टेलीविजन के आविष्कार का इतिहास | Television History In Hindi

टेलीविजन का इतिहास Television History In Hindi

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था? (Television Ka Avishkar Kisne Kiya) यह प्रश्न आपके दिमाग में हमेशा आता होगा। इस लेख Television History In Hindi में टीवी के आविष्कार की जानकारी दी गयी है। टेलीविजन ने दुनिया को सीमित करके एक प्लास्टिक के डब्बे में डाल दिया है। टीवी को जादुई पिटारा भी कहा जाता है। दुनिया के किसी भी हिस्से की न्यूज़ हो या क्रिकेट मैच का लाइव प्रसारण देखना हो, यह जादुई पिटारा ऑन करते ही खबरें आपके सामने है।

तो आइए दोस्तो, टेलीविजन का इतिहास (Television History In Hindi) और “Television Ke Baare Mein Information” सक्षिप्त जानकारी लेने का प्रयास करते है।

Television History In Hindi

दोस्तों, टेलीविजन (Television) आजकल प्रत्येक घर में मिल जाता है। किसी के पास छोटा टीवी है तो किसी के पास बड़ा टीवी है, लेकिन टेलीविजन जरूर है। मनोरंजन का यह एक बड़ा साधन है। पहले के और आज के टेलीविजन में काफी अंतर आया है, पहले से टीवी देखना बेहतर हो गया है। टीवी का मुख्य कार्य चलचित्र को दिखाना होता है।

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था? Television Ka Avishkar (Invention)

टेलीविजन का आविष्कार “जॉन लॉगी बेयर्ड” ने किया था। उन्होंने वर्ष 1925 में बेसिक टीवी का निर्माण किया था। यह एक सीआरटी टेलीविजन था जिस पर चलचित्र प्रसारित किए थे। इसके बाद वर्ष 1927 में फिलो फ़ांसवर्थ नामक वैज्ञानिक ने कार्य कर सकने योग्य टेलीविजन का आविष्कार किया। यह एक ब्लैक एंड व्हाइट टीवी था। रंगीन टेलीविजन आने में भी ज्यादा समय नही लगा और अगले ही वर्ष 1928 में जे एल बेयर्ड ने कलर टेलीविजन का आविष्कार किया।

वैसे टीवी का आविष्कार (Television History In Hindi) अचानक नही हुआ था, इसके पीछे कई प्रकार के आविष्कारों की सतत प्रक्रिया है। वर्ष 1830 में टेलीफोन का आविष्कार हुआ था। इससे ध्वनि का ट्रांसफर करना आसान था। इसी समय थॉमस एडिसन ने फ़ोटो ट्रांसमिट करके दिखाई।

अब समय था कि ध्वनि और फ़ोटो को एक साथ प्रसारित किया जाये। रेडियो के आविष्कार से बेतार सिग्नल भेजना आसान हो गया। चलचित्र को टीवी के माध्यम से दिखाने का श्रेय बेयर्ड को ही जाता है।

टेलीविजन के बारे में रोचक जानकारी – Television Information In Hindi

1. वर्ष 1940 में पहली पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग की गई थी।

2. भारत में टेलीविजन (Television) बहुत लेट आया था। टेलीविजन का पहला प्रसारण 15 सितंबर 1959 में दिल्ली में किया गया था। यह भी ब्लैक एंड व्हाइट टीवी ही था।

3. टेलीविजन पर राष्ट्रीय प्रसारण की शुरुआत 1982 में हुई थी। इसी वर्ष भारत में रंगीन टीवी की शुरुआत भी हुई।

4. रिमोट से चलने वाले टेलीविजन का आविष्कार भी हुआ। “यूजीन पोली” ने टेलीविजन रिमोट का आविष्कार किया था।

5. टीवी (TV) शब्द Tele और Vision से मिलकर बना है, इसे टेलीविजन कहते है। इसका अर्थ दूर दृष्टि या दूरदर्शन होता है।

6. शुरुआत में CRT टीवी हुआ करते थे। ये आकार में मोटे और वजन में भारी होते थे।

7. बाद में Led और LCD टीवी आये जो वजन में हल्के और पतले होते है।

8. भारत में सबसे पहला टीवी चैनल दूरदर्शन है। 15 सितंबर 1959 में लांच किया गया दूरदर्शन आज भी व्यापक स्तर पर देखा जाता है।

9. भारत का पहला निजी चैनल ज़ी टीवी था।

10. टेलीविजन (Television) शब्द का प्रयोग सबसे पहले रूस के वैज्ञानिक कांस्टेटिन पेर्सकी ने किया था।

11. टीवी पर प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी होती है। कंपनियां लाखों करोड़ों रुपए देकर TV चैनल पर अपना Ad दिखाते है।

12. भारत में टीवी पर दूरदर्शन के मुख्य कार्यक्रमों में हम लोग, चित्रहार, बुनियाद आते है।

13. वर्तमान में HD, Ultra HD क्वालिटी के टेलीविजन भी आते है।

14. हर वर्ष 21 नवम्बर के दिन विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जाता है।

15. दुनिया के पहले मून मिशन अपोलो 11 को टीवी पर लाइव दिखाया गया था।

Note – टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था? (Television Ka Avishkar Or Invention) पर यह आर्टिकल Television History In Hindi आपको कैसा लगा? यह पोस्ट “Television Information In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

अन्य आविष्कारों की पोस्ट्स –

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *