Cloud Storage In Hindi क्लाउड स्टोरेज क्या होता है

What Is Cloud Storage In Hindi

क्लाउड स्टोरेज क्या है What Is Cloud Storage In Hindi । इस प्रश्न का उत्तर इस पोस्ट में देने का प्रयास है। Cloud Storage एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। क्लाउड स्टोरेज क्या कार्य करता है। क्लाउड स्टोरेज की परिभाषा (Cloud Storage Kya Hai) और क्लाउड स्टोरेज के उदाहरण (Cloud Storage Example) भी यहां बताए गए है।

क्लाउड स्टोरेज क्या है What Is Cloud Storage In Hindi

वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण डाटा ही है। इसकी सुरक्षा और स्टोरेज भी महत्वपूर्ण टास्क है। डाटा स्टोरेज करने के कई तरीके है। Data को पेन ड्राइव, डीवीडी, मेमोरी कार्ड, हार्ड डिस्क इत्यादि डिवाइस में स्टोर करते है। ये सारे offline तरीके है और Data को एक्सेस करने के लिए वह डिवाइस आपके पास होना जरूरी है। इंटरनेट के जमाने में क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) टेक्नोलॉजी आयी है जिसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

Cloud Storage एक प्रकार की मेमोरी है जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। Data ऑनलाइन सर्वर पर स्टोर रहता है। क्लाउड स्टोरेज में डाटा या इन्फॉर्मेशन को आसानी से बैकअप लिया जा सकता है। जरूरत पड़ने पर उसको वापस Store भी कर सकते है। क्लाउड डाटा स्टोरेज का एक वर्चुअल जरिया है। यह स्टोरेज आपके पास भौतिक रूप से मौजूद नही होता है। Data Hosting कंपनी डाटा मैनेजमेंट करती है।

Cloud Storage पर डाटा को स्टोर करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इंटरनेट के बिना क्लाउड सेवा का इस्तेमाल नही किया जा सकता। Cloud Storage से Data आसानी से मैनेज हो जाता है। क्लाउड स्टोरेज के बारे में कई लोगो को नही पता है। कुछ ऑनलाइन यूज़र्स को इसके बारे में पता है। धीरे धीरे यह सेवा लोकप्रिय हो रही है।

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग Cloud Storage Kya Hai –

क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) पर इमेज, पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल, पीपीटी, ऑडियो, वीडियो इत्यादि सभी प्रकार की फाइल्स को अपलोड कर सकते है। यहां तक कि आपके मोबाइल के कांटेक्ट नंबर भी अपलोड करके सेव कर सकते है। कभी भी इन फाइल्स को डाऊनलोड भी किया जा सकता है।

Cloud Storage का उपयोग करने के लिए क्लाउड स्टोरेज प्रदत करने वाली वेबसाइटों पर Account होना जरूरी है। Account बनाने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलते है जिनसे कभी भी एकाउंट एक्सेस किया जा सकता है। आम यूज़र्स के लिए सबसे लोकप्रिय क्लाउड सेवा गूगल ड्राइव है जिसके लिए जीमेल अकॉउंट होना चाहिए। क्लाउड स्टोरेज सेवा Free या Paid या दोनों हो सकती है। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव पॉपुलर फ्री सेवा है।

इसका सबसे बढ़िया फायदा यह है कि डाटा को कभी भी कही से भी एक्सेस किया जा सकता है। एक्सेस करने के लिए केवल इंटरनेट और स्मार्टफोन चाहिए। पहले जरूरी डॉक्यूमेंट Data या Information को कंप्यूटर या मोबाइल में स्टोर किया जाता था लेकिन Cloud Storage की एडवांस टेक्नोलॉजी ने सब कुछ बदल दिया है। मोबाइल या कंप्यूटर में डाटा करप्ट या डिलीट हो सकता है। ऑनलाइन Data ज्यादा Secure है।

Cloud Storage वेबसाइट का उपयोग करने से पहले यह सिक्योर करना चाहिए कि वेबसाइट trusted है या नही। आपका डेटा आपके लिए महत्वपूर्ण होता है, इसलिए क्लाउड स्टोरेज की सिक्युरिटी जरूरी है। गलत डेटा स्टोरेज का उपयोग करने से आपका डाटा खो सकता है।

क्लाउड स्टोरेज के प्रकार Cloud Storage Types –

  • पर्सनल क्लाउड स्टोरेज (Personal Cloud Storage) – यह एक व्यक्तिगत एकाउंट होता है। इस एकाउंट को एक्सेस करने की ऑथोरिटी यूजर की होती है। यह एक तरह का पब्लिक स्टोरेज है। ड्राप बॉक्स, गूगल ड्राइव जैसे प्लेटफॉर्म Personal Cloud Storage है। इस प्रकार का क्लाउड स्टोरज सीमित होता है।
  • पब्लिक क्लाउड स्टोरेज (Public Cloud Storage) – इस तरह के क्लाउड स्टोरेज का उपयोग आम इंटरनेट यूजर नही कर सकता है। बड़ी और छोटी कंपनियां पब्लिक क्लाउड का इस्तेमाल करती है। इस डेटा को मैनेज करने का कार्य क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर करता है।
  • प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज (Private Cloud Storage) – इस प्रकार की क्लाउड सेवा में सर्विस प्रोवाइडर कंपनी में ही होता है। यह एक महंगी सेवा है जिसके लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता है।

मुख्य फ्री क्लाउड स्टोरेज Cloud Storage Example –

1. गूगल ड्राइव (Google Drive) – Google Drive गूगल कंपनी का प्रोडक्ट है। इसको एक्सेस करने के लिए Gmail का Account होना आवश्यक है। गूगल ड्राइव पर इमेज, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट इत्यादि को आसानी से Upload कर सकते है। एंड्राइड मोबाइल में गूगल ड्राइव की एप्लिकेशन Pre Installed होती है। गूगल ड्राइव 15 जीबी का स्पेस प्रोवाइड करती है। यह एक बिल्कुल फ्री सेवा है।

2. ड्राप बॉक्स (Drop Box) – यह भी Cloud Storage का एक उदाहरण है। ड्राप बॉक्स को एक्सेस करने के लिए भी ईमेल आईडी और पासवर्ड होना चाहिए। इसकी एप्लिकेशन एंड्राइड मोबाइल के लिए उपलब्ध है। प्ले स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड की जा सकती है।

3. वन ड्राइव (One Drive) – माइक्रोसॉफ्ट ने One Drive सर्विस शुरू की थी। इसकी एप्लिकेशन विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम और एंड्राइड सिस्टम दोनों के लिए होती है। माइक्रोसॉफ्ट MSN एकाउंट से आप वन ड्राइव में लॉगिन कर सकते है। इसमें 10 जीबी तक का स्पेस मिलता है।

4. अमेज़न क्लाउड स्टोरेज (Amazon Cloud Storage) – यह अन्य Cloud Storage की तरह ही है। इसमें वेब होस्टिंग भी क्लाउड स्टोरेज पर उपलब्ध है। अमेज़न शॉपिंग वेबसाइट के एकाउंट से लॉगिन कर सकते है।

5. एप्पल आई क्लाउड (Apple I Cloud) – यह एप्पल कंपनी द्वारा प्रदत Cloud सेवा है। इसकी आईफोन में एप्लिकेशन मौजूद होती है जिससे इसे इस्तेमाल कर सकते है। 5 जीबी का स्टोरेज फ्री मिलता है।

यह भी पढ़े –

ईमेल क्या होता है

Note – क्लाउड स्टोरेज क्या है What Is Cloud Storage In Hindi और फ्री क्लाउड स्टोरेज “Cloud Storage Example” पर यह आर्टिकल कैसा लगा। यह पोस्ट “Cloud Storage Kya Hai” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *