What Is Web Server In Hindi वेब सर्वर क्या है

What Is Web Server In Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट What Is Web Server In Hindi में वेब सर्वर क्या है (Web Server Kya Hai) और यह कैसे कार्य करता है पर बात करेंगे। आप में से ज्यादातर लोग वेब सर्वर के बारे में नही जानते होंगे। Web Server के बारे में इंटरनेट और वेबसाइट की जानकारी रखने वाले ही जानते है।

दुनियाभर में करोड़ों वेबसाइट रोज एक्सेस की जाती है। आम इंटरनेट यूजर भी फेसबुक, ट्विटर, गूगल जैसी वेबसाइट को open करता है। इंटरनेट पर मौजूद सारी वेबसाइट्स वेब सर्वर पर होस्ट होती है। तो आइए दोस्तो Web Server के बारे में जानने का प्रयास करते है।

वेब सर्वर क्या है What Is Web Server In Hindi

Web Server किसी भी प्रकार के Web Page को सर्व करता है। वेब सर्वर वेबसाइट के डाटा या इन्फॉर्मेशन यूजर को एक्सेस करवाता है। इसे समझने के लिए एक उदाहरण लेते है। जैसे कि आपने “knowledge Dabba” की यह पोस्ट open की हुई है। यह पोस्ट एक वेबपेज के रूप में है। नॉलेज डब्बा का सारा कंटेंट ऑनलाइन वेब होस्टिंग पर Host है। यही वेब होस्टिंग एक Web Server पर होती है। वेब सर्वर यूजर को Website एक्सेस करने की अनुमति देता है।

वेब सर्वर “क्लाइंट सर्वर” मॉड्यूल पर कार्य करता है। Knowledge Dabba की पोस्ट ओपन करते वक्त दो टर्म्स कार्य करते है। एक क्लाइंट (Client) कहलाता है और दूसरे को सर्वर (Server) कहते है। आपने जिस वेब ब्राउज़र में वेब पेज Open किया है, उसे क्लाइंट कहते है। दूसरा टर्म है “वेब सर्वर”।

क्लाइंट यानी कि ब्राउज़र Web Server से वेब पेज open करने की अनुमति मांगता है। वेब सर्वर जिस पर Web Page का कंटेंट है, वो Request को पूरी करता है। अब वेब सर्वर डाटा या इन्फॉर्मेशन Client को सर्व करता है। दूसरी तरह से यह भी कह सकते है कि Web Server क्लाइंट को डाटा ट्रांसफर करता है। इस तरह से वेबसाइट Open होती है।

Web Server से डाटा ट्रांसफर HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) के तहत होता है। सिक्योर डाटा ट्रांसफर HTTPS के तहत होता है। बिना इंटरनेट के वेब सर्वर का कोई भी औचित्य नहीं है।

Web Server Kya Hai वेब सर्वर की जानकारी –

वेब सर्वर (Web Server In Hindi) पर हर तरह का कंटेंट उपलब्ध होता है। इमेज, टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो इत्यादि कंटेंट Web Server पर होस्ट होता है। वेब सर्वर इस कंटेंट को कुछ ही सेकण्ड्स में open कर देता है। वेब सर्वर एक तरह का कंप्यूटर में मौजूद प्रोग्राम है। यह डाटा या इन्फॉर्मेशन को स्टोर करने की अनुमति देता है। एक छोटा सा उदाहरण लेते है, आप फेसबुक पर कोई फ़ोटो या वीडियो अपलोड करते है। यह डाटा फेसबुक के सर्वर में जाकर स्टोर होता है। Web Server से डाटा अपलोड और डाऊनलोड दोनों आसानी से हो जाते है।

Server जितना ज्यादा अच्छी क्वालिटी का होगा, उतना ही फ़ास्ट डाटा को सर्व करेगा। Go Daddy, HostGrator, Blue Host जैसी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनीज का खुद का वेब सर्वर होता है। इन वेब सर्वर में रैम, स्टोरेज अनलिमिटेड होते है। किसी भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए सर्वर पर होस्टिंग खरीदनी पड़ती है। Web Server हमेशा चालू रहता है, कभी भी Web Page एक्सेस किया जा सकता है।

Web Server में downtime और up time होते है। जब वेबपेज ओपन नही होता है, तो उसे सर्वर downtime कहते है। वेबपेज आसानी से open होना सर्वर का up time कहलाता है। downtime सर्वर के बहुत ज्यादा व्यस्त होने पर आता है। जब किसी वेब सर्वर पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता है, तब वह यूजर रिक्वेस्ट को पूरा नही कर पाता है। इसे ही वेब सर्वर downtime कहते है।

वेब सर्वर के प्रकार Types Of Web Server In Hindi –

Apache, IIS, NGINX, GWS इत्यादि प्रमुख वेब सर्वर है। इनमें से अपाचे वेबसर्वर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्वर है। Apache एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। IIS (Internet Information Services) माइक्रोसॉफ्ट का वेब सर्वर है।

यह भी पढ़े –

Note – वेब सर्वर क्या है What Is Web Server In Hindi और यह कैसे कार्य करता है पर यह आर्टिकल “वेब सर्वर” कैसा लगा। यह पोस्ट “Web Server Kya Hai” पसंद आयी हो तो इसे शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *