ड्रैगन फ्रूट की जानकारी व फायदे Dragon Fruit In Hindi

Dragon Fruit In Hindi

इस पोस्ट Dragon Fruit In Hindi में ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Dragon Fruit Benefits In Hindi) व ड्रैगन फ्रूट की जानकारी (Dragon Fruit Information) है। ड्रैगन फ्रूट के कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे है। इस फल को हिंदी में पिताया भी कहते है। मीठे स्वाद का यह फल कई प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होता है। ड्रैगन फ्रूट में कई पोषक तत्व मौजूद है। इस रोचक नाम के फल के बारे में बताने का प्रयास इस आर्टिकल में है।

ड्रैगन फ्रूट की जानकारी Dragon Fruit In Hindi

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit In Hindi) – नाम से यह फल पौराणिक काल के डरावने जानवर ड्रैगन से मिलता है। इस फल की सतह ऊबड़ खाबड़ होती है जिससे यह फल एक ड्रैगन की भांति दिखाई देता है। ड्रैगन फ्रूट दक्षिण अमेरिका का मूल पौधा है। इस पौधे की पत्तियां ड्रैगन की तरह होती है। ड्रैगन पौधे के फूल केवल रात को ही बढ़ते है। इस फल का स्वाद मीठा रसीला होता है। इसके फल का रंग लाल गुलाबी होता है। अंदर की और सफेद रंग की गुदा है जिसमें काले बीज होते है। वैसे कुछ ड्रैगन फ्रूट में लाल रंग की गुदा भी होती है। इस फल को ज्यूस, सलाद या सीधे भी खा सकते है।

इस फल में कई पोषक तत्व पाये जाते है। यह विटामिन B कॉम्प्लेक्स का मुख्य स्रोत है। जिसमें मुख्यतः ओमेगा 3 होता है। इसके अलावा विटामिन सी और ई भी पिताया फल में मौजूद होते है। ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी होते है। पिताया फल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का भी प्रचुर स्रोत है। इस फल में फाइबर भी होता है। वैसे ड्रैगन फ्रूट में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है। ड्रैगन फ्रूट की गिनती कम कैलोरी वाले फ्रूट्स में होती है।

ड्रैगन फ्रूट के फायदे Dragon Fruit Benefits In Hindi –

1. ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। दिल की बीमारियों में यह फल काफी लाभकारी है।

2. ड्रैगन फ्रूट फाइबर से युक्त फल है। इसलिए इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। कब्ज जैसी गम्भीर समस्या में ड्रैगन फ्रूट बहुत लाभदायक है।

3. यह फल शरीर में शर्करा के लेवल को नियंत्रित रखता है। इस फल का सेवन मधुमेह में लाभकारी है। मधुमेह से ग्रस्त रोगी डॉक्टर की सलाह लेकर इसे खा सकते है।

4. पिताया फल या ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते है। इससे त्वचा हमेशा जवान और मुलायम रहती है। उम्र के बढ़ते प्रभाव को ड्रैगन फ्रूट कम करता है। चेहरे से दाग धब्बे और झुर्रियां कम होती है। इस फल में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए लाभकारी है।

5. त्वचा के साथ ही यह फल बालों के स्वास्थ्य में भी लाभदायक होता है। ड्रैगन फ्रूट एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।

6. ड्रैगन फ्रूट में आयरन होता है जो खून की मात्रा को बढ़ाता है। रक्त में ऑक्सीजन की पूर्ति करके खून की कमी दूर करता है। एनीमिया नामक बीमारी में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

Dragon Fruit Ke Fayde पिताया फल –

7. इस फल का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। हड्डी से संबंधित कई रोगों में ड्रैगन फ्रूट लाभकारी है। इसमें मौजूद कैल्शियम तत्व पोषण देता है। गठिया जैसे रोगों में जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

8. ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) कम कैलोरी का फल है जिससे इसे खाने से वजन नही बढ़ता है। मोटापा कम करने के लिए ड्रैगन फ्रूट को खाना फायदेमंद हो सकता है।

9. इस फल का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कई प्रकार कर रोगों से लड़ने में शरीर को सहायता मिलती है।

एक बार फिर से बस यही कहना चाहता हूं कि फलों का अत्यधिक सेवन करने से बचे। ड्रैगन फल का सेवन भी नियंत्रित ही करना बेहतर है। इस फल का छिलका सेहत के लिहाज से हानिकारक है, इसलिए छिलका खाने से बचे।

यह भी पढ़े – 

नोट – इस पोस्ट Dragon Fruit In Hindi में ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Dragon Fruit Benefits In Hindi) और ड्रैगन फ्रूट की जानकारी (Dragon Fruit Information) आपको कैसा लगा। यह पोस्ट “Dragon Fruit Ke Fayde” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment