Search Engine In Hindi सर्च इंजन क्या है व जानकारी

सर्च इंजन क्या है Search Engine In Hindi

इस पोस्ट Search Engine In Hindi में सर्च इंजन क्या है (Search Engine Kya Hai), सर्च इंजन का इतिहास, सर्च इंजन लिस्ट और सर्च इंजन कैसे काम करता है के बारे में जानकारी है। सर्च इंजन इंटरनेट से संबंधित सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसका उपयोग वेबसाइट्स को सर्च करने में होता है। Search Engine के बारे में बेसिक जानकारी बताने का प्रयास इस पोस्ट में किया गया है। साथ ही कुछ प्रसिद्ध सर्च इंजन के नाम और जानकारी भी यहां पर है। Search Engine कैसे काम करता है, इसे भी समझाने का प्रयास है। जो भी यूजर इंटरनेट का उपयोग करता है वो सर्च इंजन का इस्तेमाल जरूर करता है। तो आइए मित्रो, Search Engine क्या है जानने का प्रयास करते है।

Search Engine In Hindi

What Is Search Engine In Hindi सर्च इंजन क्या होता है –

आम लोगो के लिए Search Engine से मतलब गूगल है लेकिन केवल गूगल ही सर्च इंजन नही है। गूगल के अलावा भी कई फेमस Search Engine है जो व्यापक उपयोग में है। सबसे पहला प्रश्न यह है कि सर्च इंजन क्या है (What Is Search Engine In Hindi)? सर्च इंजन एक प्रोग्राम होता है जिसका कार्य कीवर्ड के माध्यम से यूजर को वेब कंटेंट उपलब्ध करवाना है। किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन को सर्च किया जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर आप कंप्यूटर के बारे में ऑनलाइन इंफॉर्मेशन हासिल करना चाहते है तो सर्च इंजन में “Computer Kya Hai” जैसे कीवर्ड टाइप करना पड़ता है या फिर आप “Newton Biography” कीवर्ड सर्च करते हो तो Newton Biography से सबन्धित Web Pages सर्च होती है। Search Engine लोकप्रियता के अनुसार लाखों या करोडों वेबपेज को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) के रूप में शो करता है। आमतौर पर आप ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करते है। सर्च इंजन वेब ब्राउज़र का एक पार्ट होता है।

सर्च इंजन का इतिहास Search Engine Kya Hai –

इंटरनेट की शुरुआत में कोई भी Search Engine नही था। किसी भी इनफार्मेशन के लिए वेबसाइट का URL इनपुट करना होता था। यह बहुत मुश्किल टास्क था क्योंकि किसी भी वेबसाइट का यूआरएल याद रखना आसान नही था। चलो मान लेते है कि आपने याद रख लिया लेकिन कितनी वेबसाइट्स का नाम आप याद रखोगे। इसी कारण सर्च इंजन की आवश्यकता महसूस हुई।

दुनिया का सबसे पहला सर्च इंजन वर्ष 1990 में बनाया गया था। एलन एमटेज नामक स्कूल स्टूडेंट ने इस सर्च इंजन को बनाया था। लेकिन वर्ल्ड वाइड वेब के तौर पर व्यापक उपयोग किया गया सबसे पहला सर्च इंजन Excite था। वर्ष 1993 में एक्साइट बना था और बहुत जल्द ही लोकप्रिय हो गया। इसके बाद याहू सर्च इंजन आया था जिसने एक्साइट को पीछे छोड़ दिया। बाद के कुछ वर्षों बाद गूगल आया था जिसने आते ही पूरी दुनिया में धाक जमा ली थी।

सर्च इंजन लिस्ट –

Search Engine का इतिहास में कुछ लोकप्रिय सर्च इंजन के नाम

  • गूगल (Google) – गूगल सर्च इंजन की शुरुआत या आविष्कार लैरी पेज और सर्गेई बिन ने की थी। गूगल वर्तमान में सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है जिसका अभी कोई मुकाबला नही है। गूगल के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े – गूगल क्या है और जानकारी
  • याहू (Yahoo) – वर्ष 1994 में जैरी यंग और डेविड फिलो ने याहू की शुरुआत की थी। उन्होंने याहू को एक वेब डायरेक्टरी के रूप में शुरू किया था।
  • एक्साइट (Excite) – यह सबसे शुरुआती सर्च इंजन था जो सीमित बिज़नेस ऑफिस में उपयोग होता था। यह अपने समय में बहुत लोकप्रिय था।

    बिंग (Bing) – बिंग सर्च इंजन माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है। यह भी एक लोकप्रिय सर्च इंजन है।

  • आस्क.कॉम (Ask.Com) – वर्ष 1996 में ask.com को बनाया गया था।

सर्च इंजन कैसे काम करता है How Search Engine Works –

Search Engine कैसे काम करता है, यह प्रश्न महत्वपूर्ण है। आम लोगो के लिए सर्च इंजन कैसे काम करता है, यह जानना जरूरी नही है लेकिन जो लोग इंटरनेट से सबन्धित काम करते है, उनके लिए सर्च इंजन कैसे काम करता है जानना जरूरी है। सिम्पल भाषा में बता दु की जो भी कीवर्ड से आप सर्च करते है वो कीवर्ड वेबसाइट्स में होना जरूरी है। जैसे कि आपने सर्च किया कि “ईमेल क्या है” तो यह कीवर्ड जिस किसी भी वेबसाइट की पोस्ट में होगा, वह पोस्ट ही सर्च इंजन के सर्च रिजल्ट पेज पर शो होगी। अगर किसी पोस्ट में यह कीवर्ड नही है तो वह पोस्ट सर्च इंजन शो नही करेगा।

प्रत्येक Search Engine पोस्ट्स को अलग अलग तरह से Crawl करता है। उन सर्च इंजन के अल्गोरिथम भिन्न होते है। ज्यादातर सर्च इंजन तीन स्टेप में काम करता है।

सर्च इंजन की स्टेप –

1. Crawling – इस स्टेप में Search Engine क्वेरी के मुताबिक वेबसाइट्स को Crawl करता है। Crawl का मतलब खोजना या ढूंढना है। क्वेरी से सबन्धित डेटा या इन्फॉर्मेशन को खोजने का काम होता है। वेबसाइट्स के डेटाबेस में मौजूद इन्फॉर्मेशन को सर्च इंजन Crawl करता है। कीवर्ड से रिलेटेड डेटा को Search Engine डेटाबेस में खोजता है। सर्च इंजन किसी भी वेबसाइट को Crawl स्पाइडर के माध्यम से करता है। आम भाषा में कहे तो सर्च इंजन वेबपेज की जानकारी को एकत्र करता है। वेबपेज का टेक्स्ट, इमेज और वीडियो को सर्च इंजन Crawl करता है।

2. Indexing – यह सबसे महत्वपूर्ण प्रोसेस है जिसके बिना वेबसाइट सर्च इंजन में शो नही होती है। Search Engine जो भी Crawl करता है उसके बेसिस पर वेबसाइट्स को इंडेक्स करता है। इसे दूसरे प्रकार से भी बता सकते है कि सर्च इंजन वेबसाइट को अपने डाटाबेस में लिस्ट करता है। अगर कोई वेबसाइट सर्च इंजन के डाटाबेस में लिस्ट नही होती है तो वह सर्च रिजल्ट में शो नही होगी। गूगल Search Engine में दुनिया की लगभग सभी वेबसाइट्स इंडेक्स है।

3. Ranking – रैंकिंग स्टेप में सर्च इंजन Crawl और Index की गई वेबसाइट्स को क्वालिटी, कंटेंट और कीवर्ड के आधार पर पेज रैंक देता है। Search Engine केवल उन्ही वेबसाइट्स को शो करता है जो यूजर के लिए उपयोगी होती है। जिस पोस्ट का कंटेंट सबसे बढ़िया होता है, वह गूगल में सबसे ऊपर रैंक करती है।

अब आप समझ गए होंगे कि सर्च इंजन कैसे काम करता है।

सर्च इंजन क्या है Search Engine In Hindi –

वर्तमान में इंटरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग कंटेंट सर्च करने में होता है। उदाहरण के तौर पर आपने भी गूगल या किसी अन्य Search Engine पर सर्च करके इस पोस्ट को ओपन किया है। साइंस, एनिमल्स, बायोग्राफी इत्यादि के बारे में जानकारी लेने के लिए गूगल सर्च करना आम बात हो गई है। आपके हर सवाल का जवाब सर्च इंजन पर उपलब्ध है। यूजर को सही और उपयोगी जानकारी उपलब्ध करवाना Search Engine की प्राथमिकता है।

अन्य इंटरनेट सबंधी पोस्ट्स –

Note – इस पोस्ट Search Engine In Hindi में सर्च इंजन क्या है (Search Engine Kya Hai), सर्च इंजन लिस्ट, सर्च इंजन कैसे काम करता है और सर्च इंजन का इतिहास के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “What Is Search Engine In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *