What Is Integrated Circuit IC In Hindi इंटीग्रेटेड सर्किट

इस पोस्ट What Is IC In Hindi में इंटीग्रेटेड सर्किट क्या है (What Is Integrated Circuit In Hindi) और आईसी के प्रकार, इतिहास की जानकारी है। Integrated Circuit (IC) किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का मुख्य और महत्वपूर्ण भाग होता है। आपके कंप्यूटर और मोबाइल में भी आईसी लगी होती है। बिना IC चिप के सर्किट काम नही करता है। तो आइए दोस्तो, IC क्या है, प्रकार और Full Form Of IC के बारे में जानते है।

What Is IC In Hindi
Integrated Circuit In Hindi

आईसी क्या है What Is IC In Hindi

प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में एक PCB होता है जिसे सर्किट बोर्ड कहते है। इस बोर्ड पर एक छोटे आकार की चिप लगी होती है। यह चिप IC (Integrated Circuit) कहलाती है। Integrated Circuit को हिंदी में एकीकृत परिपथ भी कहते है। इंटीग्रेटेड सर्किट अर्द्धचालक प्रदार्थ सिलिकॉन से बनी होती है। IC में ट्रांज़िस्टर लगे होते है। कुछ IC में कैपेसिटर भी होते है। बहुत सारे छोटे छोटे उपकरणों को चिप पर इंटीग्रेटेड करना बहुत मुश्किल टास्क है लेकिन रोबोटिक के द्वारा यह सम्भव हो पाया है।

वर्तमान में ऑटोमैटिक रोबोटिक के द्वारा IC का निर्माण बहुत आसान हो गया है। इस चिप को Integrated Circuit इसलिए कहते है क्योंकि कई सारे उपकरण इस चिप पर Integrated होते है। किसी भी IC चिप पर लाखों की संख्या में ट्रांज़िस्टर उपकरण होते है।

IC का फुल फॉर्म Integrated Circuit होता है।

किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण की स्पीड और परफॉर्मेंस उसकी IC पर निर्भर करती है।

Integrated Circuit IC का इतिहास IC Kya Hai-

IC का आविष्कार जैक किल्बी ने किया था। वर्ष 12 सितंबर, 1958 का वह दिन था जब उन्होंने इंटीग्रेटेड सर्किट बनाने में सफलता हासिल की थी। लेकिन जैक किल्बी को अपने इस महान आविष्कार का सम्मान नोबेल पुरस्कार वर्ष 2000 में मिला था। शुरुआती IC चिप में कुछ एक संख्या में ट्रांजिस्टर होते थे। आज लाखों ट्रांज़िस्टर एक आईसी चिप में मौजूद होते है।

  • पहली पीढ़ी की आईसी चिप में SSI (Small Scale Integration) तकनीक का इस्तेमाल होता था। इस चिप में केवल 2 से 10 ट्रांज़िस्टर का ही उपयोग किया जाता था। इस IC चिप को हाथ से बनाया जाता था।
  • इसके बाद कि पीढ़ी MSI (Medium Scale Integration) कहलाई। इस चिप में 10 से 500 के करीब ट्रांज़िस्टर उपकरणों का उपयोग किया गया था।
  • आगे की पीढ़ी LSI (Large Scale Integration) कहलाती है। इस इंटीग्रेशन में 500 से 20000 उपकरणों का इस्तेमाल किया गया था। कंप्यूटर को डेस्कटॉप की साइज में आने का कारण LSI तकनीक थी।
  • इसके बाद VLSI (Very Large Scale Integration) तकनीक का इस्तेमाल IC चिप में किया जाने लगा। इस तकनीक में लाखों की संख्या में ट्रांजिस्टर चिप पर लगाना सम्भव हुआ। इसके बाद आयी तकनीक ULSI (Ultra Large Scale Integration) ने तो क्रांति ला दी थी। 10 लाख से भी ज्यादा उपकरणों को एक छोटी चिप पर लाने का कार्य ULSI तकनीक ने किया है। आजकल के स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर में ULSI का इस्तेमाल किया जाता है।

इंटीग्रेटेड सर्किट के प्रकार Types Of Integrated Circuit (IC) In Hindi –

आईसी चिप IC Chip के मुख्य प्रकार –

1. एनालॉग IC चिप (Analogue IC) – इस प्रकार का IC केवल एक सिग्नल पर काम करता है। एम्पलीफायर डिवाइस में एनालॉग IC चिप का उपयोग होता है। यह सिग्नल के वोल्टेज को बढ़ाता है। मापन के सिद्दांत पर कार्य करने वाले उपकरणों में भी एनालॉग आईसी चिप उपयोग की जाती है।

2. डिजिटल आईसी चिप (Digital IC Chip) – 0,1 बाइनरी पर डिजिटल IC कार्य करती है। कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाली IC डिजिटल ही होती है।

3. हाइब्रिड आईसी चिप या मिक्स्ड चिप (Hybrid IC Chip) – इस प्रकार के IC चिप डिजिटल और एनालॉग IC चिप के कॉम्बिनेशन से बनाये जाते है। ये चिप वहां उपयोग होते है जहां पर एनालॉग को डिजिटल और डिजिटल को एनालॉग में कन्वर्ट करना होता है।

उपयोग के आधार पर इन मुख्य IC के अलावा भी प्रोग्रामेबल आईसी चिप, टाइमर आईसी चिप, कंप्यूटर IC इत्यादि होते है।

इंटीग्रेटेड सर्किट क्या है What Is IC In Hindi –

आईसी चिप का आकार बहुत छोटा होता है जो बहुत कम जगह घेरता है। इसी कारण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी आकार में कम है। पहले के मुकाबले कंप्यूटर छोटे आते है। यह IC के कारण ही सम्भव हुआ है। कंप्यूटर में IC चिप का स्थान माइक्रोप्रोसेसर ने ले लिया है। माइक्रोप्रोसेसर में VLSI तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। आपके स्मार्टफोन में भी माइक्रोप्रोसेसर होता है जिसमें लाखों करोड़ों की संख्या में उपकरण होते है।

इंटीग्रेटेड सर्किट के कारण ही स्मार्टफोन का आविष्कार सम्भव हुआ है। कई प्रकार के घरेलू उपकरणों में IC लगी होती है। जैसे टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन इत्यादि में IC चिप का इस्तेमाल होता है। Integrated Circuit का उत्पादन लार्ज स्केल पर किया जाता है, इसी कारण यह सस्ती पड़ती है।

यह भी पढ़े – 

Note – इस पोस्ट What Is IC In Hindi में आईसी क्या है (IC Kya Hai), IC के प्रकार (Types Of IC) और इतिहास पर जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “What Is Integrated Circuit In Hindi” पसंद आया हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *