नोबेल पुरस्कार की रोचक जानकारी What Is Nobel Prize In Hindi

नोबेल पुरस्कार का इतिहास और जानकारी What Is Nobel Prize In Hindi

इस आर्टिकल What Is Nobel Prize In Hindi में इसी के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे। Nobel Prize विश्व का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध पुरस्कार है। यह पुरस्कार शांति (Peace),साहित्य (Literature),रसायन विज्ञान (Chemistry),भौतिक विज्ञान (Physics),अर्थशास्त्र (Economic) और चिकित्सा विज्ञान (Medical Science) के क्षेत्र में दिया जाता है। यह पुरस्कार Nobel Prize History In Hindi इन क्षेत्रों के सबसे काबिल लोगो को हर साल दिया जाता है।

What Is Nobel Prize In Hindi

नोबेल पुरस्कार का इतिहास Nobel Prize History In Hindi –

नोबेल पुरस्कार Nobel Price अल्फ्रेड बर्नार्ड नोबेल Alfred Bernhard Nobel की याद में दिया जाता है। अल्फ्रेड का जन्म 1833 में स्वीडन में हुआ था। अल्फ्रेड नोबेल एक वैज्ञानिक थे जिन्होंने अपने जीवन में 355 आविष्कार Invention किये थे। इनका सबसे प्रमुख आविष्कार डायनामाइट Dynamite का निर्माण था।

इन्होंने मृत्यु से पहले अपनी धन संपत्ति का एक बड़ा भाग एक ट्रस्ट को दे दिया था। अल्फ्रेड नोबेल वसीयत के अनुसार इस धन का उपयोग उन लोगो को सम्मान देने में किया जाए जिन्होंने अपने अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किया हो इसलिये हर साल यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ लोगो को दिया जाता है।

नोबेल पुरस्कार Nobel Prize का संचालन नोबेल फाउंडेशन संस्था के तहत किया जाता है। इस संस्था की स्थापना 29 जून 1900 को हुई थी। ये नोबेल पुरस्कार स्वीडन Sweden के स्टॉकहोम Stockholm में दिए जाते है केवल शांति का नोबेल पुरस्कार स्टॉकहोम में नहीं दिया जाता है।

भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेताओ की सूची Indian Nobel Prize Winners In Hindi –


1. वेंकटरामन रामकृष्णन
Venkatraman Ramakrishnan – रसायन विज्ञान Chemistry के क्षेत्र में इनको नोबेल पुरस्कार 2009 में मिला था।
2. सुब्रमण्यम चंद्रशेखर Subramanyam Chandra Shekhar – इनको नोबेल भौतिकी (Physics) के क्षेत्र में सर्वश्रेस्ठ कार्य के लिए मिला था। उनको नोबेल पुरस्कार 1983 में मिला था।
3. चंद्रशेखर वेंकटरमन Chandrasekhara Venkata Ramana  CV Raman – इनको नोबेल पुरस्कार 1930 में भौतिकी Physics के क्षेत्र में मिला था।
4. हरगोविंद खुराना Har Gobind Khorana – चिकित्सा के क्षेत्र में 1968 में नोबेल से इनको सम्मानित किया गया था।
5. रवींद्रनाथ टैगोर Rabindranath Tagore – महान कवि रवींद्रनाथ टैंगोर जी को अपनी महान साहित्यिक कृति गीतांजलि के लिए 1913 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
6. मदर टेरेसा Mother Teresa – शान्ति के लिये मदर टेरेसा को 1979 में नोबेल से सम्मानित किया गया था।
7. अमर्त्य सेन Amartya Sen – 1998 में अमर्त्य सेन को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।
8. कैलाश सत्यार्थी Kailash Satyarthi –  बच्चो के लिए किये गए सराहनीय कार्यो के लिए कैलाश सत्यार्थी को नोबेल का पुरस्कार 2014 में दिया गया था।

नोबेल पुरस्कार कैसा होता है What Is Nobel Prize In Hindi –

  • Nobel का पदक 18 कैरेट गोल्ड से बना होता है। इसका वजन 175 ग्राम होता है। पदक पर 24 कैरेट सोने का पानी चढ़ाया हुआ होता है।
  • नोबेल पुरस्कार 6 विषयो पर दिया जाता है। इन विषयों में चिकित्सा विज्ञान,भौतिक विज्ञान,रसायन विज्ञान,अर्थशास्त्र और शांति के क्षेत्र आते है।
  • इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल अक्टूम्बर के महीने में की जाती है।
  • पुरस्कारों का वितरण 10 दिसम्बर को किया जाता है । यह वो तारीख है जब अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु हुई थी।

पुरस्कार एक तरह से प्रोत्साहन होता है जो वेज्ञानिको को अच्छा और बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है। सामाजिक क्षेत्र में लोक कल्याणकारी कार्य के लिए प्रेणना देता है। श्रेष्ठ लोगो में से सर्वश्रेष्ठ को चुना जाता है और हां एक बात और

डायनामाइट का आविष्कारक शान्ति के लिए नोबेल पुरस्कार देने की वसीयत कर जाता है।

What Is Nobel Prize In Hindi आर्टिकल अच्छा लगे तो इस पोस्ट Nobel Prize History In Hindi को शेयर करना जरुर।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *