मरुस्थल के बारे में जानकारी और निबंध Essay On Desert In Hindi

दोस्तो, अपनी प्यारी धरती पर कई पर ऊँचे पहाड़ है तो कई पर बड़े मैदान और कई जगहों पर रेगिस्तान है। आज की पोस्ट Essay On Desert In Hindi में रेगिस्तान अर्थात की मरुस्थल की बात करेंगे।
essay on desert in hindi
essay on desert in hindi

Essay On Desert In Hindi मरुस्थल के बारे में जानकारी और निबंध

1. मरुस्थल Desert ऐसे भौगोलिक क्षेत्र को कहते है जहा कम वर्षा, कम पेड़ और पौधे हो। दुनिया के हर महाद्वीप पर मरुस्थल है सिवाय यूरोप के और दुनिया का एक तिहाई हिस्सा मरुस्थल है।
2. Sahara Desert In Hindi – अफ्रीका महाद्वीप का सहारा मरुस्थल दुनिया का सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान है। यह मरुस्थल 92 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस रेगिस्तान में 11 देश आते है। इस मरुस्थल का तापमान 58 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।
3. Thar Desert In Hindi – भारत मे भी मरुस्थल Desert है जिसको थार का रेगिस्तान कहते है। थार का मरुस्थल भारत में 85 फीसदी है और 15 फीसदी पाकिस्तान में स्थित है। भारत में थार मरुस्थल का 90 % हिस्सा राजस्थान में और बाकी का पंजाब और गुजरात मे है। थार का मरुस्थल 2 लाख 80 हजार किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है।
5. दुनिया मे अफ्रीका का कालाहारी मरुस्थल, अरब का मरुस्थल, सीरिया का मरुस्थल जैसे गर्म रेगिस्तान है।
6. मरुस्थल Desert में बालू रेत के टीले होते है जिनमे कुछ बहुत बड़े और कुछ छोटे होते है। रेगिस्तान में धूल भरी आंधिया चलती रहती है जिससे रेत के टीले बनते और बिगड़ते रहते है।
7. रेगिस्तान Desert में दिन का तापमान बहुत ज्यादा 49 डिग्री सेल्सियस तक और रात को तापमान बहुत कम -18 डिग्री सेल्सियस हो जाता है।
8. रेगिस्तान एक लेटिन भाषा का शब्द है जिसका अर्थ बेकार, उजाड़ जमीन से है।
9. मरुस्थल Desert में पूरे साल 25 सेंटीमीटर से भी कम बारिश होती है। इसलिये यहां की जमीन में जरूरी नमी नही है।
10. रेगिस्तान में बड़ी वनस्पति नही पायी जाती है। केवल छोटी वनस्पति, घास, केक्टस, झाड़ियां मिलती है जिन्हें ज्यादा पानी की आवश्यकता नही होती है।
11. गर्म रेगिस्तान Hot Desert के अलावा ठंडे रेगिस्तान Cold Desert भी होते है जहा का तापमान 10 से 15 डिग्री ही रहता है। सर्दियों में तापमान – 40 डिग्री से भी नीचे चला जाता है। ये रेगिस्तान बर्फीले मरुस्थल कहलाते है जैसे पृथ्वी के ध्रुवीय इलाके, ग्रीनलैंड, लेह, करगिल, सियाचीन, गोबी।
12. ठंडे मरुस्थल में जीवन सामान्य नही होता है। यहां छोटे पेड़ और पौधे, पोलर बेयर, पेंग्विन जैसे जीव मिलते है। कुछ ठंडे रेगिस्तान बर्फ से ढके रहते है जैसे अंटार्कटिका, आर्कटिक, ग्रीनलैंड। अंटार्कटिका दुनिया का सबसे ठंडा रेगिस्तान है।
13. गर्म  रेगिस्तान में आवाजाही का मुख्य साधन ऊंट जानवर है। रेगिस्तान के इलाके में आबादी बहुत कम या शून्य होती है।
 
14. गोबी का मरुस्थल भी दुनिया का पांचवा सबसे बडा मरुस्थल है। यह चीन और मंगोलिया में स्थित है।
Essay On Desert In Hindi or “Desert In Hindi” आर्टिकल के बारे में आपकी क्या राय है, हमे कमेंट करके जरूर बताना।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *