शेयर मार्केट क्या है और जानकारी What Is Share Market In Hindi

What Is Share Market In Hindi शेयर मार्केट क्या है

इस आर्टिकल What Is Share Market In Hindi में शेयर मार्केट की जानकारी जानने का प्रयास करेंगे। शेयर मार्केट वर्तमान में पैसा कमाने का बढ़िया जरिया है। इसमे पैसा तेज गति से कमाया जा सकता है। शेयर मार्केट में उतार और चढ़ाव भी ज्यादा होते है। इसलिये इसमे पैसा सोच समझकर निवेश करना चाहिये। शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट भी कहते है। यह पोस्ट Share Market Information In Hindi शेयर बाजार की बेसिक जानकारी पर है।

What Is Share Market In Hindi
Share Market Kya Hai

Share Market Information In Hindi शेयर मार्केट की जानकारी

शेयर बाज़ार Share Market में पैसा कमाना बहुत आसान है। बस आपको इसकी सही तरह की नॉलेज होनी चाहिये। शेयर मार्केट से लाखों रुपये कमाये जा सकते है। लेकिन शेयर मार्केट में किसी भी समय आपके पैसे डूब भी सकते है। इसलिए शेयर बाजार को एक तरह का जुआ भी कहा जाता है।Share Market Information In Hindi

शेयर का हिंदी में अर्थ “हिस्सा” होता है। स्टॉक मार्केट में शेयर का मतलब कम्पनी में हिस्सा होता है। कोई भी कम्पनी निवेश चाहती है, इसलिये वो अपनी वैल्यू के हिसाब से शेयर लाती है। इसके लिए कम्पनी को शेयर मार्केट में लिस्टिंग करवानी होती है, इसे IPO (Initial Public Offering) कहते है। कम्पनी के IPO होने के बाद ही शेयर को खरीद या बेच सकते है। शेयर की वैल्यू शुरू में कम्पनी निर्धारित करती है लेकिन आईपीओ होने के बाद वैल्यू स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक तय होती है।

What Is Share Market In Hindi – शेयर बाजार में शेयर खरीदे और बेचे जाते है। ये शेयर किसी भी कम्पनी के हो सकते है। कम्पनी शेयर मार्केट में रजिस्टर्ड होती है। कम्पनी अपनी हिस्सेदारी शेयर के रूप में शेयर मार्केट में बेचती है। एक तरह से किसी भी कम्पनी का शेयर खरीदने का मतलब है, उस कम्पनी का हिस्सेदार बनना। हिस्सेदार बनने के बाद कंपनी के मुनाफे और घाटे में भी आप शामिल हो जाते है। कम्पनी को भविष्य में किसी भी तरह का लाभ होने पर आपको भी उसका हिस्सा मिलता है।

What Is Share Market In Hindi शेयर मार्केट क्या है –

शेयर बाजार में किसी भी कम्पनी के शेयर की वैल्यू में रोज उतार चढ़ाव होता है। इसी उतार चढ़ाव से लोग पैसा कमाते है। लेकिन इसमें सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर यह है कि शेयर की वैल्यू बहुत ज्यादा भी कम हो सकती है।

शेयर बाजार में शेयर को “स्टॉक एक्सचेंज” में खरीदा या बेचा जाता है। भारत मे 2 स्टॉक एक्सचेंज है – एक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) है और दूसरा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) है। BSE का इंडेक्स सूचकांक “सेंसेक्स” होता है। NSE का इंडेक्स सूचकांक “निफ़्टी” होता है। सेंसेक्स और निफ्टी में रोजाना उतार चढ़ाव होता रहता है। ब्रोकर्स के माध्यम से ही शेयर को खरीदा या बेचा जा सकता है। ब्रोकर का आपके शेयर्स के मुनाफे में कुछ हिस्सा होता है। ब्रोकर्स इन स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य भी होते है और ये सेबी द्वारा प्रमाणित होते है। शेयर खरीदने वाले को इन्वेस्टर या निवेशक कहते है क्योंकि उसने शेयर खरीदकर कम्पनी में निवेश किया होता है।

How To Invest In Share Market In Hindi शेयर मार्केट में निवेश करे –

शेयर मार्केट Share Market में पैसा लगाने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि आप किस कम्पनी के शेयर खरीदना चाहते है। कम्पनी की मार्केट में वैल्यू, उसका पास्ट और प्रेजेंट अच्छी तरह से चेक कर ले। हर कम्पनी के शेयर रोज ऊपर और नीचे होते रहते है। इसकी जानकारी किसी भी फाइनेंशियल न्यूज़ चैनल पर आप देख सकते है। What Is Share Market In Hindi

Stock Market में सोच समझकर ही पैसा लगाना चाहिये। अगर आपके पास एक्सट्रा पैसे है जिन्हें आप निवेश करना चाहते है तो शेयर मार्केट आपके लिए अच्छी चॉइस हो सकता है। जीवन की सारी जमा पूंजी शेयर मार्केट में लगाना बेवकूफी है। इसलिए शेयर मार्केट में कम पूंजी लगाकर शुरुआत करना बेस्ट है। जब आपको शेयर मार्केट की अच्छी खासी नॉलेज हो जाये, तब बड़ी रकम का निवेश करने की सोचनी चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करने का एक तरीका म्यूचअल फण्ड भी है।

शेयर बाजार में किसी भी कम्पनी का शेयर खरीदने और बेचने की एक प्रोसेस होती है। शेयर खरीदने के लिए आपको एक Demat Account और Trading Account खोलना होता है। ये Account आप किसी भी ब्रोकर से सम्पर्क करके खोल सकते है। आप चाहे तो ये Account किसी ऑनलाइन ब्रोकर से भी खुलवा सकते है। जैसे कि शेयर खान एक ब्रोकर कंपनी है।

Share Market Information In Hindi शेयर मार्केट की जानकारी –

Demat Account एक बैंक एकाउंट की तरह होता है जिसमे आपके पैसे होते है। इसी Account में आपके शेयर के पैसे रखे होते है। बिना Demat Account के शेयर मार्केट में निवेश नही कर सकते है। शेयर मुनाफे के पैसे आपके इसी Account में आते है। Demat Account से आपका बैंक Account लिंक होना चाहिए। इससे Demat Account के पैसो को बैंक में ट्रांसफर किया जा सकता है। Share Market Information In Hindi

Demat Account खोलने के लिए बैंक में सेविंग Account भी होना चाहिये। एक पेनकार्ड, एड्रेस प्रूफ, फ़ोटो, एक कैंसल चेक, इनकम सर्टिफिकेट Account ओपन करने के लिए आवश्यक होते है। है। इसके अलावा एक Trading Account भी खुलता है।Trading Account के माध्यम से शेयर खरीदे और बेचे जाते है। यह काम पूरी तरह ऑनलाइन होता है। ब्रोकर के जरिये Demat और Trading Account बैंक में खोल सकते है।

Share Market Kya Hai शेयर मार्केट की जानकारी –

शेयर को खरीदने के बाद उसे बेचना भी होता है। जितने शेयर आप बेचना चाहते, उतने शेयर बेचने का आर्डर ब्रोकर को देना होता है। निवेशक शेयर की वैल्यू के हिसाब से शेयर खरीद लेते है। निवेशक आपके शेयर को कितनी देर में खरीदते है, यह आपके शेयर की वैल्यू और कम्पनी की करंट वैल्यू पर निर्भर करता है। शेयर को खरीदना और बेचना Trading Account से ही होता है।

Share Market में आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना भी होती है। कई फर्जी कम्पनियां भी है जो शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है। ये कम्पनियां निवेशकों के पैसे लेकर भाग भी सकती है। इसलिए किसी भी कम्पनी के शेयर खरीदने से पहले उस कम्पनी के बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिए।

यह भी पढ़िए –

नोट – शेयर मार्केट क्या है What Is Share Market In Hindi और शेयर मार्केट की जानकारी Share Market Information In Hindi पर यह आर्टिकल Share Market Kya Hai कैसा लगा। इस पोस्ट “How To Invest In Share Market In Hindi” को शेयर करे और लाइक करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *