ब्लॉग के प्रकार व जानकारी Types Of Blog In Hindi

यह पोस्ट Types Of Blog In Hindi ब्लॉग के प्रकार और जानकारी (Blog Niche And Topics In Hindi) पर आधारित है। Blog ऑनलाइन Information देने का एक बेहतरीन जरिया है। Online Reader किसी भी प्रकार की उपयोगी जानकारी ब्लॉग पर पढ़ सकते है। ब्लॉग कई प्रकार के होते है। विभिन्न विषयों पर ब्लॉगर Content पोस्ट करते है। नए ब्लॉगर के लिए यह जानना जरूरी है कि उसके लिए किस प्रकार का ब्लॉग सही रहेगा। तो आइए दोस्तों, ब्लॉग के प्रकार “Blog Types In Hindi” और Blog Niche के नाम व जानकारी जानने का प्रयास करते है।

Types Of Blog In Hindi

दोस्तों, ब्लॉग से आप लाखों कमा सकते है। ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। Advertising और Affiliate Marketing के जरिये कई ब्लॉगर्स ने पैसा कमाया है। आजकल इंटरनेट पर Blogs की भरमार हो चुकी है। प्रत्येक विषय पर जानकारी ब्लॉग के जरिये Online आसानी से मिल जाती है। इसलिए सही Topic का चुनाव करना जरूरी है तभी आप ब्लॉगिंग में Success हो सकते है।

यह भी पढ़े – Affiliate Marketing क्या होती है

व्यक्ति, विषय और उद्देश्य के आधार पर ब्लॉग कई प्रकार के होते है। प्रमुख प्रकार के ब्लॉग की जानकारी और नाम यहां दिये गए है।

ब्लॉग के प्रकार Types Of Blog In Hindi

निजी ब्लॉग (Personal Blog In Hindi) –

निजी ब्लॉग Blogger की रुचि के मुताबिक बनता है। एक तरह से कहे तो Personal Blog ब्लॉगर के विचारों को प्रकट करता है। निजी ब्लॉग पर Post Writer भी एक होता है। इंटरनेट पर Personal ब्लॉग ज्यादा संख्या में है। इस प्रकार के ब्लॉग पर कंटेंट इंग्लिश, हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। निजी ब्लॉग को Single व्यक्ति Operate करता है।

समूह ब्लॉग (Group Blog In Hindi) –

ग्रुप Blog में Post एक से ज्यादा Writer Publish करते है। एंटरटेनमेंट और राजनीति पर आधारित ब्लॉग Group प्रकार के होते है। Group ब्लॉग पर Topic एक से ज्यादा होते है। पर्सनल ब्लॉग भी आगे चलकर ग्रुप ब्लॉग बन सकता है।

आजकल Personal Blog पर भी ग्रुप ब्लॉग की तरह Topics की संख्या अधिक होती है। इससे ज्यादा से ज्यादा Visitors आपके Blog पर आते है। उदाहरण के तौर पर आपका ब्लॉग मोबाइल रिव्यु और जानकारी देता है। लेकिन अब आपने मोबाइल के अतिरिक्त अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भी “Post Content” Publish करना शुरू कर दिया। इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा और अधिक Visitors आपके ब्लॉग पर आयेंगे।

कॉर्पोरेट ब्लॉग (Corporate Blog) –

यह Blog कंपनी विशेष के लिए होता है। कंपनी अपने Business की Sell को बढ़ाने के लिए कॉर्पोरेट ब्लॉग बनाती है। इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य Product को Promote करके Sell बढ़ाना होता है। Corporate Blog को Business Blog भी कहते है। इस प्रकार के ब्लॉग पर कंपनी की Profile, Product या Service होती है।

विषय ब्लॉग (Niche Blog) –

इस प्रकार के Blog किसी खास विषय पर बने होते है। ब्लॉगर एक Topic चुनता है और इसी पर Content लिखता है। किसी भी खास Topic पर जानकारी देने वाला ब्लॉग Niche Blog कहलाता है।

विषय आधारित ब्लॉग के नाम Niche Blog Topics In Hindi –

1. मनोरंजन ब्लॉग (Entertainment Blog) – यह ब्लॉग मनोरंजन विषय पर Content उपलब्ध करता है।

2. मूवीज ब्लॉग (Movies Blog) – फिल्मों की जानकारी पर मूवी Blog बनता है।

3. फ़ूड ब्लॉग (Food Blog) – विभिन्न प्रकार के व्यंजनों पर जानकारी दी जाती है। इस प्रकार के ब्लॉग काफी फेमस है।

4. हेल्थ ब्लॉग (Health Blog) – हेल्थ ब्लॉग स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी देते है।

5. शिक्षा ब्लॉग (Education Blog) – इन Blogs में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं पर जानकारी होती है।

6. तकनीकी ब्लॉग (Technology Blog) – इस प्रकार के Blog टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी देते है।

7. यात्रा ब्लॉग (Travel Blog) – ट्रेवल ब्लॉग आजकल काफी प्रसिद्ध है। ऐतिहासिक स्थलों, मंदिरों इत्यादि की यात्रा या दर्शन पर Travel Blog बनते है।

8. विज्ञान ब्लॉग (Science Blog) – Blog का यह प्रकार विज्ञान से जुड़ी जानकारी देता है।

9. खेल ब्लॉग (Sports Blog) – इस प्रकार का ब्लॉग खेलों की जानकारी देता है।

10. फैशन ब्लॉग (Fashion Blog) – Fashion ब्लॉग पर फैशन से संबंधित Post की जाती है।

11. समाचार ब्लॉग (News Blog) – इस प्रकार के ब्लॉग को न्यूज़ वेबसाइट भी कह सकते है। राजनीति, बॉलीवुड, खेल, मनोरंजन इत्यादि कई Topics पर न्यूज़ ब्लॉग होते है।

12. ब्लॉगिंग (Blogging) – Blog कैसे बनाये, Blog क्या है, SEO क्या है? इत्यादि विषयो पर ब्लॉग लिखा जाता है।

वर्तमान में Blog बनाना आम हो चुका है। एक Blog कई सारे विषयों पर हो सकता है। जैसे कि Knowledge Dabba ब्लॉग पर विभिन्न विषयों पर Content उपलब्ध है। ब्लॉगर ज्यादा से ज्यादा Visitors को Blog पर लाने के लिए व्यापक Topics पर पोस्ट लिखते है।

एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग (Affiliate Marketing Blog) –

Blogger प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है। इसमें यूजर ब्लॉग पर दिए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है जिससे ब्लॉगर को Commission मिलता है। इस प्रकार के ब्लॉग काफी प्रसिद्ध है। कई फेमस ब्लॉगर है जो Affiliate Marketing से लाखों कमा रहे है। एफिलिएट ब्लॉग Personal या Group वाले हो सकते है।

माइक्रो ब्लॉग (Micro Blog In Hindi) –

इस प्रकार के ब्लॉग में Short Post पब्लिश की जाती है। ऐसी वेबसाइट जिस पर Micro Blog लिखे जाते है, माइक्रोब्लॉगिंग Blog कहलाते है। Micro Blogging साइट्स को सोशल मीडिया भी कहते है। सोशल मीडिया पर Publish की गई Blog Post को माइक्रो ब्लॉग कहते है।

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिंटरेस्ट इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म माइक्रो ब्लॉगिंग की सुविधा देते है। इन Micro Blogging साइट्स पर राजनेता, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, खिलाड़ी, बिज़नेस पर्सन इत्यादि के Account होते है।

इवेंट ब्लॉग (Event Blog) –

किसी खास त्योहार या इवेंट पर बने ब्लॉग को Event Blog कहते है। कई ब्लॉगर होली, दीवाली, क्रिसमस इत्यादि त्योहारों पर Event Blog बनाते है।

मीडिया ब्लॉग (Media Blog) –

इस प्रकार के ब्लॉग पर Media Files Publish की जाती है। इनमें Vlog प्रमुख है जहां पर वीडियो पोस्ट किए जाते है। इमेज ब्लॉगिंग भी होती है जिसमें फोटोज पोस्ट की जाती है।

दोस्तों, ब्लॉग के प्रकार कितने भी हो सकते है। मुख्य ब्लॉग के प्रकार इस पोस्ट “Types Of Blog In Hindi” में बताये गये है। ब्लॉग Free और Paid दोनों प्रकार के होते है। फ्री ब्लॉग बनाने के लिए गूगल का Blogger Platform सबसे अच्छा जरिया है। अगर आप थोड़ा पैसा खर्च कर सकते है तो WordPress Best है। ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों वेब होस्टिंग है।

अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते है और ब्लॉगिंग के लिए सही Topic या Subject का चुनाव करना है। तो मेरे दोस्तों Topic रुचि के अनुसार चुनना बेहतर है। ब्लॉगिंग करने के लिए केवल अच्छा उद्देश्य और विषय होना जरूरी है।

अन्य उपयोगी आर्टिकल –

Note – इस पोस्ट Types Of Blog In Hindi में ब्लॉग के प्रकार और ब्लॉग विषय के नाम (Blog Niche And Topics In Hindi) पर जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *