हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया History Of Helicopter In Hindi

यह आर्टिकल History And Information About Helicopter In Hindi हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया (Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya) पर है। दोस्तो, आपने आकाश में उड़ता हेलीकॉप्टर (Helicopter) तो देखा होगा और कई दोस्तो ने तो उसे जमीन पर सामने भी देखा होगा तो आइये हेलीकॉप्टर के बारे में बाते करते है।

History Of Helicopter In Hindi
Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya

हेलीकॉप्टर का इतिहास और जानकारी History Of Helicopter In Hindi

दोस्तो, हेलीकॉप्टर को देखकर एक सवाल तो आपके मन मे कई बार आया होगा कि इसको बनाया किसने था?

कई सौ साल पहले यह एक ख्वाब था कि किसी मशीन को हवा में उड़ा दिया जाए।

लिओनार्दो दा विंची (Leonardo Da Vinci) ने सबसे पहले इसकी कल्पना की थी । उन्होंने एक चित्र बनाया जो बिल्कुल आज के Helicopter जैसा था लेकिन यह उनकी कल्पना तक ही सीमित रह गया क्योंकि उनके पास इसे चलाने के लिए मोटर नही थी।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया Helicopter ka Avishkar Kisne Kiya

  • एक खिलौना हेलिकॉप्टर जिसका नाम “The Chinese Top” था उसे 1783 में फ्रांस में दिखाया गया। George Cayley ने इस चीनी टॉप पर Experiment किया और एक Stream Driven हेलीकॉप्टर बनाया।
  • अगले 100 सालो तक कई लोगो ने हेलीकॉप्टर बनाने पर Experiment किया लेकिन कुछ को ही इसमें सफलता मिली लेकिन वो भी नाकाफी थी। इनमे से ज्यादातर के डिज़ाइन सही नही थे और कुछ ही थे जो वास्तव में उड़ पाए।
  • 1909 से 1910 में Igor Sikorsky ने 2 हेलीकॉप्टर बनाये जिसमे से एक हेलीकॉप्टर अपना खुद का वजन लेकर उड़ सकता था।
  • 1917 का साल था , 2 अफसर थे ऑस्ट्रेलिया और हंगरी के जिन्होंने एक Helicopter बनाया जिसमे कई बार सफर किया गया।
  • 1936 में पहला Successful हेलिकॉप्टर बनाया गया जो Focke-Wulf कम्पनी के द्वारा तैयार किया गया था।
  • लेकिन पहला प्रैक्टिकली Successful हेलिकॉप्टर 1940 में बना जो Sikorsky ने बनाया था। इस हेलीकॉप्टर को अमेरिकी सेना को 1942 में दिया गया।
  • Helicopter नाम ग्रीक शब्द Helix से पड़ा है जिसका अर्थ होता है Spiral और Pteron जिसका अर्थ है Wings।

ये तो हुआ हेलीकॉप्टर का इतिहास, वो इतिहास जो में आपको बता सकता था।

हेलीकॉप्टर कैसे उड़ता है Information About Helicopter In Hindi

Helicopter पर आपने पंख (wings) तो देखी ही होगी और हेलीकॉप्टर के एक पूँछ भी देखी होगी। पूँछ पर भी पंख होते है जो हवा में संतुलन बिठाने के काम आते है और मुड़ने में भी काम आते है जो मुख्य बड़े पंख होते है वो तिरछे होते है। यह पंख तेजी से घूमते है और आसपास की हवा को भी तेजी से हटाते है जिससे हेलिकॉप्टर हवा में ऊपर उठता है। हेलीकॉप्टर की पूँछ ही उसे हवा में दायीं और बाई तरफ घुमाती हैं।

यह पूरी क्रिया न्यूटन के Third Law Of  Motion पर आधारित होती है। इस नियम के अनुसार हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है याने की अगर आप किसी वस्तु पर कोई फ़ोर्स लगाते है तो वो वस्तु भी उतना ही फ़ोर्स आप पर लगाएगी। न्यूटन के इसी नियम को लगाते है हेलीकॉप्टर पर। Helicopter के पंख हवा में तेज गति से घूमते है तो वो हवा पर Force लगाते है और हवा भी उतना ही Force हेलिकॉप्टर पर लगाएगी।

हेलीकॉप्टर के बारे में जानकारी History Of Helicopter In Hindi कैसी लगी और इसे “Helicopter Information In Hindi” शेयर करे। हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया “Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya” पर आपके विचार सर्वोपरी है। हेलीकॉप्टर की खोज किसने की?

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *