जानवरों के बारे में जानकारी Information About Animals In Hindi

जानवरों की जानकारी और निबंध Information About Animals In Hindi

यह आर्टिकल जानवरों के बारे में जानकारी Information About Animals In Hindi पर है। जीव जंतुओं की दुनिया बड़ी ही रोचक और निराली है। धरती पर कई प्रकार के प्राणी पाये जाते है। हर प्राणी की एक ख़ूबी होती है जो इन्हें दुसरो से अलग बनाती है। तो आइए जानवरों पर निबंध Essay On Animals In Hindi की चर्चा करते है।

Information About Animals In Hindi
Animals Details In Hindi

जानवरों के बारे में जानकारी Animals Details In Hindi –

सबसे पहला प्रश्न यह है कि जीव क्या है? धरती पर पाया जाने वाला हर सजीव प्राणी जीव की श्रेणी में आता है। मनुष्य भी इसी श्रेणी का है लेकिन यहां हम केवल जानवरों की बात करेंगे। ज्यादातर जानवर चौपाया होते है। इसका अर्थ है कि जानवरों के चार पैर होते है। कुछ जानवर अपने आगे के पैरों का इस्तेमाल हाथों की तरह करते है। जन्तुओ के मनुष्य की तरह ही दो आंखे, दो कान, एक नाक और एक मुंह होता है। जानवरों के शरीर पर बालो की फर्र भी होती है।

जानवर धरती पर लगभग हर जगह पाये जाते है। चाहे वो धुर्वीय क्षेत्र हो या फिर रेगिस्तान हो। हर तरह की परिस्थिति के अनुकूल जंतु पाये जाते है। करोडों सालों पहले धरती पर डायनासोर भी पाये जाते थे। यह एक भीमकाय सरीसृप प्रजाति का जीव था। इनके अलावा ड्रैगन भी धरती पर पाये जाते थे।

Information About Animals In Hindi –

धरती पर पाए जाने वाले जीवो में जानवर, पक्षी और जलीय जीव आते है। अब बात आती है कि जानवर कितने प्रकार के होते है। मुख्यतः जानवरो को जंगली और पालतू जानवरों में विभाजित किया जा सकता है।

जंगली जानवर वो होते है जो जंगलो में आबादी से दूर होते है। इन जानवरों में भी दो मुख्य प्रकार होते है। एक होते है मांसाहारी और दूसरे होते है शाकाहारी। मांसाहारी जानवरो में शेर, चीता, बाघ, भेड़िया जैसे प्राणी आते है। शाकाहारी जानवरो में हिरण, खरगोश, बंदर आदि आते है।

मनुष्य अपनी जरूरतों के मुताबिक कुछ जानवरो को घरों में पालता भी है। ऐसे जानवरों को पालतू जानवर कहा जाता है। इंसान इन प्राणियों से कई प्रकार के कार्य करवाता है। कुछ जानवरों से दूध और भोजन प्राप्त करता है। पालतू जानवर ज्यादातर शाकाहारी होते है जैसे गाय, भैंस, घोड़ा, गधा आदि। इंसान कुछ जानवरों को केवल शौक के लिए पालता है। इनमें कुत्ता और बिल्ली प्रमुखतया से आते है।

Information About Animals In Hindi जानवरों पर निबंध –

कुछ जानवर Animals विचित्र भी होते है। जिराफ एक लंबी गर्दन का प्राणी है। हाथी की नाक लंबी होती है जिसे सूंड कहते है। कंगारू छलांगे मारकर दौड़ता है और इसके पेट पर एक थैली होती है जिसमे वह बच्चे को पालता है। कछुआ एक जानवर है जिसके पीट पर एक सख्त खोल होती है।

गाय, भैंस और बकरी से दूध प्राप्त किया जाता है। दूध से दही, घी, मक्खन, पनीर जैसी कई प्रकार की चीजे बनाई जाती है। भेड़ पालन करके दूध, मांस और ऊन प्राप्त करते है। भेड़ से प्राप्त ऊन का उपयोग ऊनी वस्त्र बनाने में किया जाता है। मृत जानवरों से चमड़ा भी मिलता है जिसका उपयोग चप्पल, जूते और बेल्ट बनाने में किया जाता है।

कृषि में खेत जोतने के लिए किसान बेल का उपयोग करते है। बेल किसान का दोस्त है जो कृषि में योगदान देता है। घर की रखवाली के लिए कुत्ते को सदियों से पाला जा रहा है। ऊंट और घोड़ा जैसे जानवरों का इस्तेमाल आवाजाही के साधन के रूप में प्राचीनकाल से किया जा रहा है। रेगिस्तान की धरा पर ऊंट किसी भी वाहन से तेज दौड़ सकता है। घोड़ा गाड़ी का उपयोग यात्रा के लिए आज भी किया जाता है।

जानवरों के बारे में जानकारी Animals Information In Hindi –

  • इंसान मनोरंजन के लिए घोड़ो की दौड़ भी करवाता है। पोलो जैसे खेल घोड़े पर बैठकर ही खेले जाते है।
  • मदारी अपने खेल में बन्दर और भालू का इस्तेमाल लोगो का मनोरंजन करने के लिए करता है। सर्कस में भी जानवर खेल दिखाते है।
  • अगर आपको ज्यादातर जानवरों को एक जगह देखना है तो चिड़ियाघर एक बेहतर जगह है। चिड़ियाघर में भालू, शेर, बंदर जैसे जानवर आपको मिल जाएंगे।
  • प्राचीनकाल में घोड़ो और हाथियों का इस्तेमाल युद्ध मे किया जाता था। सैनिक युद्ध मे घोड़े पर बैठकर युद्ध लड़ते थे।
  • पशुओं से प्राप्त गौबर का उपयोग खाद के रूप में किया जाता है।
  • पालतू जानवर ज्यादातर चारा और घास खाते है। मांसाहारी और जंगली जानवर उनसे छोटे शाकाहारी जानवरों को खाते है।
  • कुछ जानवर सुंदर और आकर्षक होते है जैसे बिल्ली और कुत्ता आकर्षक जानवर है।

इंसानो का जानवरो से एक गहरा नाता रहा है। शुरुआत से ही मनुष्य और जानवर साथ रहते आये है। जानवरों का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। इन्हें नियमित भोजन देते रहना चाहिए। मनुष्य लालच में आकर जीव जंतुओं के रहने का स्थान जंगल को काटकर उजाड़ रहा है। इससे इन जानवरों के आवास नष्ठ हो रहे है। कई प्रजातियां विलुप हो गयी है और कई विलुप्ति की कगार पर है। मनुष्य लालच में आकर शेर, हाथी जैसे जानवरों का शिकार करके उनकी आबादी कम कर रहा है। इसी कारण आज दुनिया मे गिनती के शेर रह गए है।

जितना अधिकार जीने का मनुष्य को है, उतना ही जानवरों का भी है। अगर आपके पास कोई जानवर है तो उसकी उचित देखभाल करें।

यह आर्टिकल भी पढ़े – 

Note :- जानवरों के बारे में जानकारी Information About Animals In Hindi पर यह आर्टिकल Animals Details In Hindi आपको कैसा लगा। यह पोस्ट जानवरों की जानकारी “Animals Information In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *