Uranus Planet In Hindi (अरुण ग्रह) Information

अरुण ग्रह सौरमंडल का 7 वां ग्रह है। अरुण ग्रह को अंग्रेजी में “यूरेनस” कहते है। इस पोस्ट Uranus Planet Information In Hindi में अरुण ग्रह की जानकारी (Arun Grah In Hindi) देने का प्रयास करेंगे।

Uranus Planet Information In Hindi

अरुण ग्रह की जानकारी – Uranus Planet Information In Hindi

1. अरुण ग्रह (Uranus Planet) सौरमंडल का तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है। द्रव्यमान के अनुसार अरुण ग्रह चौथा सबसे बड़ा ग्रह है। इस ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी से 15 गुना ज्यादा है। युरेनस की सूर्य से दूरी लगभग 2.87 अरब किलोमीटर है। इस ग्रह पर सूर्य की किरणें 2.40 घण्टे में पहुंचती है।

2. यूरेनस ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के 84 साल के बराबर होता है। अरुण ग्रह पृथ्वी के उलट दूसरी दिशा में पूर्व से पश्चिम की तरफ घूमता है। इसका एक दिन 17.14 घण्टे का होता है।

3. अरुण ग्रह अपने अक्ष पर बहुत ज्यादा झुका हुआ है। इसी कारण अरुण ग्रह को लेटा हुआ ग्रह भी कहते है। इसका एक ध्रुव करीब 42 साल तक सूर्य की तरफ रहता है। इसलिए अरुण ग्रह के एक तरफ 42 साल दिन होता है और दूसरी तरफ 42 साल ही अंधेरा रहता है।

4. यूरेनस एक गैसीय ग्रह है। पृथ्वी की तरह यह ठोस ना होकर गैसीय है। इस ग्रह का आयतन इतना ज्यादा है कि इसमें करीब 63 पृथ्वी समा सकती है। इसलिए यूरेनस ग्रह को गैसीय दानव भी कहते है। अन्य गैसीय दानवो में शनि, बृहस्पति और वरुण ग्रह आते है।

यूरेनस ग्रह की जानकारी – Uranus Information In Hindi

5. अरुण ग्रह को नंगी आंखों से देखा जा सकता है लेकिन दूरबीन से यह साफ दिखाई पड़ता है। यह देखने पर नीला दिखाई देता है। इस ग्रह के चारों तरफ वलय भी मौजूद है। ये वलय शनि ग्रह के वलय की तरह चमकदार नही है। धूल और बर्फ से बने इन वलयों की संख्या 13 है।

6. यूरेनस के वायुमंडल में बर्फ की मौजूदगी है। यह बर्फ अमोनिया और मीथेन से बनी हुई है। इस ग्रह का तापमान सौरमंडल में सबसे ठंडा है। इसके वातावरण में हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन मौजूद है।

7. अरुण ग्रह (Uranus Planet) सौरमंडल का सबसे ठंडा ग्रह है। इस ग्रह का तापमान – 224 डिग्री सेल्सियस अनुमानित किया गया है।

8. अरुण ग्रह पर करीब 900 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से हवाएं चलती है। शनि ग्रह के बाद यूरेनस सबसे कम घनत्व का ग्रह है।

9. यूरेनस ग्रह के कुल 27 उपग्रह है। इसके सबसे बड़े उपग्रह का नाम टीटानीया है। इसके ज्यादातर चन्द्रमा बहुत छोटे है। बाकी के उपग्रह में मिरांडा, एरियल, ओबेरोन, अम्ब्रियल प्रमुख है।

अरुण ग्रह – Arun Grah Information In Hindi

10. विलियम हर्शेल नामक खगोल वैज्ञानिक ने वर्ष 13 मार्च, 1781 में सर्वप्रथम दूरबीन की सहायता से इसे देखा था। यूरेनस की खोज करने का श्रेय इन्हें ही प्राप्त है। इसकी खोज से पहले इसे केवल एक तारा ही समझा जाता था। आधुनिक दुनिया में यह पहला खोजा गया ग्रह था।

11. नासा का अंतरिक्ष यान वाइजर 2 यूरेनस ग्रह के पास गया था। वर्ष 2 जनवरी, 1986 में यह यान अरुण ग्रह के पास पहुंचा था।

12. अरुण ग्रह (Uranus Planet In Hindi) का नाम “यूरेनस” ग्रीक देवता के नाम पर रखा गया है। ग्रीक माइथोलोजी में यूरेनस को शनि का पिता माना जाता है।

यह भी पढ़े – 

Note – इस पोस्ट Uranus Planet In Hindi में अरुण ग्रह की जानकारी (Uranus Information In Hindi) आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “यूरेनस ग्रह Uranus Planet In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment