What Is Affiliate Marketing In Hindi एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे करे

What Is Affiliate Marketing In Hindi

इस पोस्ट What Is Affiliate Marketing In Hindi में एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing Kya Hai) और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे को समझाया गया है। Affiliate Marketing के जरिये इंटरनेट से कमाई की जाती है। यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग में किसी विशेष ऑनलाइन कंपनी के Products को Sell किया जाता है। इसके जरिये आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते है। बस आपके पास एक अच्छा प्लेटफॉर्म होना जरूरी है जहां पर ज्यादा से ज्यादा विज़िटर हो। एफिलिएट क्या है और इसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट “Affiliate Marketing In Hindi” को पूरा पढ़े।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है What Is Affiliate Marketing In Hindi

Affiliate Marketing वर्तमान में काफी लोकप्रिय है। आजकल इंटरनेट की मदद से कमाई करने का सबसे आसान और बढ़िया तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है। आसान शब्दों में कहे तो Affiliate Marketing, ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के Products And Services को ब्लॉग या सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर बेचना है। अधिक आसान शब्दों में कहे तो एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट या सर्विस को किसी ब्लॉग या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर “Promote” करना है।

Affiliate Marketer अपने ब्लॉग्स या सोशल मीडिया साइट्स पर प्रोडक्ट्स के Ad लगाकर प्रमोशन करते है। Product के बेचने पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। यह Commission ही आपकी कमाई है। कमीशन का प्रतिशत प्रोडक्ट के टाइप पर निर्भर करता है। सभी प्रोडक्ट्स या सर्विस पर अलग अलग प्रतिशत कमीशन होता है। जैसे लाइफ स्टाइल या फैशन के प्रोडक्ट्स पर सबसे ज्यादा कमीशन होता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स पर कमीशन बहुत कम होता है। यह कमीशन Product Price का कुछ प्रतिशत होता है। एक तरह से कम्पनी “Affiliate Program” के तहत आपको कमाई में पार्टनरशिप देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसा कमाने के लिए आपके पास एक बढ़िया प्लेटफॉर्म होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास कोई लोकप्रिय ब्लॉग है, तो इस पर Affiliate Marketing करना सबसे अच्छा होता है। इसमें Affiliate User ग्राहक को विशेष ऑनलाइन स्टोर के प्रोडक्ट या सर्विस को Recommended करता है। Affiliate Marketing का एकमात्र मकसद प्रोडक्ट्स की Sale को बढ़ाना है। इसके लिए कम्पनी Promoters से कमिशन बेसिस पर काम करवाती है।

Affiliate Marketing Kya Hai एफिलिएट मार्केटिंग क्या है –

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग बहुत लोकप्रिय है। मोबाइल, टीवी, शूज, कपड़े इत्यादि खरीदने के लिए Online Store सबसे Best है। ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति झुकाव का मुख्य कारण Products या Services का ऑफ़लाइन के मुकाबले सस्ता होना है। ये ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स एफिलिएट मार्केटिंग Provide करती है। शॉपिंग साइट्स Affiliate Program के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक्स, हॉस्टिंग, जनरल आइटम्स इत्यादि प्रोडक्ट्स या सर्विस बेचती है।

जब कम्पनी किसी खास प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोमोट करना चाहती है, तब कम्पनी Affiliate Marketing करती है। Products And Services को एफिलिएट के जरिये बेचने वाली कम्पनी “Affiliate Marketplace” कहलाती है। जो यूजर Affiliate प्रोमोट करता है, वह एसोसिएट पार्टनर कहलाता है। Affiliate मार्केटिंग के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना आवश्यक है। अगर ब्लॉग नही है तो सोशल मीडिया के जरिये भी Affiliate मार्केटिंग की जा सकती है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे Affiliate Program Kaise Kare –

Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले Associate Partner बनाना पड़ता है। एसोसिएट पार्टनर को “Affiliate” कहते है। किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स का Associate Partner बनने के लिए उस साइट के Affiliate प्रोग्राम का हिस्सा बनना जरूरी है।

Affiliate Program जॉइन करने के लिए सिम्पल Sign Up प्रोसेस होती है। इस प्रोसेस में मार्केटिंग का स्रोत (ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज) बताने के बाद ही रेजिस्ट्रेशन पूरा होता है। अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग Owner है, तो Affiliate Program में जॉइनिंग आसानी से हो जाती है। आमतौर पर रेजिस्ट्रेशन फ्री होता है। एसोसिएट पार्टनर बनने के बाद आपको एक यूनिक “Affiliate ID” मिलती है। Affiliate Program जॉइन करने के बाद Online Shopping Sites पर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को Link या बैनर के रूप में स्वयं के ब्लॉग पर लगा सकते है। लिंक और बैनर एक Ad के भांति होते है।

Ad को ब्लॉग पर लगाने के पश्चात वह ऑनलाइन हो जाता है। ब्लॉग पर आने वाला प्रत्येक विज़िटर बैनर या लिंक को देखता है। कुछ विज़िटर उस बैनर, लिंक या Ad पर क्लिक करके आपके एफिलिएट प्रोग्राम प्रोवाइडर की वेबसाइट पर Redirect हो जाते है। अगर वह विज़िटर उस शॉपिंग साइट से किसी भी उत्पाद की खरीदी करता है तो आपको कमीशन बेसिस पर कमाई होती है। आपकी कमाई कितनी होगी, यह आपके ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर्स की संख्या पर निर्भर करता है। इसलिए ब्लॉग का ट्रैफिक कम है तो Affiliate बेस्ट नही है। कमीशन तभी मिलता है जब प्रोडक्ट Sell होता है।

Affiliate Marketing In Hindi एफिलिएट मार्केटिंग –

Affiliate Marketing में इनकम आपके बैंक एकाउंट या किसी वॉलेट में सीधे आती है। PayPal, Wire Transfer, Cheque इत्यादि Methods से पेमेंट यूजर के पास आता है। प्रत्येक Affiliate प्रोवाइडर कम्पनी अलग अलग समय पर पेमेंट करती है। ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स महीने के हिसाब से पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करती है। कम्पनी पेमेंट तभी करती है जब आप “Payment Threshold” पर पहुँचते है। Payment Threshold एक निश्चित इनकम होती है जिसके होने पर पेमेंट आपको दिया जाता है।

ऑनलाइन इंटरनेट पर एफिलिएट मार्केटिंग के कई ऑप्शन उपलब्ध है। कई ऑनलाइन स्टोर है जो एफिलिएट के जरिये प्रोडक्ट बेचती है। Affiliate Program उपलब्ध कराने वाली कम्पनियां – अमेज़न, फ्लिपकार्ट, Click bank, होस्टिंग प्रोवाइडर कम्पनी इत्यादि।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये लाखो की कमाई की जा सकती है। अगर आपके पास ब्लॉग है जिस पर अच्छे खासे विज़िटर्स आते है, तो Affiliate Marketing इनकम के लिए बेहतर जरिया है। आजकल ज्यादातर ब्लॉगर इनकम के लिए Affiliate प्रोग्राम्स का इस्तेमाल करते है।

कौनसा Affiliate Product आपके लिए Best है –

आपके ब्लॉग की कैटेगरी के मुताबिक Affiliate प्रोडक्ट्स होना ज्यादा प्रॉफिटेबल है। जैसे कि आपका ब्लॉग मोबाइल्स से Related है तो Affiliate Products भी मोबाइल्स ही होने चाहिए। इससे आपके ब्लॉग विज़िटर को अपने अनुरूप प्रोडक्ट्स मिलते है। अगर ब्लॉग नही है फिर भी सोशल मीडिया या यूट्यूब के जरिये Affiliate Marketing की जा सकती है।

Affiliate Marketing के जरिये ब्लॉगर लाखो रुपये कमा रहे है और आप भी इससे कमाई कर सकते है। इंटरनेट से पैंसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है जिसमें अप्रूवल मिलना भी बहुत आसान है।

अन्य पोस्ट्स –

नोट – इस पोस्ट What Is Affiliate Marketing In Hindi में एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing Kya Hai) और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे जैसे टॉपिक्स को विस्तार से समझाया गया है। यह आर्टिकल “Affiliate Marketing In Hindi” आपको अच्छा लगा हो तो इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर जरूर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *