Importance Of Education Essay In Hindi शिक्षा का महत्व पर निबंध

शिक्षा का महत्व पर निबंध Importance Of Education Essay In Hindi

इस आर्टिकल Importance Of Education Essay In Hindi में शिक्षा का महत्व पर निबंध (Shiksha Ka Mahatva Par Nibandh) पर बताने का प्रयास है। शिक्षा से ही मनुष्य जीवन में व्यवहारिकता आती है। शिक्षा किसी भी देश के विकास में महत्वपूर्ण है। शिक्षा का महत्व हर जगह पर है। भारत देश में शिक्षा का विशेष महत्व है क्योंकि देश के निर्माण में यह आवश्यक अंग है। तो आइए दोस्तों, शिक्षा पर निबंध और उसके महत्व पर चर्चा करते है।

Importance Of Education Essay In Hindi

शिक्षा पर निबंध Essay On Education In Hindi –

Importance Of Education Essay In Hindi – अच्छी शिक्षा (Education) हासिल करने पर सबका हक है। शिक्षा उचित और काबिलियत के मुताबिक होनी चाहिए। बच्चें के चहुमुंखी विकास के लिए शिक्षा अनिवार्य है। बच्चे की जिस क्षेत्र में रुचि है, उसे शिक्षा भी उसी क्षेत्र की मिलनी चाहिए। बच्चे देश का भविष्य है और अच्छे भविष्य के लिए अच्छी शिक्षा जरूरी है। अच्छे और बुरे की पहचान शिक्षा करवाती है। एक शिक्षित नागरिक देश की आर्थिक तररकी के लिए जिम्मेदार होता है।

शिक्षा इंसान के मन को आत्मविश्वास से भर देती है। शिक्षा से ही अधिकारों की पहचान होती है। एक शिक्षित इंसान अशिक्षित से बहुत बेहतर होता है। व्यक्तित्व निर्माण में शिक्षा का महत्व है। जानवर और इंसान में फर्क केवल शिक्षा से ही आता है। शिक्षा को केवल स्कूल तक सीमित नही किया जा सकता। बच्चे को अपनी पहली शिक्षा घर पर अपने माँ बाप से मिलती है। इंसान में सोचने, समझने और विचारने की शक्ति शिक्षा से ही आती है। हर तरह की अच्छी शिक्षा जरूरी है।

वर्तमान समाज में शिक्षा का महत्व बहुत ज्यादा है। माँ बाप अपने बच्चों के विवाह के लिए पढ़ा लिखा लड़का या लड़की ढूंढते है। अनपढ़ लोगों की शादी होने में बहुत दिक्कत आती है। प्राइवेट या गवर्मेन्ट सेक्टर्स में जॉब पाने के लिए भी पढ़ा लिखा होना जरूरी है। पेरेंट्स बच्चों के भविष्य के लिए कई सपने देखते है कि वो इंजीनियर, डॉक्टर, अफसर बनेगा। इन सपनो को सच करने के लिए शिक्षा ग्रहण करना भी जरूरी है।

भारत देश में शिक्षा प्रणाली Education System Of India –

Importance Of Education Essay In Hindi – प्राचीन भारत में गुरुकुल शिक्षा प्रणाली चलती थी। इसमें विद्यार्थियों को शिक्षा शहर या गांव से दूर शांत वातावरण में दी जाती थी। ऋषि मुनि विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करते थे। गुरुकुल शिक्षा में प्रायोगिक शिक्षा पर जौर होता था। गुरु का सम्मान और आदेश का पालन हर विद्यार्थी का कर्तव्य था।

वर्तमान भारत देश में मैकाले की शिक्षा प्रदति चलती है। इस प्रणाली में किताबी ज्ञान दिया जाता है। प्रायोगिक शिक्षा भी है लेकिन आंशिक रूप से है। शिक्षा प्रणाली में सुधार की जरूरत है।

भारत में स्कूली एजुकेशन सिस्टम को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें प्राथमिक शिक्षा (Kg से 5 वी तक), माध्यमिक शिक्षा (10 वी कक्षा तक) और उच्च माध्यमिक शिक्षा (12 वी कक्षा तक) आती है। वैसे 3 साल से छोटे बच्चों के लिए नर्सरी शिक्षा प्रणाली भी है। कम से कम प्रत्येक बच्चे को 12 वी कक्षा तक पढ़ाई जरूर करनी चाहिए। लकड़ियों के लिए भारत के कई राज्यों ने 12 वी तक कि पढ़ाई फ्री की हुई है। 12 वी तक की पढ़ाई राज्य की मानद भाषा में होती है। कई प्राइवेट स्कूल अंग्रेजी मीडियम में भी शिक्षा देते है।

उच्च शिक्षा में इंजीनियरिंग, डॉक्टरी, ग्रेजुएशन आता है। उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पैंसा और मेहनत दोनों लगती है। होनहार बच्चे स्कॉलरशिप पाकर भी उच्च शिक्षा ग्रहण कर लेते है। गरीब बच्चों के लिए इंजीनियरिंग या डॉक्टरी करना बहुत बड़ा टास्क होता है। इन कोर्सेज के लिए मोटी फीस चुकानी पड़ती है।

Importance Of Education In Hindi शिक्षा का महत्व –

आर्थिक रूप से सक्षम परिवारों के बच्चे शिक्षा (Education) प्राप्त करने में आगे रहते है। गरीब बच्चो को सम्पूर्ण शिक्षा नही मिल पाती है। आर्थिक तौर पर कमजोर बच्चें शिक्षा से वंचित रह जाते है। भारत सरकार के कानून “शिक्षा का अधिकार” से इन गरीब तबकों के बच्चो को भी शिक्षा का हक मिला है। चाहे बच्चे हो या बूढ़े हो, गरीब हो या अमीर हो या फिर किसी भी धर्म या जाति का हो, शिक्षा पर सबका हक है।

ज्ञानी और अज्ञानी में अंतर केवल शिक्षा का ही होता है। शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है। बौद्धिक विकास के लिए शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है। किसी भी प्रकार की विकट परिस्थितियों का सामना शिक्षा से किया जा सकता है। शिक्षा किसी भी समाज के स्तर को ऊंचा उठा सकती है। जीवन में सन्तुलन के लिए शिक्षा आवश्यक है। परिवार की आर्थिक स्थिति और समाज में समानता के लिए शिक्षा हासिल करना जरूरी है।

अच्छी शिक्षा (Education) एक अच्छा शिक्षक ही दे सकता है। एक शिक्षित व्यक्ति समाज और देश दोनों के लिए महत्वपूर्ण होता है। शिक्षा या विद्या को सर्वश्रेष्ठ धन की संज्ञा दी गयी है। इस धन को कोई आपसे चोरी नही कर सकता है। शिक्षा ऐसी चीज है जिसे प्राप्त करने के लिए कही पर भी जाना पड़े तो जाइये। शिक्षा इंसान को अज्ञानता के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की और ले जाती है।

अन्य उपयोगी निबंध –

Note – इस पोस्ट Importance Of Education Essay In Hindi में शिक्षा पर निबंध (Shiksha Ka Mahatva Par Nibandh) और शिक्षा का महत्व (Importance Of Education In Hindi) पर जानकारी आपको कैसी लगी। “शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Education In Hindi” आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *