कैमरा का इतिहास और आविष्कार History Of Camera In Hindi

कैमरा का इतिहास History Of Camera In Hindi

कैमरा डिवाइस का आविष्कार (Camera Ka Avishkar Kisne Kiya) दुनिया में एक बड़ा कदम था। History Of Camera In Hindi पोस्ट में इसका इतिहास पर बात करेंगे। कैमरा से दुनिया का हर शख्श परिचित है। फ़ोटो खींचने के लिए कैमरा का उपयोग किया जाता है। यादों को तस्वीर बनाकर संजोकर रखने में कैमरा जरूरी है। जीवन के खास लम्हों जैसे की शादी, जन्मदिन, पार्टी इत्यादि को कैमरा तस्वीर में बदल देता है।

इस उपकरण कैमरा किसी भी दृश्य की हूबहू तस्वीर बनाता है। कैमरा का आविष्कार किसने किया (Who Invented Camera) और इसका संक्षिप्त में इतिहास जानने का प्रयास इस आर्टिकल में है।

History Of Camera In Hindi

कैमरा डिवाइस का आविष्कार किसने किया (Camera Ka Avishkar Kisne Kiya) –

कैमरा का आविष्कार (Invention Of Camera) होने से पहले चित्र रूपण में पेंटिंग कला का इस्तेमाल होता था। वैसे आज भी चित्रकला प्रसिद्ध है लेकिन पुराने जमाने में इसका विशेष महत्व था। लोग चित्रकार से अपने चित्र उकेरा करते थे। रंग और ब्रश का इस्तेमाल करके कलाकृतियों को केनवास पर उकेरा जाता था। बाद के समय में कैमरा का आविष्कार हुआ जिससे किसी भी प्रकार की इमेज को बनाना आसान हुआ।

यह मनुष्य की आवश्यकता थी कि कैमरा का आविष्कार (Camera Ka Avishkar) हुआ था। कैमरा से ही मूवीज का निर्माण सम्भव हो सका था। शुरुआती कैमरे काफी बड़े हुआ करते थे और इनका आकार एक कमरे के समान होता था।

कैमरा आविष्कार होने में सबसे बड़ा योगदान मशहूर चित्रकार लियोनार्डो दा विंसी का था। उन्होंने ही अपने एक प्रयोग से कैमरा की नींव रखी थी। इतिहास में आता है कि वर्ष 1021 में इराकी गणितज्ञ इब्न अल हयथाम ने अपनी लिखी किताब अल मनाज़िर में कैमरा जैसे उपकरण का जिक्र किया था।

दुनिया का सबसे पहला कैमरा Invention Of Camera In Hindi –

History Of Camera In Hindi – दुनिया का सबसे पहला कैमरा वर्ष 1824 में जोसेफ निफ्से ने बनाया था। उन्होंने ही दुनिया की पहली फोटोग्राफी की थी। निफ्से ने कांच की प्लेट पर लेवेंडर ऑइल लेप किया और इस प्लेट को सूर्य के प्रकाश में रखा। कुछ घण्टो बाद उन्होंने इस प्लेट को लैवेंडर और अम्ल से साफ किया। इसके कारण कांच की प्लेट पर एक नेगेटिव प्राप्त हुई। निफ्से ने इस प्रक्रिया को हेलियोग्राफ कहा जिसका अर्थ सूर्य की उपस्थिति में चित्रण होता है।

इस कैमरा तकनीक में एक सबसे बड़ी समस्या थी कि फ़ोटो खींचने में काफी समय लगता था। खींची हुई फ़ोटो भी कुछ समय तक ही रहती थी। वैसे कैमरा का डिज़ाइन सर्वप्रथम वर्ष 1685 में जोहन्न ज़ेहन ने किया था। यह कैमरे का शुरुआती रूप था क्योंकि अभी कैमरा उपकरण का उत्थान बाकी था।

वर्ष 1829 में लुइस डेगूरे ने दुनिया का पहला व्यवहारिक कैमरा “डेगुरियोटाइप” बनाया था। उन्होंने जोसेफ निफ्से के कैमरे में सुधार करके ही यह कैमरा बनाया था। परन्तु इस कैमरे से फ़ोटो नेगटिव प्राप्त नही होता था। इसी प्रॉब्लम को दूर किया विलियम हेनरी फॉक्स ने जिन्होंने वर्ष 1840 में “कैलोटाइप” नामक कैमरा का आविष्कार किया था। इस कैमरा से एक ही इमेज की कई सारी कॉपियां बनाई जा सकती थी। वर्ष 1948 में एडविन लेंड नामक व्यक्ति ने ऐसा कैमरा बनाया था जिससे तुरन्त फ़ोटो प्राप्त की जा सकती थी।

कैमरा का आविष्कार किसने किया Camera Ka Avishkar Kisne Kiya –

कैमरा का इतिहास (History Of Camera In Hindi) में वर्ष 1888 सबसे महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष ईस्टमैन कोडक ने फ़िल्म कैमरा लांच किया था। इस कैमरा में फ़िल्म रोल का उपयोग होता था जिससे करीब 100 फ़ोटो क्लिक की जा सकती थी। इसके बाद से ही मूवीज का दौर शुरू हुआ था।

दुनिया का पहला डिजिटल कैमरा का आविष्कार वर्ष 1975 में स्टीवन सेसन ने किया था। इस डिजिटल कैमरा से केवल 0.01 मेगापिक्सल की ब्लैक एंड व्हाइट फोटोज ही क्लिक की जा सकती थी। वैसे यह कैमरा मार्केट में कभी भी नही आया। आम लोगो के लिए पहला डिजिटल कैमरा कोडक कम्पनी ने ही बनाया था। इसमें फ़ोटो मेमोरी कार्ड में स्टोर होती थी। दुनिया का पहला DSLR कैमरा जापानी कम्पनी निकॉन ने वर्ष 1989 में लॉन्च किया था। आज भी शादी समारोह में फ़ोटो और वीडियो बनाने के लिए DSLR कैमरा उपयोग किया जाता है।

कैमरा मोबाइल फोन में भी इस्तेमाल होता है तो जानिए की पहला मोबाइल कैमरा किस कंपनी ने लांच किया था? पहला मोबाइल कैमरा Sharp J-SH04 था जो कि वर्ष 2000 में जापान की एक कम्पनी ने बनाया था। पहला फ्रंट कैमरा मोबाइल सोनी एरिक्सन कम्पनी ने वर्ष 2004 में लॉन्च किया था।

कैमरा का इतिहास Camera History In Hindi –

वर्तमान में डिजिटल कैमरा ज्यादातर उपयोग में लिया जाता है। इसका कारण इसमें नेगेटिव का उपयोग नही होना है। कैमरा आपके स्मार्टफोन में भी होता है जिससे फोटोग्राफी करना आसान है। वर्तमान में बेहतर क्वालिटी के कैमरे आ रहे है जो किसी भी इमेज को साफ और अच्छी क्वालिटी में खींचते है। बहुत दूर के दृश्य को भी आसानी से ज़ूम करके क्लिक किया जा सकता है। समय के साथ कैमरा का विकास हुआ जो आकार में छोटा और क्वालिटी में बड़ा होता गया।

यह भी पढ़े – 

Note – इस पोस्ट History Of Camera In Hindi में कैमरा का इतिहास और कैमरा का आविष्कार किसने किया (Camera Ka Avishkar Kisne Kiya) के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “Invention Of Camera In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *