What Is Amazon In Hindi अमेज़न क्या है व कंपनी का इतिहास

अमेज़न क्या है What Is Amazon In Hindi

What Is Amazon In Hindi पोस्ट में अमेज़न क्या है (Amazon Kya Hai) व अमेज़न कंपनी का इतिहास (Amazon History In Hindi) की जानकारी दी गई है। अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और कंपनी है। किताबों की ऑनलाइन बिक्री से शुरू हुई इस वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से लेकर कपड़े तक मिलते है। अमेज़न का इतिहास रोचक और इंस्पायर करने वाला है। तो आइए अमेज़न कंपनी के बारे में संक्षिप्त में जानने का प्रयास करते है।

What Is Amazon In Hindi

अमेज़न कंपनी का इतिहास Amazon History In Hindi –

Amazon अमेरिका की ई कॉमर्स वेबसाइट है जो बिज़नेस टू कस्टमर (B2C) प्रोसेस पर काम करती है। अमेज़न को ऑनलाइन रिटेलर भी कह सकते है। Amazon कंपनी की शुरुआत वर्ष 5 जुलाई, 1994 में अमेरिका में हुई थी। अमेज़न ई कॉमर्स के संस्थापक 12 जनवरी, 1964 में जन्मे जेफ बेजोस थे। जेफ बेजोस ने कंपनी की शुरुआत बहुत निचले स्तर से की थी। Amazon की शुरुआत जेफ बेजोस के छोटे से गेराज से हुई थी। बेजोस का सपना इसे दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स साइट बनाने का था।

पेशे से इंजीनियर जेफ बेजोस की कंपनी में सबसे पहला निवेश उनके माता पिता ने किया था। इसके बाद वर्ष 1995 में अमेरिकी कंपनी कलेनिर पर्किन्स कोफील्ड एंड बायर्स ने पूंजी निवेश किया। उस समय इंटरनेट आधी से ज्यादा दुनिया के लिए नया था। इंटरनेट की शुरुआत हुए कुछ समय हुए कुछ समय ही हुआ था। शुरुआत में जेफ बेजोस ने कंपनी का नाम कैडबर रखा था लेकिन बाद में बदलकर Amazon कर दिया। Amazon रखने का कारण अमेज़न नदी था क्योंकि अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।

अमेज़न ने अपना पहला मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन अमेरिका में खोला था। इसके बाद कंपनी ने विस्तार करते हुए दुनिया के कई हिस्सों में अपने सेंटर्स ओपन किये है। भारत देश में भी अमेज़न के ऑफिस मौजूद है। भारत में अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, पुणे, जयपुर, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद जैसे शहरों में इसके मुख्य ऑफिस स्थापित है। कम्पनी ने कई डिपार्टमेंट में करीब 2 लाख लोगों को रोजगार दे रखा है।

Amazon ने ई कॉमर्स की शुरुआत किताबें बेचने से की थी। धीरे धीरे कम्पनी ने अन्य उत्पादों को अपनी शॉपिंग साइट पर बेचना आरम्भ किया। आज यह कम्पनी इलेक्ट्रॉनिक, मोबाईल, कपड़े, शूज इत्यादि भी बेचती है।

अमेज़न क्या है Amazon Kya Hai –

वर्तमान में अमेज़न केवल एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट ही नही है। यह क्लाउड कंप्यूटिंग, अमेज़न पे, अमेज़न प्राइम जैसी कई सुविधाएं भी दे रही है। अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर लोगो मे शुमार है। अमेज़न की कमाई बेचे गए प्रोडक्ट के कमीशन से होती है। Amazon किसी भी प्रोडक्ट का स्वयं उत्पादन नही करती है। वह अन्य प्रोडक्शन कम्पनियों से उनके प्रोडक्ट अपनी ऑनलाइन साइट पर बेचने का अनुबंध करती है। कुछ प्रोडक्ट वह दूसरी कंपनियों से खरीदती भी है जिन्हें वह ई कॉमर्स के जरिये बेचती है।

अमेज़न ने यूजर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाया है। ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान है। प्रोडक्ट की डिलीवरी समय पर होती है। सस्ता और अच्छे क्वालिटी के दम पर Amazon लोगो का भरोसा जीते हुए है। Amazon ने प्रोडक्ट पर रिटर्न पॉलिसी भी दी है। इसके अनुसार प्रोडक्ट के खराब आने या पसंद ना आने पर एक निश्चित समयावधि के अंदर रिटर्न किया जा सकता है। अमेज़न ग्राहक को कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा भी देती है। इस सुविधा के अंतर्गत ग्राहक किसी भी Product का पेमेंट प्रोडक्ट डिलीवरी के समय देता है। कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिये ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी Amazon उपलब्ध करवाती है।

समय समय पर Amazon कंपनी ग्राहकों के लिए प्रोडक्ट्स पर विशेष छूट भी देती है। ज्यादातर त्योहारों के मौकों पर यह छूट मिलती है। अमेज़न पे पर कैशबैक की सुविधा भी मिलती है। अमेज़न “ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल” नाम से वर्ष में कई मौकों पर बम्पर सेल लाता है। Amazon वेबसाइट पर वेराइटी ऑफ प्रोडक्ट्स मौजूद है। हजारों ब्रांड्स के उत्पाद एक जगह पर खरीदी को मिलते है।

Amazon की ऑनलाइन शॉपिंग साइट यूआरएल www.amazon.com है जबकि भारत में इसका यूआरएल www.amazon.in है। amazon.ca कनाडा देश में अमेज़न का डोमेन है।

अमेज़न के उत्पाद और सेवाएं Amazon Information In Hindi –

What Is Amazon In Hindi – Amazon की B2C ई कॉमर्स के अलावा भी कई उत्पाद और सेवाए है। मुख्य उत्पाद और सेवाए निम्न है –

1. अमेज़न ई कॉमर्स (Amazon E Commerce) – अमेज़न बिज़नेस टू कस्टमर के जरिये प्रोडक्ट बेचता है। इसमें व्यापारी अपने Products Amazon की वेबसाइट्स पर अपलोड करता है। ग्राहक उन प्रोडक्ट की अपने हिसाब से खरीदी करता है। यह सबन्ध केवल व्यापारी और ग्राहक के बीच होता है। अमेज़न की ई कॉमर्स सेवा 24 घण्टे उपलब्ध है।

2. अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) – इस सेवा के अंतर्गत ग्राहक को कई सारी सुविधा अमेज़न देता है। Amazon Prime एक मेम्बरशिप प्रोग्राम है जो अमेज़न अपने ग्राहकों को देता है। इस सुविधा का एक निश्चित शुल्क है। अमेज़न प्राइम का सदस्य बनने के बाद प्रोडक्ट पर डिलीवरी चार्ज नही लगता है। प्रत्येक प्रोडक्ट की निशुल्क डिलीवरी होती है चाहे प्रोडक्ट की कीमत बहुत कम हो।

अगर आप अमेज़न प्राइम मेंबर नही है तो 500 रुपये से कम के प्रोडक्ट पर 50 रुपये का डिलीवरी चार्ज लगता है। प्राइम मेम्बरशिप में वन डे फ्री डिलीवरी की सुविधा मिलती है। इन ई कॉमर्स सुविधाओं के अतिरिक्त Amazon Prime की App या वेबसाइट पर फ्री मूवीज, शोज़ देखने की सुविधा भी मिलती है।

Amazon Products And Services –

3. अमेज़न वेब सर्विस (Amazon Web Services) – Amazon इस सुविधा के अंतर्गत वेब होस्टिंग प्रोवाइड करता है। यह अमेज़न की सबसे फ़ास्ट वेब होस्टिंग सर्विस है।

4. अमेज़न पे (Amazon Pay) – इस सेवा में ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, D2H रिचार्ज, बिजली बिल इत्यादि का भुगतान आसानी से किया जा सकता है। Amazon Pay से भुगतान करने पर कैशबैक भी आता है।

5. अमेज़न किंडल (Amazon Kindle) – इसके द्वारा ऑनलाइन ईबुक पढ़ सकते है। अमेज़न किंडल सेवा की मदद से फ्री किताबें पढ़ने को मिल जाती है।

6. अमेज़न एफिलिएट (Amazon Affiliate) – Affiliate Marketing में अमेज़न भी आती है। इसके द्वारा पब्लिशर लाखों रुपये कमा सकता है। अमेज़न के प्रोडक्ट्स की ब्लॉग या सोशल मीडिया साइट्स पर मार्केटिंग करके पैंसे कमाए जा सकते है।

इनके अलावा अलेक्सा, अमेज़न ड्राइव, फायर टीवी स्टिक इत्यादि उत्पाद व सेवाए Amazon देता है।

Amazon पर आप भी व्यापारी बनकर उत्पाद बेच सकते है। Amazon पर कई व्यापारी सेलर बनकर लाखों रुपये कमा रहे है। अमेज़न पर व्यापारी को दुनियाभर के बाजार मिलते है। अमेज़न Products की डिलीवरी कूरियर सर्विस के द्वारा करता है। मोबाईल यूज़र्स के लिए Amazon ने App भी लॉन्च किया हुआ है।

अमेज़न पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे How To Start Online Shopping On Amazon –

  • अमेज़न वेबसाइट ओपन करे (Open Amazon Website) – सबसे पहला स्टेप www.amazon.in वेब एड्रेस पर जाकर अमेज़न शॉपिंग वेबसाइट ओपन करना है। गूगल सर्च में जाकर भी Amazon को एक्सेस किया जा सकता है।
  • अकाउंट लॉगिन या क्रिएट करे (Create Amazon Account Or Log In Amazon) – अमेज़न पर अगर पहले से ही आपका अकाउंट बना हुआ है तो मोबाइल नम्बर या ई मेल एड्रेस की मदद से लोग इन करे। लॉगिन प्रोसेस में पासवर्ड भी मांगा जाता है। अगर आपका अकाउंट Amazon पर नही है तो अकाउंट क्रिएट करे। आप मोबाइल नम्बर की मदद से Account आसानी से बना सकते है। Amazon मोबाइल नंबर को ओटीपी वेरीफाई भी करवाता है।
  • वेबसाइट पर अपने मन पसंद का प्रोडक्ट ओपन करके Cart करे। प्रोडक्ट को कार्ट करने के बाद डिलीवरी एड्रेस देना होता है। इसके बाद पेमेंट ऑप्शन चुनकर Order Place करना पड़ता है।

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन कम्पनियों में से आती है। भारत में भी अमेज़न का मार्केट बहुत बड़ा है। ई कॉमर्स कम्पनी अमेज़न ने इसके मालिक जेफ बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर इंसान भी बनाया है। ई कॉमर्स को आम लोगो तक पहुँचाने का श्रेय Amazon को ही जाता है।

यह भी पढ़े –

Note – इस पोस्ट What Is Amazon In Hindi में अमेज़न क्या है (Amazon Kya Hai) व अमेज़न कंपनी का इतिहास (Amazon History In Hindi) की जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “Amazon Information In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *