बेल फल के फायदे व जानकारी Wood Apple In Hindi

इस पोस्ट Wood Apple In Hindi में बेल फल के फायदे (Bel Khane Ke Fayde) व जानकारी है। बेल फल स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। यह फल जितना स्वादिष्ट है, उतना ही सेहत के लिहाज से लाभकारी है। बेल का ज्यूस बनाकर पीना श्रेस्ठ है। बेल को अंग्रेजी भाषा में “Wood Apple” कहते है। बेल के बारे में जानकारी और फायदे इस पोस्ट “Bel Fruit In Hindi” में जानने का प्रयास करेंगे।

Wood Apple In Hindi

बेल फल की जानकारी Wood Apple In Hindi –

बेल फल (Wood Apple) का आकार गोलाकार होता है जो पीले रंग का होता है। कच्चे बेल का फल हरे रंग का होता है। बेल के फल की तासीर ठंडी होती है। बेल का फल नारियल की तरह सख्त खोल का होता है। इस फल के कठोर भाग के अंदर पीले रंग का गुदा होती है। इसी गुदा से रस निकलता है जो ज्यूस के रूप में उपयोग होता है। बेल का रस स्वाद में मीठा है। खासकर गर्मियों के सीजन में बेल का फल मिलता है। कच्चे बेल का उपयोग चूर्ण बनाने में किया जाता है। बेल के फल का मुरब्बा भी बनाया जाता है। पके हुए बेल के फल को सीधा भी खाया जा सकता है।

इसका पेड़ भारत देश के कई हिस्सों में पाया जाता है। भारत के अलावा बेल का पौधा श्रीलंका, पाकिस्तान, वियतनाम, बांग्लादेश, पाकिस्तान इत्यादि देशों में भी मिलता है। यह पेड़ कांटेदार होता है जिस पर फूल लगते है। फूल ही फल के रूप में विकसित होते है। फल लगने के दौरान ही पेड़ से पत्ते झड़ जाते है।

बेल के स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण इसकी भारी मांग है। यही कारण है कि बेल के पौधे की खेती व्यापक रूप से की जाती है। बेल औषधीय गुणों से भी सम्पन्न होता है। बेल के पौधे का फल ही नही इसके पत्ते, छाल इत्यादि भी औषधि बनाने में इस्तेमाल किये जाते है। बेल को संस्कृत भाषा में शांडिल्य भी कहते है जिसका अर्थ पीड़ा निवारक होता है। बंगाली भाषा में बेल को श्रीफल कहते है।

बेल फल के नुट्रिशन –

Wood Apple In Hindi – इस फल में कई पोषक तत्व पाये जाते है। इस फल में विटामिन सी, ए, बी इत्यादि पाये जाते है। इस फल में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम इत्यादि मिनरल्स भी होते है। बेल में फाइबर की भी अत्यधिक मात्रा होती है। बेल प्रोटीन से भी युक्त होता है। इसमें बीटा कैरोटीन नामक तत्व भी मिलता है।

बेल खाने के फायदे Bel Fruit In Hindi –

1. अगर आपको पाचन या कब्ज की समस्या है तो अपने आहार में बेल का ज्यूस शामिल करें। इस फल में मौजूद फाइबर कब्ज निवारक होता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी बेल फायदेमंद है। आंतो को सुचारू और स्वस्थ रखने में भी बेल लाभदायक है। पेट में एसिडिटी होने पर भी बेल का ज्यूस पीना लाभ पहुंचाता है। बवासीर में भी बेल का सेवन फायदेमंद होता है।

2. गर्मी के दिनों में बेल का ज्यूस पीना लाभदायक है। इसे पीने से गर्मी में ठंडक मिलती है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर इस फल का रस शरीर में ऊर्जा का संचार करता है।

3. बेल का फल खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शरीर में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा होती है। स्वास्थ्यवर्धक बेल के ज्यूस को आज ही पीना शुरू कर दे।

बेल के फायदे Bel Khane Ke Fayde –

4. बेल का रस रक्त शोधन का काम भी करता है। इस फल का सेवन करने से रक्त साफ होता है जिससे कई प्रकार की बीमारियों में राहत पहुंचती है। शरीर में खून की कमी होने पर बेल के रस का सेवन करना चाहिए। एनीमिया बीमारी में यह फल खाना फायदेमंद है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर भी बेल का सेवन फायदा देता है।

5. गर्मियों में बेल का रस पीने से लू के थपेड़ों से बचाव होता है। तेज धूप और लू से बचने के लिए ठंडे तासीर का बेल फल का रस पीना लाभदायक है। इस रस का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है।

6. मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए बेल का रस सेहतमंद है। यह रक्त से शर्करा को नियंत्रित रखता है। इसके रस में नेचुरल मिठास होती है। अगर आपको शुगर है तो डॉक्टर की सलाह लेकर बेल का रसपान कर सकते है।

7. इस फल में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन तत्व लिवर के लिए लाभदायक है। बेल फल का सेवन करने से लीवर से संबंधित बीमारियों में लाभ पहुंचता है।

बेल फल के नुकसान Wood Apple In Hindi –

बेल (Wood Apple) खाने के फायदे के साथ ही नुकसान भी है। बेल के रस का सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करना चाहिए। इस फल का सेवन करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। बेल फल का ज्यूस बनाने से पहले इसके बीज निकाल देने चाहिए। इसके बीज नुकसान पहुंचा सकते है। मधुमेह के मरीजों को भी बेल का रस पीने से पहले चिकित्सक का परामर्श लेना जरूरी है। अगर किडनी समस्या है तो बेल का सेवन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े – 

नोट  – Wood Apple In Hindi पोस्ट में बेल फल के फायदे (Bel Khane Ke Fayde) व जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “Bel Fruit In Hindi” पसंद आया हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *