ऑपरेटिंग सिस्टम OS क्या है | Operating System In Hindi

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What Is Operating System In Hindi और ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य (Functions Of Operating) की जानकारी यहां पर दी गयी है। दोस्तो कुछ आविष्कार दुनिया में बड़ा बदलाव लाते है और इन्ही में से एक कंप्यूटर का आविष्कार है। कंप्यूटर क्या है और इसका इतिहास हम पढ़ चुके है।

यह आर्टिकल Computer Operating System क्या है? कंप्यूटर को चलाने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी पर आधारित है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रकार का “Computer Program” है जो कई सारे प्रोग्राम्स का एक समूह है।

What Is Operating System In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है – What Is Operating System In Hindi

इंसान को कार्य करते रहने के लिए हार्ट की आवश्यकता होती हैं, ठीक उसी तरह कंप्यूटर को कार्य करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) की आवश्यकता होती है। ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक प्रकार का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो उसको कार्य करने में सक्षम बनाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम User और Computer Hardware के बीच एक इंटरफेस उपलब्ध करवाता है। कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System को समझने के लिए सॉफ्टवेयर को समझना पड़ेगा।

कंप्यूटर में दो प्रकार के सॉफ्टवेयर होते है। एक कंप्यूटर के लिए अति आवश्यक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है जिसके बिना कम्प्यूटर कार्य नही कर पाता है। दूसरा प्रकार एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम से तात्पर्य कंप्यूटर के सिस्टम सॉफ्टवेयर से है।

यह पढ़े – सॉफ्टवेयर क्या है?

बिना Operating System के कंप्यूटर कुछ भी कार्य नही कर पाता है। आप चाहे टाइपिंग कर रहे हो या कम्प्यूटर पर कोई वीडियो चला रहे हो, बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के यह सम्भव नही है। किसी भी प्रकार के एप्लिकेशन को कंप्यूटर में रन करने के लिए Operating System आवश्यक होता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार Operating System Types In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) को आम भाषा में कंप्यूटर की विंडोज भी कहते है। ऑपरेटिंग सिस्टम मुख्यतः दो प्रकार के होते है। एक प्रकार के OS (Operating System) कंप्यूटर में इस्तेमाल होते है और दूसरे प्रकार के OS मोबाइल डिवाइस में उपयोग किये जाते है।

कंप्यूटर में उपयोग किये जाने वाले OS भी दो प्रकार के होते है। एक प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम GUI (Graphical User Interface) पर आधारित होते है। इनमें माइक्रोसॉफ्ट विण्डो XP, विंडो विस्टा, विंडो-7, विंडो-8, विंडो-10 प्रमुख है।

दूसरे प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम CLI (Command Line Interface) पर आधारित होते है। इनमें MS-Dos OS प्रमुख है। ऑपरेटिंग सिस्टम सिंगल यूजर और मल्टी यूजर भी होते है।

मोबाईल डिवाइस में भी ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ किया जाता है। स्मार्टफोन में मोबाईल आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम होते है। इनमें Android और Apple iOS प्रमुख है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य (Functions Of OS)

यूजर एप्लिकेशन ऑपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर – ऑपरेटिंग सिस्टम की क्रियाविधि

  • ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) का कार्य कंप्यूटर मैनेजमेंट का होता है। OS यूजर और कंप्यूटर के मध्य एक पुल की तरह कार्य करता है। यह एक तरह का माध्यम है जिसके बदौलत कंप्यूटर पर कार्य किया जाता है।
  • Operating System को कंप्यूटर का दिल भी कहते है। इसके बिना कंप्यूटर कार्य नही कर पाता है, यहां तक कि ऑन भी नही होता है। कंप्यूटर को रन करने के लिए उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम होना बहुत आवश्यक है। इसका मुख्य कार्य यूजर और कम्प्यूटर हार्डवेयर के बीच इंटरफेस उपलब्ध करवाना होता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का कार्य कंप्यूटर की मेमोरी को मैनेज करना भी होता है। कंप्यूटर में प्राइमरी और सेकंडरी दो प्रकार की मेमोरी होती है। प्राइमरी मेमोरी में रैम और रोम आती है और सेकेंडरी मेमोरी में हार्ड डिस्क होती है। ऑपरेटिंग सिस्टम का कार्य इन्ही मेमोरी को मैनेज करना होता है। कहा कितनी मेमोरी उपयोग होगी, इसका निर्धारण ऑपरेटिंग सिस्टम ही करता है।
  • कंप्यूटर का प्रोसेसर बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य नही कर पाता है। सीपीयू के निष्पादन में ऑपरेटिंग सिस्टम जरुरी होता है।
  • Computer के जितने भी हार्डवेयर होते है वो बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य नही कर पाते है। चाहे माउस, कीबोर्ड हो या फिर CPU हो, बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के ये व्यर्थ होते है।
  • कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम जितना बेहतर होगा, उतनी ही अच्छी उसकी परफॉर्मेंस होगी। कंप्यूटर की परफॉर्मेंस काफी हद तक विंडो के वर्जन पर निर्भर करती है।
  • फ़ाइल का मैनेजमेंट भी ऑपरेटिंग सिस्टम करता है। जो कार्य कंप्यूटर के द्वारा किये जाते है, उनका मैनेजमेंट OS करता है।
  • कंप्यूटर में की जाने वाली विभिन्न क्रियाएं जैसे Cut, Copy, Paste, Delete को यूजर आसानी से कर पाता है। यह एक सरल माध्यम है जिससे कंप्यूटर पर कार्य करना आसान होता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी Operating System In Information In Hindi

विभिन्न प्रकार की एप्लिकेशन को कंप्यूटर में इंस्टाल करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System होना आवश्यक है। VLC प्लेयर, MS-Office, Web Browser, फोटोशॉप इत्यादि एप्लिकेशन को चलाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण ही यूजर आसानी से कंप्यूटर पर कार्य कर पाता है।

यूजर कंप्यूटर को जो भी इनपुट देता है, ऑपरेटिंग सिस्टम उसका आउटपुट बहुत आसानी से मॉनिटर पर दिखाता है। यह कंप्यूटर की सेक्यूरिटी को भी मजबूत करता है। लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) विंडो 10 में बॉयोमेट्रिक पासवर्ड की सुविधा भी है। पिछले वर्जन में यह मिसिंग था।

यह कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट हार्डवेयर के बीच संबंध स्थापित करता है। बिना आत्मा के मनुष्य शरीर का महत्व नही है वैसे ही बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटर का कोई महत्व नही है।

कंप्यूटर से सम्बंधित यह भी पढ़े –

नोट – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What Is Operating System In Hindi और ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य Functions Of Operating System In Hindi पर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। ऑपरेटिंग सिस्टम के सन्दर्भ में यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी, हम यह आशा करते है। इस पोस्ट “Computer Operating System Information In Hindi” को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर जरूर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *