Crowdfunding In Hindi क्राउडफंडिंग क्या है, प्रकार और फायदे

इस पोस्ट Crowdfunding In Hindi में क्राउडफंडिंग क्या है (Crowdfunding Kya Hai), प्रकार (Crowdfunding Types) और क्राउडफंडिंग के फायदे के बारे में जानकारी है। वर्तमान में क्राउडफंडिंग एक जाना पहचाना नाम है, खासकर भारत देश में यह एक नया कांसेप्ट है। वैसे Crowdfunding का बेसिक कई सौ सालों से पूरे विश्व मे फॉलो किया जाता रहा है। लेकिन इसे एक व्यवस्थित तरीके से विगत वर्षों से ही किया जा रहा है। तो आइए दोस्तों,  क्राउडफंडिंग क्या है (What Is Crowdfunding In Hindi) और इसके बारे में बेसिक जानकारी लेने का प्रयास करते है।

Crowdfunding In Hindi

क्राउडफंडिंग क्या है What Is Crowdfunding In Hindi

सबसे पहला प्रश्न यह है कि Crowdfunding क्या है और Crowdfunding कितने प्रकार की होती है। कई लोगो के लिए क्राउडफंडिंग नया कांसेप्ट है लेकिन यह कांसेप्ट हम सदियों से फॉलो करते आ रहे है। आपने सोशल मीडिया के द्वारा Crowdfunding का नाम सुना होगा और काफी लोग इस बारे में परिचित भी है। Crowdfunding दो शब्दों से मिलकर बना है – Crowd और Funding, Crowd का अर्थ है भीड़ और Funding का मतलब है वितीय मदद करना। इसलिए Crowdfunding का अर्थ हुआ भीड़ द्वारा वित्तीय रूप से मदद करना है।

लोगो का समूह किसी भी कार्य या प्रोजेक्ट के लिए वितीय मदद करता है जिसमें लोगो का मकसद प्रॉफ़िट या दान होता है, Crowdfunding कहलाता है। क्राउडफंडिंग के जरिये किसी भी प्रकार का नया बिज़नेस या स्टार्टअप करना बहुत आसान है। बिज़नेस के लिए फण्ड जुटाने का बेहद ही आसान तरीका क्राउडफंडिंग है। बस आपका बिज़नेस आइडिया यूनिक और आकर्षक होना चाहिए। क्राउडफंडिंग को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

Crowdfunding को समझने के लिए एक उदाहरण लेते है। मान लीजिए कि आप एक बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है लेकिन आपके पास धन की कमी है। तब आप चाहेंगे कि लोग आपके बिज़नेस में धन की मदद करे। जब लोग आपके बिज़नेस में मदद करते है तो यह Crowdfunding कांसेप्ट के अंतर्गत आता है।

क्राउडफंडिंग क्या है Crowdfunding Kya Hai –

अगर आप अब भी क्राउडफंडिंग को नही समझ पा रहे है तो आसान शब्दो में एक और उदाहरण है जिससे यह कांसेप्ट क्लियर हो जाएगा।

क्राउडफंडिंग उदाहरण – आप मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारे में धार्मिक कार्य के लिए चंदा देते है। किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन में लोग धन (दान) देते है। इस प्रकार से लोगों के द्वारा किसी खास मकसद के लिए दिया गया दान ही Crowdfunding कांसेप्ट कहलाता है। लेकिन इस प्रकार के क्राउडफंडिंग में आपको किसी भी प्रकार का लाभ नही होता है। हां यह जरूर है कि दान धर्म करने से स्वर्ग में जगह मिलती है लेकिन यह सब आपके दुनिया से जाने के बाद मिलता है। इसलिए वर्तमान में Crowdfunding दान से बढ़कर बिज़नेस में इस्तेमाल होती है।

Crowdfunding का कांसेप्ट किसी भी क्षेत्र में अप्लाई किया जा सकता है। चाहे किसी भी प्रकार का व्यापार हो या सामाजिक कल्याण का कार्य हो, इस कांसेप्ट का फायदा हर जगह है। क्राउडफंडिंग के जरिये धन छोटे छोटे सेगमेंट में मिलता है लेकिन ज्यादा लोगों की फंडिंग से यह धन बढ़ता ही जाता है। मान लीजिए कि कोई व्यक्ति Crowdfunding की सहायता से 100 रुपये देता है। यह रकम बहुत छोटी है लेकिन अगर 1000 व्यक्ति आपको 100 – 100 रुपये दे तो यह धन 100000 रुपए होता है।

Crowdfunding के तीन बेसिक एलिमेंट्स –

क्राउडफंडिंग में तीन बेसिक होती है। एक होता है जिसकों वित्तीय मदद चाहिए जिसे आप बिज़नेस या कोई प्रोग्राम कह सकते है। दूसरा होता है वित्तीय मदद करने वाले जो कोई भी इंडिविजुअल या इन्वेस्टर्स हो सकते है। Investor को हिंदी में निवेशक कहते है। निवेशक को यह मालूम होता है कि उसने धन कहा निवेश किया है और क्यों किया है। Crowdfunding का तीसरा बेसिक प्लेटफॉर्म होता है जहां पर इस कांसेप्ट को प्रोसेस किया जाता है। क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म में सोशल मीडिया या कोई वेबसाइट आती है।

क्राउडफंडिंग के प्रकार Crowdfunding Types In Hindi –

मुख्य रूप से क्राउडफंडिंग के 3 प्रकार होते है।

1. इक्विटी बेस क्राउडफंडिंग (Equity Base Crowdfunding) – इस प्रकार की क्राउडफंडिंग में निवेशक किसी भी नए स्टार्टअप में धन का निवेश करते है। निवेशकों को कम्पनी के प्रॉफिट में हिस्सा मिलता है। इक्विटी बेस क्राउडफंडिंग भारत में गैर कानूनी है।

2. रिवॉर्ड बेस क्राउडफंडिंग (Reward Base Crowdfunding) – इस प्रकार की क्राउडफंडिंग में निवेशक को निवेश के बदले में गिफ्ट या रिवॉर्ड मिलता है। यह क्राउडफंडिंग भारत मे कानूनी तौर पर की जा सकती है।

3. डोनेशन बेस क्राउडफंडिंग (Donation Base Crowdfunding) – इस प्रकार की क्राउडफंडिंग में निवेशक या धन लगाने वाले को किसी भी तरह का लाभ नही मिलता है। नाम से ही स्पष्ट है कि लोग किसी संस्था या इंडिविजुअल को दान में धन देते है। समाज कल्याण के लिए इस Crowdfunding को भारत में बिना किसी रोक टोक के कर सकते है।

क्राउडफंडिंग के फायदे Crowdfunding Benefits Information –

  • Crowdfunding की मदद से बिज़नेस या स्टार्टअप को शुरू करना आसान है। किसी भी व्यापार को स्टार्ट करने के लिए लाखों रुपये की जरूरत होती है। क्राउडफंडिंग ऐसा जरिया है जिसकी मदद से कई लोग आपको धन की सहायता करते है।
  • किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में लोगों से चंदा लेकर पीड़ितों की मदद की जाती है। इससे आपदा प्रबंधन में आसानी होती है। बाढ़ या अकाल जैसी स्थिति पैदा होने पर केंद्र सरकार भी क्राउडफंडिंग के जरिये मदद जुटाती है।
  • किसी भी गरीब स्टूडेंट को हायर एजुकेशन के लिए लोन की आवश्यकता होती है लेकिन लोन मिलना आसान नही होता है। क्राउडफंडिंग की मदद से पढ़ाई के लिए फण्ड जुटाया जा सकता है।
  • कई ऐसे उदाहरण है जिसमें फ़िल्म बनाने के लिए, स्पोर्ट्स टैनिंग के लिए जैसे कई कार्यो के लिए Crowdfunding की है।
  • Crowdfunding का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके द्वारा कितना भी बड़ा फण्ड जुटाया जा सकता है। अगर धन की कमी है तो प्रोजेक्ट के लिए रुपया क्राउडफंडिंग दे सकता है।
  • क्राउडफंडिंग से नए लोगो को प्रोत्साहन मिलता है। नए आइडिया और प्लान्स क्रिएट किये जाते है। क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म मिलता है जहां से वो वित्तिय मदद जुटा सकते है।

क्राउडफंडिंग की जानकारी Crowdfunding Meaning In Hindi –

Crowdfunding आज के समय में बिज़नेस के लिए धन जुटाने का अच्छा जरिया है। आप भी क्राउडफंडिंग कर सकते है जिसमें फंडिंग लेना और देना दोनों होते है। मार्केट से धन जुटाना क्राउडफंडिंग ने आसान बना दिया है। Crowdfunding प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर क्राउडफंडिंग के जरिये धन जुटाया जाता है। कई वेबसाइट्स भी है जो Crowdfunding को प्रोत्साहित करती है। इनमें रंग दे, केटो, मिलाप इत्यादि प्रमुख इंडियन साइट्स है।

यह भी पढ़े – 

Note – इस पोस्ट Crowdfunding In Hindi में क्राउडफंडिंग क्या है (Crowdfunding Kya Hai), प्रकार (Crowdfunding Types) और क्राउडफंडिंग के फायदे के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “Crowdfunding Meaning In Hindi” आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *