Crypto NFT क्या है | Create, Sell And Buy कैसे करे?

इस पोस्ट What Is Crypto NFT In Hindi में क्रिप्टो एनएफटी क्या है?, “Crypto NFT” Create, Sell And Buy कैसे करे? और Crypto Marketplace के बारे में संक्षिप्त जानकारी है। Cryptocurrency के बारे में आपने जरूर सुना होगा। दुनियाभर में इसकी Trading और Mining की जाती है। क्रिप्टो एनएफटी भी इसी का ही एक रूप है। तो आइये दोस्तों, Crypto NFT क्या है? के बारे में जानने का प्रयास करते है।

What Is Crypto NFT In Hindi

क्रिप्टो एनएफटी क्या है – What Is Crypto NFT In Hindi

Crypto NFT “Cryptocurrency” की तरह ही एक Digital asset है। जैसे कि बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है, ठीक वैसे ही एनएफटी भी एक Crypto Token है। यहां पर कुछ चेंज है क्योंकि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है लेकिन यह करेंसी ना होकर Digital asset है।

अब आपके मन में एक सवाल आया होगा कि Digital asset क्या होते है? तो चलिए में आपको आसान भाषा में समझा देता हूं की Digital asset क्या होते है? Painting, Photo, Music, Game इत्यादि assets है। इन पर किसी भी Individual person या Company के Rights होते है।

Company या Individual इन Assets को Buy या Sell करते है। इन्ही का डिजिटल रूपांतरण है NFT. यह भी Buy और Sell किये जाते है। इसका क्रेज Cryptocurrency की तरह बढ़ता ही जा रहा है। इसे Sell और Buy “Cryptocurrency” में किया जाता है। जी हां दोस्तों, अगर आपके पास बिटकॉइन है तो NFT Buy किया जा सकता है।

NFT में कौनसे Assets आते है?

आपकी जानकारी के लिए बता देता हूं कि NFT के अंतर्गत वो सभी Assets आते है जो Unique है।

  • Virtual Video Games
  • Artwork (Painting, Photo)
  • Music
  • Video
  • Digital Avatar Etc

Crypto NFT क्या है? Definition!

NFT Crypto एक कंप्यूटर फ़ाइल है जो कि प्रमाणित (Authenticate) होती है। इस प्रमाणित कंप्यूटर फ़ाइल में मालिकाना हक (Ownership) भी दिया गया होता है। यह Blockchain आधारित टेक्नोलॉजी है जो Assets के “Units Data” को डिजिटल लॉकर पर स्टोर रखती है।

यह एथेरियम या किसी भी अन्य Blockchain पर आधारित हो सकती है। यह Non – Interchangeable होते है यानिकि NFT Token विनिमय करने योग्य नही होते है।

NFT Crypto का Full Form क्या है?

NFT की Full Form “Non Fungible Token” होती है।

अब आप NFT की फुल फॉर्म जान चुके है लेकिन अभी भी आपके मन में यह सवाल होगा कि Digital NFT में ऐसा क्या खास है की ऑनलाइन वर्ल्ड में इसकी चर्चा हो रही है। दोस्तों किसी भी asset को क्रिप्टो एनएफटी का सर्टिफिकेट मिलता है। परंतु यह सर्टिफिकेट मिलना इतना आसान नही है क्योंकि उस Digital asset को विचित्र (Bizarre) और एकमात्र (Unique) होना जरूरी है।

Non Fungible Token एक तरह का Digital Art है जिसको सर्टिफिकेट मिलता है लेकिन इसका सर्टिफिकेट मिलना इतना आसान नही है। Digital Art के पारखी जानकार Certificate जारी करते है। सर्टिफिकेट कॉपीराइट का अधिकार सुनिश्चित करता है।

Crypto NFT का क्रेज इतना बढ़ गया है की ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे भी इसके मुरीद हो गए है। हुआ यह कि ट्विटर सीईओ ने 15 वर्ष पहले एक Tweet किया था। इसी ट्वीट का डिजिटल रूप एनएफटी के वर्शन में ऑक्शन किया गया जहां पर इसकी बोली 3 करोड़ तक पहुंच गई। दोस्तों, NFT का कांसेप्ट सबसे पहले वर्ष 2015 में आया था लेकिन पहला Project वर्ष 2017 में जारी किया गया।

Asset को NFT में कैसे Create करे?

किसी भी आर्ट वर्क को NFT में Convert करने के लिए Blockchain तकनीक का इस्तेमाल करना होता है। ब्लॉकचेन Tron, Binance, Ethereum इत्यादि कोई भी हो सकती है। किसी भी टॉप और बेस्ट NFT Marketplace की मदद से आर्ट को क्रिप्टो एनएफटी फॉर्म में आसानी से बदला जा सकता है।

मुख्य NFT Marketplace के नाम

  • Worldwide Asset Exchange (WAX) – यह Ethereum क्रिप्टो पर कार्य करता है।
  • Crpto Kitties – यह एक डिजिटल गेम है जहां पर Digital Cats की Trading होती है।
  • Rarible – यह डिजिटल आर्ट Sell ओर Buy करने का एक प्लेटफॉर्म है जो Artists को प्लेटफॉर्म देता है।
  • Crypto.com, Open Sea, Foundation, SuparRare इत्यादि मुख्य NFT Marketplace है।

NFT Crypto को Sell कैसे करे?

Non Fungible Token को Create करने के बाद Sell करना भी बहुत आसान है। क्रिप्टो मार्केटप्लेस में कई Platform है जो इसे Sell करने की सुविधा देते है। बस आपको एक Marketplace Select करना है जो आपके डिजिटल आर्ट के किये बेस्ट सेलर हो।

NFT Crypto कैसे Buy करे?

क्रिप्टो एनएफटी खरीदने के लिए किसी भी Top Marketplace पर जा सकते है।

Digital NFT का पेमेंट Cryptocurrency में दिया जाता है। एनएफटी खरीदने से पूर्व आपके पास Crypto Wallet होना जरूरी है। Wallet में Money Deposit करनी पड़ती है। Deposit Money से Ethereum, Tron, Binance इत्यादि अन्य Cryptocurrency खरीदनी पड़ती है।

Digital NFT Crypto के फायदे

कलाकारों को क्रिप्टो एनएफटी से काफी फायदा है क्योंकि उन्हें हुनर दिखाने का मंच मिलता है। डिजिटल पेंटिंग बनाकर क्रिप्टो एनएफटी में लिस्ट किया जा सकता है। जिससे कलाकारों को लाखों करोड़ों का फायदा होता है। आर्टिस्ट Non Fungible Token (NFT) सर्टिफिकेट प्राप्त पेंटिंग को ऑक्शन में लाखों रुपयों में बेच सकते है।

भारत में भी आर्टिस्टों के लिए टॉप Cryptocurrency Trading App Wazirx ने भी NFT लांच किया हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता देते है कि Wazirx app दुनिया की टॉप क्रिप्टो ट्रेडिंग और वॉलेट App Binance के स्वामित्व वाली कंपनी है।

यह भी पढ़े – 

नॉट – Crypto NFT क्या है? “NFT Crypto” को Create, Sell And Buy कैसे करे? और क्रिप्टो Marketplace के नाम पर यह पोस्ट What Is Crypto NFT In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *