टेलीग्राम क्या है व जानकारी What Is Telegram In Hindi

What Is Telegram In Hindi

टेलीग्राम एप्प क्या है (Telegram Kya Hai Information) और सामान्य जानकारी What Is Telegram In Hindi पोस्ट में है। व्हाट्सएप की तरह ही टेलीग्राम एक “Instant Messaging” सेवा है। टेलीग्राम से दोस्तों को संदेश भेजना और चैटिंग करना बहुत आसान है। Telegram पर Account कैसे बनाये? इस प्रोसेस पर चर्चा भी यहां पर करेंगे। यह एक क्लाउड बेस Messaging app है जो यूज़र्स के लिए एकदम फ्री है। तो आइए दोस्तों, टेलीग्राम क्या है (What Is Telegram In Hindi Information) और इसके फीचर्स पर बात करते है।

टेलीग्राम क्या है व जानकारी What Is Telegram In Hindi –

Telegram एक क्लाउड बेस “Instant Messaging” एप्प है। अन्य ऑनलाइन मेसेजिंग सेवाओं की तरह ही टेलीग्राम भी एक संचार माध्यम है। इसके माध्यम से आप दोस्तों के साथ ऑनलाइन संदेश या चैट सेवा का आनन्द ले सकते है। आपके कांटेक्ट लिस्ट में मौजूद दोस्तों और रिश्तेदारों से आप कम्यूनिकेट कर सकते है। यह बिल्कुल व्हाट्सएप Messenger की तरह है। क्लाउड बेस होने के कारण आपका डेटा Telegram के ही सर्वर में जाकर स्टोर होता है। जबकि व्हाट्सएप में डाटा आपके मोबाइल पर स्टोर होता है। सामान्य शब्दों में कहे तो Telegram एक सोशल मीडिया साइट है। यह वॉइस ऑवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (Voice Over IP) पर आधारित है।

टेलीग्राम एप्प का इतिहास ज्यादा पुराना नही है। टेलीग्राम मेसेंजर को वर्ष 2013 में निकोलाई और पावेल डुरोव नाम के दो रशियन भाइयों ने शुरू किया था। उन्होंने टेलीग्राम एप्प को सबसे पहले IOS यूज़र्स के लिए लांच किया था। वर्ष 14 अगस्त, 2013 में टेलीग्राम ने एप्पल के लिए Telegram Application जारी की थी। इसके बाद वर्ष 20 अक्टूबर, 2013 को एंड्राइड यूज़र्स के लिए टेलीग्राम एप्प लांच हुई थी।

आपके मन में यह सवाल होगा कि टेलीग्राम किस देश का है? तो इसका जवाब है – रूस। शुरू में टेलीग्राम रूस से ऑपरेट किया जाता था लेकिन कुछ दिक्कतों के कारण उसे शिफ्ट करना पड़ा था। Telegram का वर्तमान में ऑफिस दुबई में है।

टेलीग्राम एप्प के बारे में जानकारी Telegram App Information In Hindi –

1. Telegram स्मार्टफोन के लिए एप्प के रूप में मौजूद है। इसे एंड्राइड यूज़र्स Play Store से फ्री में डाऊनलोड कर सकते है। एप्पल मोबाइल इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए टेलीग्राम IOS में उपलब्ध है। यहां तक कि कंप्यूटर में भी टेलीग्राम उपयोग कर सकते है। यह एप्लिकेशन विंडोज फोन और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है।

2. टेलीग्राम एक सिक्योर और सुरक्षित संदेश सेवा App है। यह सोशल मीडिया एप्प सीक्रेट चैटिंग की सेवा भी देता है। आप एक निश्चित समय सीमा बाद मैसेज को ऑटो डिलीट कर सकते है।

3. Telegram Account को डेस्कटॉप, मोबाइल पर एक साथ उपयोग कर सकते है। मैसेज को ड्राफ्ट में रख सकते है जिससे एप्प को कही पर भी एक्सेस किया जा सकता है। टेलीग्राम पर डेटा को वापस रिस्टोर भी कर सकते है।

4. इस मेसेंजर से टेक्स्ट फ़ाइल, वीडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट शेयर किए जा सकते है। मैसेज को सेंड करने के बाद एडिट भी किया जा सकता है। Telegram App की मदद से 1.5 जीबी तक कि फाइल्स भेजी जा सकती है।

5. ऑडियो और वीडियो कॉल का ऑप्शन भी Telegram देती है। टेलीग्राम में Sticker Send करने का ऑप्शन भी है। यूजर अपनी लाइव लोकेशन भी भेज सकता है। टेलीग्राम यूजर कस्टम थीम का चुनाव भी कर सकता है।

6. टेलीग्राम पर आप अपने बिज़नेस या ब्रांड का Telegram Channel भी बना सकते है। यह एक तरह की ब्रॉडकास्ट सेवा है जिसमें किसी भी मैसेज को एक साथ कई यूज़र्स के पास भेजा जाता है। यह ब्रांड मार्केटिंग के लिए बेहतर ऑप्शन है। इसके अधिक लोकप्रिय होने का भी यह एक बड़ा कारण है। टेलीग्राम चैनल पर मेंबर्स की संख्या पर कोई लिमिटेशन नही है।

टेलीग्राम पर चैनल दो प्रकार के होते है (Telegram Channel) –

  • प्राइवेट चैनल (Private Channel) – इस प्रकार के चैनल पब्लिकली प्राइवेट होते है जिन्हें आप खोज नही सकते है। एडमिन का अप्रूवल जरूरी होता है।
  • पब्लिक चैनल (Public Channel) – इस प्रकार के टेलीग्राम चैनल को कोई भी इंटरनेट पर सर्च करके खोज सकता है। चैनल को जॉइन भी कर सकता है क्योंकि यह सभी के लिए विज़िबल होता है।

7. Telegram पर ग्रुप बनाने की सुविधा भी होती है। ग्रुप मेंबर्स आपस में ग्रुप चैटिंग कर सकते है। मेंबर्स फोटोज़, डॉक्यूमेंट इत्यादि को शेयर कर सकते है। ग्रुप मेंबर्स की संख्या पर 1 लाख की लिमिट होती है। वैसे कोई भी आपका ग्रुप मेंबर बन सकता है चाहे वो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में हो या ना हो।

टेलीग्राम ग्रुप दो प्रकार् के होते है (Telegram Group) –

  • बेसिक ग्रुप (Basic Group) – इसमें मेंबर्स की संख्या ज्यादा से ज्यादा 200 हो सकती है। ये एक फैमिली ग्रुप की तरह है।
  • सुपर ग्रुप (Super Group) – इस ग्रुप में मेंबर्स की संख्या 1 लाख तक हो सकती है। किसी भी बिज़नेस या ब्रांड्स के लिए इस तरह के ग्रुप होते है।

टेलीग्राम मेसेंजर का इस्तेमाल कैसे करे (How To Use Telegram In Hindi) –

(Telegram In Hindi) अगर आप एंड्राइड यूजर है तो नीचे बताये गए Steps को फॉलो करें –

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करे और उसमें से Telegram Messenger App डाऊनलोड या इनस्टॉल करें।

2. डाऊनलोड होने के बाद टेलीग्राम एप्प को ओपन करें। इसके बाद Start Messaging ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. Country कोड सेलेक्ट करने के पश्चात अपने मोबाइल नम्बर डालें। इसके बाद टेलीग्राम आपके मोबाईल नम्बर को वेरीफाई करेगा। आगे फर्स्ट और लास्ट नेम पूछा जाता है। अब आपका Telegram Account तैयार है।

व्हाट्सएप के बाद टेलीग्राम सबसे लोकप्रिय Instant Messaging सेवा है। भारत में भी बहुत कम समय में टेलीग्राम ने लोकप्रियता हासिल की है। यह मेसेंजर व्हाट्सएप की तरह ही है लेकिन इसमें ज्यादा फीचर्स है। इस कारण टेलीग्राम के यूज़र्स तेज गति से बढ़ रहे है।

यह भी पढ़े – 

Note – What Is Telegram In Hindi पोस्ट में टेलीग्राम क्या है (Telegram Kya Hai Information) व जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “Telegram App In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *