इन्सुलिन मधुमेह का रामबाण इलाज What Is Insulin In Hindi

इन्सुलिन क्या है What Is Insulin In Hindi

what is insulin in hindi

मधुमेह Sugar or Diabetes से पीड़ित लोगों के लिए इन्सुलिन Insulin एक रामबाण इलाज है। लाखो लोग इन्सुलिन से फायदा उठा रहे है। What is insulin in hindi के इस पोस्ट में इन्सुलिन के बारे में रोचक बाते करेंगे। इन्सुलिन को जीवन रक्षक रसायन भी कहते है।

इन्सुलिन Insulin शरीर में शर्करा Sugar की मात्रा को नियंत्रित Control करता है।

इन्सुलिन Insulin एक तरह का हार्मोन है। हमारे शरीर में इस हार्मोन का निर्माण अग्नाशय Pancreatic नामक ग्रन्थि Gland करती है जो शरीर में अमाशय Stomach के पीछे होती है। अग्नाशय Pancreatic  गुलाबी रंग की ग्रन्थि Gland होती है जो जीभ के आकार की होती है।

What Is Diabetes In Hindi – शरीर में मधुमेह Diabetes होने पर अग्नाशय Pancreatic कार्य करना बंद कर देता है जिससे शरीर में इन्सुलिन Insulin  का निर्माण बन्द हो जाता है और इससे शरीर में ग्लूकोस Glucose का नियंत्रण होना बंद हो जाता है। इस कारण शरीर Human Body में शर्करा Sugar की मात्रा बढ़ने लगती है। शरीर की यही अवस्था मधुमेह Diabetes कहलाती है। इसी मधुमेह से लोगो को बचाने के लिए इन्सुलिन का उपयोग किया जाता है।

इन्सुलिन का इतिहास और जानकारी Information and History Of Insulin In Hindi

इन्सुलिन की खोज किसने की थी Who Invented Insulin –

20 वी शब्ताब्दी में इन्सुलिन Insulin की खोज हुई थी। पहले मधुमेह Diabetes एक लाइलाज बीमारी थी लेकिन इन्सुलिन की खोज ने इसका इलाज संभव हो पाया। इसका आविष्कार कनाडा Canada के फ्रेडरिक ग्रांट बैंटिंग Frederick Grant Banting ने किया था। फ्रेडरिक कनाडा के विश्वविद्यालय में ह्यूमन साइंस Human Science के प्रोफ़ेसर थे।
Frederick Grant Bantingफ़्रेडरिक ने अपने प्रयोग में पाया कि अग्नाशय Pancreatic से तीन प्रकार के रस निकलते है। ये रस प्रोटीन ,स्टार्च और एक्स्ट्रा फैट को पचाते है। फ़्रेडरिक ने यह प्रयोग कुत्ते पर किया था Frederik Perform this test on A Dog। उन्होंने कुत्ते के शरीर से अग्नाशय Pancreatic ग्रन्थि Gland निकाल दी और पाया कि इस ग्रन्थि के निकाले जाने से वह कुत्ता मधुमेह से प्रभावित हो गया। इस प्रयोग से वो इस निष्कर्ष पर पहुचे की अग्नाशय Pancreatic में ही शर्करा के नियंत्रण Control Of Sugar का राज छुपा होता है।

प्रोफ़ेसर मेकलियाड जो की टोरेंटो विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर थे। उनका उन दिनों कही पर जाना हो गया। इस वजह से फ़्रेडरिक को मेकलियाड की लैब में प्रयोग करने का अवसर मिल गया।
फ़्रेडरिक ने 1921 को अपने एक साथी चार्ल्स हरबर्ट बेस्ट Charles Herbert Best के साथ अपने प्रयोगों की शुरुआत की थी। फ़्रेडरिक Frederik ने कुत्ते का ऑपरेशन कर केटगट से उसकी अग्नाशय नलिका को बांध दिया। 7 हफ़्तों के बाद कुत्ते का पेट खोला गया लेकिन केटगट के गल जाने पर प्रयोग विफल हो गया। फ़्रेडरिक इससे मायूस नही हुए और लग गये अपने नये प्रयोग में।

इस बार उन्होंने नलिका को रेशम की डोरी से बांधा। इसके 4 सप्ताह बाद उन्होंने कुत्ते के पेट को खोलकर देखा तो पाया कि ग्रन्थि काफी सूख चुकी थी लेकिन कुत्ता मघुमेह से पीड़ित नही था। फ़्रेडरिक समझ गए की अग्नाशय ग्रन्थि में ही कोई सीक्रेट रसायन बन रहा है जो नलिका में flow नही होता। यह रसायन खून में मिलकर शर्करा को नियंत्रित Control Sugar करता है। फ़्रेडरिक ने उस कुत्ते की ग्रन्थि को निकाल के रसायन Chemical बनाया और उसे एक मधुमेह से पीड़ित कुतिया में इंजेक्ट किया। कुत्तिया पर किये इस प्रयोग से उसका शर्करा का स्तर गिरने लगा। इंजेक्शन के Through यह रसायन कुत्तिया के शरीर में पहुँचता रहा और माजोरी नामक कुत्तिया एक दिन पूरी तरह से ठीक हो गई । यह मेडिकल साइंस में मिरेकल था।
लाइलाज बीमारी मधुमेह का इलाज मिल गया था। फ़्रेडरिक ग्रांट बेटिंग Frederik Grant Banting को अपनी इस खोज के लिए नोबेल पुरष्कार Nobel Award भी मिला था। नोबेल पुरष्कार के दौरान एक विवाद भी उठा था। प्रोफ़ेसर मैकलियाड ने इस खोज पर दावा ठोका की यह उनकी खोज है और फ़्रेडरिक उनके सहायक है लेकिन फ़्रेडरिक ने कहा कि मेकलियाड का इस खोज में कोई योगदान नही है। यह खोज मेरी और बेस्ट की है। फ़्रेडरिक ने पुरष्कार लेने से मना कर दिया। इसके बाद नोबेल वालो ने फ़्रेडरिक को पहले स्थान पर रखा और मेकलियाड को दूसरे स्थान पर रखा। फ़्रेडरिक ने अपने नोबेल की आधी राशि बेस्ट को दे दी। What Is Sugar In Hindi
इन्सुलिन Insulin मेडिकल साइंस Medical Science में एक क्रांतिकारी खोज है और फ़्रेडरिक को अपनी इस खोज के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।दोस्तों अगर आपको मेरी यह पोस्ट What Is Insulin In Hindi  पसंद आई हो तो हमे लिखे जरुर करे और हां subscribe करना मत भूलना …. थैंक्स

विज्ञान से सम्बंधित अन्य आर्टिकल्स –

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *