Blackberry Fruit In Hindi जामुन या ब्लैकबेरी फ्रूट खाने के फायदे व जानकारी

इस पोस्ट Blackberry Fruit In Hindi में जामुन खाने के फायदे (Jamun Khane Ke Fayde) और ब्लैकबेरी फ्रूट की जानकारी है। ब्लैकबेरी फ्रूट अंगूर की साइज का होता है लेकिन रंग काला होता है। अंग्रेजी में इसे काला जामुन भी कहते है। ब्लैकबेरी फ्रूट के फायदे (Jamun Benefits) बहुत है और कई प्रकार के रोगों में यह फायदेमंद है। जामुन ब्लैकबेरी फ्रूट का ही एक प्रकार है। तो आइए दोस्तो, ब्लैकबेरी फ्रूट या जामुन फल की बात करते है।

Blackberry Fruit In Hindi

ब्लैकबेरी फ्रूट या जामुन की जानकारी Blackberry Fruit In Hindi

जामुन फल (Blackberry Fruit In Hindi) स्वाद में मीठा होता है। जामुन गुच्छों में लगते है बिल्कुल अंगूर की तरह। यह फल वैसे तो काला होता है लेकिन अंदर से बैगनी और लाल रंग लिए होता है। ब्लैकबेरी फ्रूट की प्रकृति अम्लीय होती है। इसलिये स्वाद में हल्का खट्टा होता है। जामुन का पौधा झाड़ी के रूप में होता है। इस पौधे की टहनियां और तना पर कांटे होते है। ब्लैकबेरी फ्रूट के पौधे के फल, पत्तियां, जड़ इत्यादि सभी औषधीय उपयोग की जाती है।

वैसे जामुन फल गर्मियों का फल है लेकिन आजकल किसी भी मौसम में मिल जाता है। इस फल में एक हरे पीले रंग की गुठली होती है जिसके भी कई फायदे है लेकिन इसे खाते बहुत कम है। जामुन का ऊपरी गुदा वाला हिसा ही खाया जाता है। इस फल का सिरका बनाकर भी पीते है जो पाचन शक्ति में फायदेमंद है।

इस फल में कई पोषक तत्व भी पाये जाते है। ब्लैकबेरी फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई भी मिलते है। इस फल में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के B1, B2 और B3 भी मौजूद होते है। जामुन कई मिनरल्स का स्रोत भी है जिनमें कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक और पोटैशियम मुख्य है। इस फल में आयरन भी भरपूर मिलता है। इनके अलावा फाइबर भी जामुन में पाये जाते है।

जामुन खाने के फायदे Jamun Khane Ke Fayde –

1. ब्लैकबेरी फ्रूट (Blackberry Fruit) का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है। इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क को पोषण देते है। जामुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है।

2. इस फल को खाने से दिल सबन्धी बीमारियों में फायदा होता है। धमनियों में रक्त संचार सुचारू रहता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इस फल का नियमित सेवन ना करे। इसे कम मात्रा में ही उपयोग करना श्रेस्ठ है। लेकिन अगर आपको दिल की कोई बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही ब्लैकबेरी फ्रूट का सेवन करे।

3. जामुन खाने से खून की कमी पूरी होती है। इसमें मौजूद आयरन खून बढ़ाता है। अगर आपको खून की कमी की शिकायत है तो आज ही जामुन को अपने आहार में शामिल करें।

4. ब्लैकबेरी का फल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस फल का सेवन नियंत्रित मात्रा में करने पर शरीर में कई बीमारियों से लड़ने की ताकत आती है। इसलिए ब्लैकबेरी का सेवन लाभकारी है।

5. अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो ब्लैकबेरी का सेवन लाभकारी है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज नाशक है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र सुचारू रहता है और किसी भी प्रकार की समस्या नही आती है। इसके बीज का चूर्ण को सेंधा नमक के साथ मिलाकर खाने पर दस्त की समस्या दूर होती है।

ब्लैकबेरी फ्रूट खाने के फायदे Jamun Benefits In Hindi –

6. ब्लैकबेरी फ्रूट (Blackberry Fruit) को खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है। इस फल में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को पोषण देता है और मजबूती प्रदान करता है। गठिया नामक रोग में भी जामुन फायदा देते है। इसलिए जामुन का सेवन करना लाभकारी है।

7. जामुन फल में एन्टी एजिंग गुण होते है। यह फल चेहरे की त्वचा से झुर्रियां कम करता है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो एन्टी एजिंग गुण को बढ़ाते है। कई प्रकार के सौंदर्य प्रोडक्ट्स में जामुन का उपयोग किया जाता है। ब्लैकबेरी फ्रूट चेहरे पर निखार और त्वचा को मुलायम बनाता है।

8. ब्लैकबेरी फ्रूट खाने से रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित बना रहता है। मधुमेह से ग्रस्त मरीजों के लिए जामुन खाना लाभदायक है। वैसे जामुन के बीज ज्यादा लाभकारी है। लेकिन ब्लैकबेरी या जामुन का सेवन करने से पूर्व मधुमेह रोगियों को डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

जामुन खाने के नुकसान Blackberry Fruit In Hindi –

जामुन खाने के फायदे (Jamun Khane Ke Fayde) के साथ ही कुछ नुकसान भी है।

ब्लैकबेरी फ्रूट (Blackberry Fruit) का सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करना बेहतर है। इसके ज्यादा सेवन करने से दस्त की समस्या पैदा हो सकती है। आपको उल्टी, चक्कर आ सकते है। ब्लैकबेरी फल का अधिक  मात्रा में सेवन से पेट दर्द हो सकता है। जामुन को खाली पेट नही खाना चाहिए और एक ध्यान देने योग्य बात यह है कि इसे खाने के बाद व खाने से पूर्व दूध का सेवन मत करे। ह्रदय रोगियों को ब्लैकबेरी या जामुन का सेवन डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए। अगर आपको कोई भी बीमारी है तो ब्लैकबेरी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

अन्य फलों की जानकारी –

Note – इस पोस्ट Blackberry Fruit In Hindi में जामुन खाने के फायदे (Jamun Khane Ke Fayde) और ब्लैकबेरी फ्रूट की जानकारी कैसी लगी। यह आर्टिकल “Jamun Benefits In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment