डोमेन नाम क्या है What Is Domain Name In Hindi

What Is Domain Name In Hindi

इस पोस्ट What Is Domain Name In Hindi में डोमेन नाम क्या है (Domain Name Kya Hai), प्रकार (Domain Name Types In Hindi) पर जानकारी है। डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को वेब ब्राउज़र में ओपन करने के लिए उस वेबसाइट का Web Address होना आवश्यक है। इस वेब एड्रेस में डोमेन मोस्ट इम्पोर्टेन्ट होता है। आप प्रतिदिन कई सारी Websites को विजिट करते है और उनके Domain Name आप देखते भी है। डिटेल में डोमेन नेम के बारे में जानकारी देने का प्रयास इस पोस्ट “Domain Kya Hai” में है।

डोमेन नाम क्या है What Is Domain Name In Hindi

सबसे पहला प्रश्न यह है कि डोमेन नाम क्या होता है (What Is Domain Name In Hindi)? साधारण शब्दों में कहे तो डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम होता है। जैसे इस ब्लॉग का नाम Knowledgedabba.Com है तो यही इस ब्लॉग का Domain Name भी है। डोमेन नेम को DNS में आईपी एड्रेस (IP Address) से बताया जाता है। ऐसा भी कह सकते है कि DNS (Domain Name System) आईपी एड्रेस को Domain Name में चेंज करता है।

आपको पता नही है तो बता देते है कि आईपी एड्रेस वेबसाइट का एक न्यूमेरिकल पता है। वेब ब्राउज़र IP Address के माध्यम से ही वेबसाइट को सर्वर से Access करता है। प्रत्येक Domain Name का एक IP Address होता है। आईपी एड्रेस केवल नंबर्स में होता है जबकि डोमेन नाम नंबर और अल्फाबेट दोनों में हो सकता है। आम लोगों के लोए आईपी एड्रेस याद रखना मुश्किल काम है, इसलिए Domain Name होता है।

किसी भी वेबसाइट का नाम उसका Domain Name कहलाता है। यह किसी भी वेबसाइट की इंटरनेट की दुनिया में पहचान है। इसके द्वारा ही ब्लॉग या वेबसाइट का नामकरण होता है। डोमेन नाम यूनिक होता है क्योंकि इसके जैसा नाम किसी दूसरी वेबसाइट का नही होता। डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट के URL का महत्वपूर्ण भाग होता है। उदाहरण के तौर पर यह एक URL है – https://www. example.com । इसमें Example.Com एक Domain Name है।

डोमेन नाम क्या होता है Domain Name Kya Hai –

आप एक ब्लॉग बनाते है तो Domain Name आपको लेना पड़ता है। बिना डोमेन नाम के वेबसाइट रन नही कर सकती है। ब्लॉग या वेबसाइट के Domain Name को DNS (Domain Name System) में जाकर सेट करते है। जिस वेब सर्वर पर आपकी वेबसाइट है, उसे Domain Name के द्वारा एक्सेस किया जाता है।

डोमेन नाम में डॉट एक्सटेंशन के बाद का हिस्सा Domain कहलाता है। Domain Name ब्लॉग का इतना महत्वपूर्ण भाग होता है कि गूगल सर्च रैंकिंग काफी हद तक डोमेन नेम पर निर्भर करती है। एक अच्छा Domain Name ब्लॉग रैंकिंग को बेहतर करता है। इसलिए किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिये डोमेन नाम लेने से पहले रीसर्च जरूर कर ले।

इन कंपनियों को डोमेन बेचने का अधिकार ICANN (Internet Corporation For Assigned Name And Numbers) संस्था देती है। डोमेन नेम को आपकी वेबसाइट के कंटेंट के अनुसार खरीदे। अगर आपका ब्लॉग टेक्निकल टॉपिक्स पर है तो डोमेन नेम भी इसी के मुताबिक होना चाहिए। इससे गूगल में जल्दी सर्च रैंकिंग मिलती है।

Domain से सबन्धित दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि डोमेन नाम के प्रकार कितने है। तो आइए डोमेन के प्रकार जानने का प्रयास करते है।

डोमेन के प्रकार Domain Name Types In Hindi –

डोमेन में सबसे Important टॉप लेवल डोमेन (Top Level Domain) होता है। इसे शार्ट में TLD भी कहते है। डॉट एक्सटेंशन के बाद Top Level Domain आता है। कुछ प्रमुख Top Level Domain के नाम – .com, .org, .net, .in, .edu, .biz इत्यादि टॉप लेवल डोमेन है।

TLD किसी भी वेबसाइट का मुख्य डोमेन होता है। टॉप लेवल डोमेन को खरीदना होता है। इनमें .com एक सामान्य Domain Name है जो ज्यादातर वेबसाइट्स में मिलता है। .in डोमेन नाम केवल इंडिया की वेबसाइट को बताता है। .org किसी संगठन की वेबसाइट के लिए होता है।

डोमेन नाम का दूसरा प्रकार Sub Domain है। इसे थर्ड लेवल डोमेन भी कहते है। यह आपके प्राइमरी डोमेन का ही एक भाग होता है। इसकी मदद से आप वेबसाइट के यूआरएल को बांट सकते है। इसके लिए आपको कुछ भी अतिरिक्त Pay नही करना पड़ता है। एक उदाहरण की सहायता से इसे आसानी से समझा जा सकता है –

जैसे कि इस ब्लॉग का Top Level डोमेन नाम Knowledgedabba.com है। इसे Ask.Knowledgedabba.com या Forum.Knowledgedabba.comSub Domain में बांट सकते है।

इंडिया में कई सारे डोमेन नाम प्रोवाइडर है जो आपको सस्ती कीमत पर डोमेन देते है। इनमें से मुख्य Domain Name Provider निम्न है – GoDaddy, Namecheap, Big Rock, Google प्रमुख है।

अन्य पोस्ट्स – 

Note – इस पोस्ट What Is Domain Name In Hindi में डोमेन नाम क्या है (Domain Name Kya Hai) और डोमेन के प्रकार (Domain Name Types In Hindi) पर जानकारी आपको कैसी लगी। यह आर्टिकल “डोमेन नाम क्या होता है Domain Information” आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *