अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी व खोज (Biography Of Albert Einstein In Hindi)

इस पोस्ट Information And Biography Of Albert Einstein In Hindi में अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी और उनकी महत्वपूर्ण खोज पर प्रकाश डालेंगे। अल्बर्ट आइंस्टीन दुनिया के महान वैज्ञानिक थे जिन्होंने अपनी जिद से दुनिया बदल दी। ब्रह्माण्ड के बारे में जितना हमने जाना है, उसमे अल्बर्ट आइंस्टीन का बहुत बड़ा योगदान है।

गुरुत्वाकर्षण की व्याख्या जो न्यूटन ने की थी उसी को अल्बर्ट आइंस्टीन ने समझाया। आइंस्टीन का द्रव्यमान उर्जा समीकरण E = MC2 ने विज्ञान के क्षेत्र में क्रांति ला दी थी। परमाणु बमो का बनना इसी ऊर्जा के नियम से सम्भव हो पाया था। तो आइये दोस्तों, अल्बर्ट आइंस्टीन का जीवन परिचय जानने का प्रयास करते है।

जिंदगी जीने के दो तरीके है। पहला यह है कि कुछ चमत्कार नही है। दूसरा यह है कि दुनिया की हर चीज़ चमत्कार है। – अल्बर्ट आइंस्टीन

Biography Of Albert Einstein In Hindi

अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी – Biography Of Albert Einstein In Hindi

अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में एक यहूदी परिवार में हुआ था। जन्म के समय आइंस्टीन का सर बड़ा था और करीब चार साल तक बोलना भी नही आता था। शुरुआत में अल्बर्ट आइंस्टीन पढ़ाई में बहुत कमजोर थे और उन्हें उनके टीचर्स मानसिक विकलांग कहते थे। गणित विषय में कमजोर आइंस्टीन ने गणित के क्षेत्र में ही आगे चलकर काफी उल्लेखनीय कार्य किये थे।

एक बार आइंस्टीन ने अपने अध्यापक से पूछा कि सर में अपनी बुद्धि का विकास कैसे कर सकता हु तो अध्यापक का जवाब था अभ्यास से ही बुद्धि का विकास होगा। इसी मूलमंत्र को आइंस्टीन ने अपने मन में बसा लिया। आज दुनिया आइंस्टीन को उनकी तीक्ष्ण बुद्धि के लिए जानती है।

उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कभी भी अपनी रिसर्च को पेपर पर नही लिखा। उनको अपनी हर रिसर्च अपने दिमाग मे याद रहती थी। वो अपने दिमाग मे ही किसी भी प्रयोग के निष्कर्ष पर पहुंच जाते थे।

एक बार की बात है कि बचपन में आइंस्टीन (Albert Einstein) बीमार पड़ गए थे तो उनके पिता ने आइंस्टीन को एक कंपास खरीदकर दिया था। इसी कंपास से आइंस्टीन की विज्ञान में रुचि शुरू हुई। कम्पास में चुम्बक के गुरुत्वाकर्षण व्यवहार ने छोटे आइंस्टीन का ध्यान आकर्षित किया था।

उस समय जर्मन सरकार यहूदियों पर अत्याचार कर रही थी और यहूदी जर्मनी से निकाले जा रहे थे। आइंस्टीन भी जर्मनी छोड़कर अमेरिका आ बसे।

जिस व्यक्ति ने कभी गलती नही की उसने कभी नया सीखने की कोशिश नही की – अल्बर्ट आइंस्टीन

अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज (Information About Albert Einstein In Hindi)

अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) ने जनरल थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी (Theory Of Relativity) की खोज की थी। इसी थ्योरी ने आइंस्टीन को विश्व प्रसिद्ध कर दिया था। Theory Of Relativity में आइंस्टीन ने समय Time और Space की व्याख्या की थी। इनके अनुसार टाइम और स्पेस एक दूसरे से जुड़े हुए है और ब्रह्मांड में समय की गति हर जगह अलग अलग है। इसके सम्बन्ध में आइंस्टीन ने 1905 में एक शोध पत्र प्रकाशित किया था।

आइंस्टीन के अनुसार समय धीमा हो जाता है जब हम प्रकाश की गति से यात्रा करे। इसके अनुसार समय यात्रा करके टाइम में आगे जाया जा सकता है लेकिन हमारी गति प्रकाश की गति से अधिक होनी चाहिए।

आइंस्टीन (Albert Einstein) का विश्व प्रसिद्ध फार्मूला E = MC2  (MC Square) में E ऊर्जा को दर्शाता है, M मास को और C वेलोसिटी को दर्शाता है। आइंस्टीन की इसी ऊर्जा समीकरण से अमेरिका ने परमाणु बम बनाया था। द्वितीय विश्व युद्ध के समय ये बम जापान के दो शहर हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए थे। परमाणु बम से हुई तबाही को देखकर आइंस्टीन को अपनी खोज पर पछतावा हुआ था।

अल्बर्ट आइंस्टीन को जीवन भर अपने इस आविष्कार पर दुख और पछतावा रहा। आइंस्टीन ने ही प्रकाश की व्याख्या भी की थी की प्रकाश छोटे कणों से मिलकर बना होता है जिन्हें Tinny Particles कहते है।

अल्बर्ट आइंस्टीन का सम्मान

आइंस्टीन ने अपने पूरे जीवन मे 300 से ज्यादा शोधपत्र लिखे थे। अल्बर्ट आइंस्टीन को उनके विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिये 1921 का नोबेल पुरस्कार भी मिला था। टाइम मैगज़ीन ने अल्बर्ट आइंस्टीन को पर्सन ऑफ द सेंचुरी घोषित किया था।

Biography of Albert Einstein In Hindi Article अच्छा लगा हो तो अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी को शेयर जरुर करे। अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में जानकारी “Information About Albert Einstein In Hindi” पर आपके विचारो का स्वागत है।

अन्य बायोग्राफी भी पढ़े –

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

6 thoughts on “अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी व खोज (Biography Of Albert Einstein In Hindi)”

  1. आपने अपनी जानकारी को बहुत ही उम्दा तरीके से विस्तृत किया है, आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी तरह से समझ में आये इसके लिए आपका धन्यवाद

    Reply
  2. सर सर आपने हमें अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में बहुत अच्छी बात बताई है इसके लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a comment