What Is Website In Hindi वेबसाइट क्या है व प्रकार

दोस्तो, यह आर्टिकल What Is Website In Hindi वेबसाइट क्या है (Website Kya Hai), इसके प्रकार (Types Of Website In Hindi) पर आधारित है। Knowledgedabba.Com ब्लॉग भी एक तरह की वेबसाइट ही है। गूगल पर किसी विषय के बारे में सर्च करने पर लाखों रिजल्ट आते है। ये सभी रिजल्ट्स Website होती है। वेबसाइट के बारे में सामान्य परिचय देने का प्रयास किया गया है।

What Is Website In Hindi
Website Kya Hai

वेबसाइट क्या है व परिभाषा What Is Website In Hindi

आपको किसी विषय पर नॉलेज लेनी है तो आप वेबसाइट Open करते है। परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए भी Website होती है। गाने सुनने हो या डाऊनलोड करना हो, Website Log In करनी पड़ती है। मूवीज, ट्रैन टिकट्स बुक करने के लिए भी Website ओपन की जाती है। ईमेल एकाउंट बनाना हो या ईमेल सन्देश भेजना हो, वेबसाइट की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए भी Website होती है। वेबसाइट उपयोग और कार्य के आधार पर है।

अब बात करते है कि वेबसाइट क्या होती है (What Is Website In Hindi)। Website ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन का खजाना है। हर तरह की Information वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। वेबसाइट एक या एक से अधिक Web Page से मिलकर बनती है। Website वेबपेजों का समूह होती है। इन वेबपेज पर ही इन्फॉर्मेशन होती है। वेबसाइट पर टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, वीडियो इत्यादि प्रकार की फाइल्स होती है। उदाहरण के तौर पर Knowledgedabba.com पर मौजूद वेबपेजों पर इमेज, टेक्स्ट Information है।

Website के वेबपेज HTML (Hyper Text Markup Language) में बनते है। इसके अलावा php, java इत्यादि में भी Web Page बनते है। इन वेबपेजों को प्रोग्रामर या वेबसाइट डेवलपर बनाता है। ऑनलाइन मौजद वेबसाइट एक Hosting पर होस्ट होती है। आसान शब्दों में कहे तो Website का सारा Content ऑनलाइन स्टोरेज में होता है जिसे वेब होस्टिंग कहते है।

वेबसाइट क्या है Website Kya Hai –

वेब होस्टिंग सर्वर पर होस्ट होती है। इसे Web Server भी कहते है। HostGator, Blue Host, Go Daddy जैसी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनीज वेबसाइट्स के Content को Host करती है। Website Hosting में मुख्यतः दो प्रकार की फाइल्स होती है। एक डायरेक्टरी फाइल और दूसरा डेटाबेस।

वेबसाइट को Open करने के लिए वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। इसके अलावा इंटरनेट भी होना चाहिए। वेब ब्राउज़र को कंप्यूटर या मोबाइल में ओपन करके वेबसाइट्स को एक्सेस किया जाता है। प्रत्येक Website के वेबपेज का एक यूनिक एड्रेस होता है जिसे URL (Uniform Resource Locator) कहते है। यूआरएल को एड्रेस बार में इनपुट करके Web Page ओपन कर सकते है।

Website के यूआरएल में डोमेन नेम यूनिक होता है। इसी नाम के जरिये यूजर वेबसाइट को ओपन कर पाता है। Knowledgedabba.com एक डोमेन नेम है। प्रत्येक वेबसाइट पर उसके Motive से सबंधित जानकारी होती है। जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है तो उस पर प्रोडक्ट्स की जानकारी ही होती है। ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन देने के लिए Website Create की जाती है।

वेबसाइट बनाने के लिए Web Hosting, Domain Name और Theme होनी चाहिए। होस्टिंग और डोमेन नेम Free या Paid दोनों ही होते है। फ्री होस्टिंग ब्लॉगर पर मिल जाती है। पेड होस्टिंग वर्डप्रेस की बेस्ट है। Domain Name को खरीदना सबसे अच्छा रहता है। Go Daddy से डोमेन नेम खरीद सकते है।

Website एक किताब की तरह है जिसमें वेबपेज रूपी पन्ने होते है। किताब में डाटा और इन्फॉर्मेशन होता है, ठीक वैसे ही वेबसाइट में भी होता है। Website पर उपलब्ध इन्फॉर्मेशन 24 घण्टे एक्सेस की जा सकती है।

वेबसाइट में तीन प्रकार के वेबपेज होते है Web Page Types –

  • Home Page – किसी भी Website का प्रथम पेज Homepage कहलाता है। वेबसाइट के सारे पेज इसी से लिंकअप रहते है। यह Website का मुख्य पेज होता है।
  • Static Web Page – इस प्रकार के वेबपेज की Information कभी भी नही बदलती है। जैसे कि About Us, Contact Us के पेज।
  • Dynamic Web Page – इस प्रकार के वेबपेज की Information कंटेंट बदलता रहता है। जैसे किसी शॉपिंग साइट का प्रोडक्ट पेज या ब्लॉग पोस्ट।

वेबसाइट के प्रकार Types Of Website In Hindi –

मुख्यतः Website दो प्रकार की होती है। Static Website और Dynamic Website। वेबसाइट कार्य के आधार पर कई प्रकार की होती है। मुख्य प्रकार की Websites –

1. सर्च इंजन वेबसाइट (Search Engine Website) – इस प्रकार की Website का इस्तेमाल अन्य वेबसाइट को खोजने के लिए किया जाता है। जैसे कि गूगल, याहू इत्यादि सर्च इंजिन पोर्टल है। हर प्रकार की Information को सर्च इंजिन से प्राप्त किया जा सकता है।

2. इनफार्मेशन वेबसाइट (Information Website) – इस प्रकार की वेबसाइट यूजर को विभिन्न प्रकार की जानकारी देती है। इनमें न्यूज़ पोर्टल आते है जो समाचार देने का काम करते है। एजुकेशन पोर्टल भी इसी के अंतर्गत आता है। शेयर मार्केट वेबसाइट, लाइव स्कोर वेबसाइट इत्यादि इन्फॉर्मेशन वेबसाइट ही है।

3. सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट (Social Networking Website) – ट्विटर, फेसबुक इत्यादि सोशल मीडिया में ही आती है। इस प्रकार की Website पर यूजर का सोशल नेटवर्किंग एकाउंट होता है। यहां पर दोस्त बंनाये जाते है और पोस्ट्स की जाती है। जानकारी को विभिन्न पोर्टल पर शेयर भी किया जाता है।

4. कंपनी वेबसाइट (Company Website) – किसी कंपनी की Website इसी के अंतर्गत आती है। इसमें कंपनी का अबाउट, कांटेक्ट, सर्विस इत्यादि आते है।

5. ब्लॉग (Blog) – यह एक पर्सनल वेबसाइट है। ब्लॉग विभिन्न विषयों पर नॉलेज देने का कार्य करता है। टेक्नोलॉजी ब्लॉग, फ़ैशन ब्लॉग, मोटिवेशनल ब्लॉग, साइंस ब्लॉग इत्यादि ब्लॉग के प्रकार है। नॉलेज डब्बा भी एक Blog ही है। Blog बनाना बहुत आसान कार्य है।

6. ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स (Online Shopping Websites) – इस प्रकार की Website का उपयोग प्रोडक्ट को बेचने या खरीदने के लिए किया जाता है। प्रोडक्ट के अलावा सर्विस भी इस प्रकार की साइट में दी जाती है। Amazon.In, Flipkart.Com, Snapdeal.Com इत्यादि फेमस शॉपिंग Website है। इनको ई कॉमर्स वेबसाइट भी कहते है।

वेबसाइट की जानकारी Website Kya Hoti Hai –

कुछ प्रसिद्ध Websites का उदाहरण – गूगल, अमेज़न, याहू, यूट्यूब, विकिपीडिया, फेसबुक इत्यादि मुख्य वेबसाइट्स है।

यह भी पढ़े – 

Note – इस आर्टिकल What Is Website In Hindi में वेबसाइट क्या है (Website Kya Hai) व वेबसाइट के प्रकार (Types Of Website In Hindi) पर जानकारी कैसी लगी। यह पोस्ट “Website Kya Hoti Hai” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *