गैलीलियो गैलिली की जीवनी | Biography Of Galileo Galilei In Hindi

इस पोस्ट Biography Of Galileo Galilei In Hindi में महान खगोलविद गैलीलियो गैलिली की जीवनी और उनके खगोल विज्ञान में योगदान को पढेंगे। गैलीलियो गैलिली (Galileo Galilei) एक महान खगोल विज्ञानी थे जिन्होंने एक शक्तिशाली दूरबीन बनाया था। इसी दूरबीन की सहायता से गैलीलियो ने सौरमंडल को निहारा था।

Biography Of Galileo Galilei In Hindi

गैलीलियो गैलिली की जीवनी – Biography Of Galileo Galilei In Hindi

गैलीलियो गैलिली (Galileo Galilei) का जन्म इटली के पिसा नगर में 15 फरवरी 1564 को हुआ था। आधुनिक खगोल विज्ञान में गैलीलियो का योगदान महत्वपूर्ण माना जाता है। गैलीलियो एक खगोलवीद होने के साथ ही गणितज्ञ भी थे। गैलेलियो गैलिली दार्शनिक और धार्मिक प्रवृत्ति के थे लेकिन उनके किये गए खगोल अघ्ययन के निष्कर्ष धार्मिक मान्यताओं के विरुद्ध जाते थे। इसलिए उन्हें जीवन में कई बार धार्मिक नफरत का सामना करना पड़ा था।

दोस्तों, गैलीलियो गैलिली के समय पूरे यूरोप में महान दार्शनिक अरस्तु के विचार पढ़ाये जाते थे लेकिन गैलीलियो किसी भी वैज्ञानिक बात पर आंख मूंदकर विश्वास नही करते थे। वो हर बात को वैज्ञानिक कसौटी पर उतारते थे।

गैलिली ने कहा था कि भौतिक के नियम वही रहते है चाहे कोई पिंड स्थिर हो या समान वेग से सरल रेखा में गतिशील हो। इसी को बाद में न्यूटन ने समझाया था। गैलीलियो ने जड़त्व के सिद्धान्त को भी दिया था। इसके अनुसार किसी समतल पर गतिशील वस्तु तब तक उसी वेग और दिशा में गति करेगी जब तक कि उसे छेड़ा ना जाये।

लेकिन समतल और वस्तु के बीच में घर्षण नही होना चाहिये। इसी को नूटन ने अपने गति के पहले सिद्धान्त में समझाया था। तो ऐसा कह सकते है की न्यूटन ने गैलीलियो से प्रेरणा लेकर गति के नियम प्रतिपादित किये थे।

इसी महान वैज्ञानिक ने ही बताया था कि अधिक भार और कम भार वाली वस्तुओं को अगर ऊपर से एक साथ नीचे गिराए तो दोनों वस्तुए का नीचे गिरने का समय एक ही होगा। गैलीलियो का यह सिद्धान्त अरस्तु के सिद्धान्त से बिलकुल उलट था कि अधिक भार वाली वस्तु पहले नीचे गिरेगी।

गैलीलियो गैलिली के आविष्कार

गैलीलियो गैलिली से पहले Hans Lippershey नामक व्यक्ति ने दूरबीन का आविष्कार कर लिया था। इन्हे जब दूरबीन के आविष्कार के बारे में पता लगा तो गैलीलियो इससे भी शक्तिशाली दूरबीन बना दिया। इसके बाद गैलीलियो गैलिली ने खगोल विज्ञान की महान खोजे की और विज्ञान को नई दिशा दी।

इस शक्तिशाली दूरबीन की सहायता से गैलीलियो ने खगोल पिंडो को निहारा। गैलीलियो ने सर्वप्रथम चाँद के गड्ढे देखे थे। बृहस्पति ग्रह को दूरबीन की सहायता से सर्वप्रथम गैलीलियो ने ही देखा था। गैलीलियो गैलिली ने बृहस्पति के चार चन्द्रमाओ की भी खोज की थी और कहा था कि ये चारों चन्द्रमा बृहस्पति के चक्कर लगाते है। शनि ग्रह के चारो और रिंग्स की खोज गैलीलियो गैलिली ने ही की थी।

गैलीलियो गैलिली के बारे में जानकारी (Galileo Galilei Information)

महान गैलीलियो गैलिली (Galileo Galilei) से पहले निकोलस कोपरनिकस ने बताया था कि पृथ्वी गोल है और तमाम ग्रह सूर्य की परिक्रमा करते है। यही सिद्धान्त गैलीलियो ने बताया और पुरानी मान्यता को नकार दिया कि सभी ग्रह और सूर्य पृथ्वी की परिक्रमा करते है। यह बहुत बड़ी खोज थी और खगोल विज्ञान में नया विस्तार था। इसके बाद गैलीलियो ने कोपरनिकस की थ्योरी को सही बताना शुरू कर दिया था।

गैलीलियो का यह सिद्धान्त धार्मिक मान्यताओं के विरूद्ध था इसलिये गैलीलियो का विरोध हुआ। चर्च ने गैलिली को आदेश दिया कि वह इसे अपनी सबसे बड़ी भुल बताए और माफी मांगे। उन्होंने दबाव में आकर ऐसा ही किया लेकिन फिर भी उन्हें जेल में डाल दिया गया।

जीवन के आखिरी वर्षो में गैलीलियो की आंखों की रोशनी चली गयी थी। 8 जनवरी 1642 को गैलेलियो की जेल में रहते हुए ही मृत्यु हो गयी। गैलीलियो तो इस दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन उनकी खोज और आविष्कार आज भी खडोल विज्ञान में मील का पत्थर है।

Frequently Asked Questions About Galileo Galilei

Q.1 गैलीलियो गैलिली का आविष्कार और खोज क्या थी?

Ans. उन्होंने एक शक्तिशाली दूरबीन बनाई जिससे उन्होंने बृहस्पति ग्रह के चन्द्रमाओ को खोजा था।

Q.2 गैलीलियो का जन्म कहा हुआ था?

Ans. इटली के पीसा शहर में

Q.3 जड़त्व का नियम सर्वप्रथम किसने प्रतिपादित किया?

Ans. गैलीलियो गैलिली

गैलीलियो गैलिली की जीवनी (Biography Of Galileo Galilei In Hindi) और उनके खगोल विज्ञान में योगदान के बारे में आपके विचारो का स्वागत है। यह पोस्ट “Galileo Galilei Information In Hindi” पसंद आयी हो तो इस पोस्ट “गैलीलियो गैलिली का जीवन परिचय ” को शेयर करे।

यह भी पढ़े  – 

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment