Google Drive In Hindi क्या है? (विशेषता और उपयोग)

इस लेख What Is Google Drive In Hindi में गूगल ड्राइव क्या है? विशेषता और गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करे? के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी गयी है। Google Drive एक क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म है। ऑनलाइन डाटा स्टोर करने के लिए गूगल ड्राइव एक लोकप्रिय सेवा है। Google Drive क्लाउड स्टोरेज गूगल कंपनी के द्वारा बनाई गयी है।

वन ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स इत्यादि कई और क्लाउड स्टोरेज सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है लेकिन गूगल ड्राइव दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली क्लाउड स्टोरेज सेवा है। Google Drive एक फ्री सेवा है जिसे गूगल पर एकाउंट बनाकर आसानी से उपयोग कर सकते है। Google Drive Kya Hota Hai? हिंदी में आगे पोस्ट में बताने का पूरा प्रयास है।

What Is Google Drive In Hindi

गूगल ड्राइव क्या है – What Is Google Drive In Hindi

Google Drive फ्री ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सेवा है। इस प्लेटफॉर्म के जरिये ऑनलाईन Data Store या Save किया जाता है। गूगल पर Account बनाकर क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करते है। अगर आपके पास पहले से ही जीमेल एकाउंट मौजूद है तो नया एकाउंट बनाने की आवश्यकता नही है। गूगल का एक एकाउंट उसकी सारी सर्विसेज जैसे कि यूट्यूब, ब्लॉगर, जीमेल, गूगल ड्राइव इत्यादि पर उपयोग किया जा सकता है।

क्लाउड स्टोरेज पर डेटा का आसानी से बैकअप लिया जा सकता है। जरूरत पड़ने पर इस डेटा को Restore भी कर सकते है। गूगल ड्राइव पर मौजूद डेटा सुरक्षित रहता है। आपके महत्वपूर्ण Documents को क्लाउड स्टोरेज में Save करके सुरक्षित कर सकते है।

गूगल की इस सेवा को दुनिया में कही से भी एक्सेस किया जा सकता है। आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हो, गूगल ड्राइव की सहायता से फाइल्स को बैकअप और रिस्टोर कर सकते है। Google Drive पर फ़ाइल अपलोड करना और डाऊनलोड करना बहुत सिम्पल है।

ऑडियो, वीडियो, इमेज, पीडीएफ, सॉफ्टवेयर, पीपीटी, एक्सेल, वर्ड इत्यादि कई प्रकार की फाइल्स को गूगल ड्राइव के फ्री स्टोरेज में सुरक्षित रख सकते है। ब्लॉग या वेबसाइट, एप्लिकेशन के सॉफ्टवेयर भी इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर स्टोर किये जा सकते है। गूगल ड्राइव से किसी भी फ़ाइल को किसी दूसरे सिस्टम में शेयर किया जा सकता है।

Google Drive से किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट Create, Manage भी कर सकते है। इन डाक्यूमेंट्स में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल और पॉवर पॉइंट आते है। एक तरह से गूगल ड्राइव आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सारी मुख्य एप्लिकेशन एक्सेस करने की सुविधा देती है। कंप्यूटर या मोबाईल का बैकअप भी गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते है।

गूगल ड्राइव के बारे में जानकारी (History And Information)

गूगल कम्पनी ने इस क्लाउड स्टोरेज सेवा की शुरुआत वर्ष 24 अप्रैल, 2012 में की थी। Google Drive का उपयोग जीमेल आईडी बनाकर किया जाता है। Gmail ID के अलावा इंटरनेट कनेक्टिविटी भी आवश्यक है। आपके मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए क्योंकि बिना इंटरनेट के गूगल ड्राइव एक्सेस नही की जा सकती है।

यहां पर Upload की गई प्रत्येक फ़ाइल गूगल के सर्वर में स्टोर होती है। गूगल ड्राइव 15 जीबी का फ्री स्पेस यूजर को allow करता है। अगर आपको इससे ज्यादा स्पेस चाहिए तो गूगल बहुत ही कम कीमतों पर Storage ऑफर करता है।

मोबाईल में स्टोरेज की कमी होने पर गूगल ड्राइव के फ्री स्टोरेज का उपयोग किया जा सकता है। एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव की Application प्रीइंस्टॉल होती है। जबकि आईफोन iOS में Apple App Store से गूगल ड्राइव की एप्लिकेशन इनस्टॉल की जा सकती है। एंड्राइड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से भी गूगल ड्राइव Install कर सकते है। डेस्कटॉप पर Google Drive माइक्रोसॉफ्ट विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में Windows Store से एप्लिकेशन डाउनलोड करके उपयोग की जा सकती है।

गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करे? How To Use Google Drive In Hindi

1. सबसे पहले गूगल ड्राइव को कंप्यूटर या स्मार्टफोन App पर ओपन करें। Google Drive ओपन करने के लिए Drive.Google.Com यूआरएल एक्सेस किया जाता है। इसके लिए आपकी जीमेल आईडी को पासवर्ड डालकर Log In करना है।

2. गूगल ड्राइव डैशबोर्ड पर “My Drive” ऑप्शन पर क्लिक करें। इस माय ड्राइव में New Folder, Upload File, Upload Folder, गूगल स्लाइड, गूगल शीट इत्यादि ऑप्शन होते है। अपलोड फ़ाइल ऑप्शन के द्वारा किसी भी प्रकार की फ़ाइल अपलोड की जा सकती है। “Upload Folder” की मदद से फोल्डर अपलोड किया जाता है। “New Folder” ऑप्शन की सहायता से गूगल ड्राइव में नया फोल्डर क्रिएट कर सकते है। “Share With Me” ऑप्शन का उपयोग करके डाटा या फ़ाइल को शेयर किया जाता है।

3. गूगल ड्राइव से किसी भी फ़ाइल को परमानेंट डिलीट करने के लिए उस फ़ाइल को ट्रैश ऑप्शन में डालना होता है। ट्रैश में मौजूद फाइल्स को मिटाने के लिए “empty” करना जरूरी है। ट्रैश से किसी भी फ़ाइल को वापस Restore कर सकते है।

गूगल ड्राइव की विशेषता – Google Drive Characteristics Information

  • गूगल ड्राइव High Security एक्सेस करता है। फ़ाइल को सुरक्षित रखने के लिए गूगल ड्राइव बेहतर ऑप्शन है।
  • Google Drive 15 जीबी तक का फ्री स्पेस प्रोवाइड करता है। यह स्टोरेज सामान्य उपयोग के लिए पर्याप्त है।
  • यह क्लाउड स्टोरेज easy access की सुविधा देता है। डेटा अपलोड और डाउनलोड करना बहुत आसान है। गूगल ड्राइव को कही से भी कभी भी उपयोग कर सकते है।
  • गूगल ड्राइव में Documents, Spreadsheet, Presentation इत्यादि फाइल्स को क्रिएट करने के लिए प्री इंस्टॉल Application होती है। स्लाइड और गूगल फॉर्म भी क्रिएट कर सकते है। गूगल फॉर्म की मदद से सर्वे फॉर्म तैयार किया जा सकता है।
  • फाइल्स को बैकअप और रिस्टोर करना बहुत आसान है। गूगल ड्राइव में फाइल्स के साथ ही फोल्डर अपलोड कर सकते है। डेटा भी आसानी से मैनेज होता है।
  • गूगल ड्राइव को कंप्यूटर, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट इन सभी डिवाइस से आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। गूगल ड्राइव की app भी मौजूद है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है।

गूगल ड्राइव (Google Drive In Hindi) – क्लाउड स्टोरेज के आने से डाटा को मैनेज करना अधिक आसान हो गया है। CD/DVD, पेनड्राइव, हार्डड्राइव इत्यादि एक्सटर्नल स्टोरेज में ऑफ़लाइन डाटा को स्टोर किया जाता था। परंतु वर्तमान में क्लाउड स्टोरेज का उपयोग किया जाता है जिससे डाटा को आसानी से कही भी एक्सेस कर सकते है। गूगल ड्राइव सबसे अधिक विश्वसनीय और उपयोगी क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म है। गूगल कंपनी की सर्विस होने के कारण यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

What Is Google Drive In Hindi लेख में गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करे? (How To Use Google Drive) और गूगल ड्राइव की विशेषता पर जानकारी आपको कैसी लगी? यह आर्टिकल “Google Drive Kya Hota Hai” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े – 

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *