एंड्राइड क्या है? इतिहास | What Is Android In Hindi

एंड्राइड क्या होता है? इतिहास और इसकी सामान्य जानकारी What Is Android In Hindi में दी गयी है। Android स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम है। अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल करते है तो जानते ही होंगे की Computer का ऑपरेटिंग सिस्टम Windows है। ठीक इसी तरह से मोबाइल में ऑपरेटिंग सिस्टम “Android” होता है।

एंड्राइड स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला सबसे प्रसिद्ध OS (Operating System) है। Android Kya Hai In Hindi और इसके कितने Versions है? इन पॉइंट्स पर चर्चा करेंगे।

What Is Android In Hindi

एंड्राइड क्या है – What Is Android In Hindi

Android एक मोबाइल Operating System है। इस सॉफ्टवेयर का निर्माण गूगल कंपनी ने किया है। आप जिस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है, उसमे मौजूद Software को मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम कहते है। एंड्राइड Linux kernel बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है।

कई लोग मोबाइल चलाते है लेकिन Android नाम से अनभिज्ञ है। हमारा यह प्रयास है कि Android क्या है? इस प्रश्न का उत्तर आपको मिले।

बिना Operating System के मोबाइल Run नही कर सकता है। मार्किट में एंड्राइड के अलावा एप्पल का iOS भी फेमस है। ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य मोबाइल एप्लीकेशन को चलाने में सहायक होता है। आप कॉल करते हो, गेम्स खेलते हो या फिर ब्राउज़र चलाते है। किसी भी प्रकार का टास्क बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के नही हो सकता है।

Android एक यूजर इंटरफेस प्रोवाइड करता है जिससे स्मार्टफोन चलता है। यहां तक कि अगर मोबाइल में एंड्राइड सॉफ्टवेयर नही है तो आपका मोबाइल “ON” भी नही होगा।

यह भी पढ़े –

Android की विशेषता क्या है?

1. Android सॉफ्टवेयर का यूजर इंटरफेस बढ़िया होता है। यह अन्य एप्लिकेशन को आसानी से Run करता है। आसानी से समझा और उपयोग किया जाता है। साधारण यूजर भी इसे आसानी से उपयोग कर सकता है।

2. एंड्राइड सॉफ्टवेयर ज्यादातर भाषाओं को सपोर्ट करता है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, बंगाली, तेलुगु, तमिल, मलयाली इत्यादि भाषाएं आती है।

3. वर्तमान के Latest Android Versions वीडियो कॉलिंग को भी सपोर्ट करते है। एंड्राइड मोबाइल में इंटरनेट एक्सेस करना भी आसान है। WiFi, वीडियो इत्यादि सेवाओ के लिए भी एंड्राइड कैपेबल होता है।

4. यह एक Free Open Source Software है जिसे कोई भी डेवलपर आसानी से कोडिंग कर सकता है।

5. Android ऑपरेटिंग सिस्टम के रेगुलर अपडेट्स भी आते रहते है। इससे एंड्राइड एक सिक्योर सॉफ्टवेयर होता है।

6. एंड्राइड के लिए कई सारी बेसिक Applications और Games गूगल प्ले पर मिल जाते है। इससे किसी भी प्रकार की एप्लिकेशन को Install करना आसान है।

7. Android सॉफ्टवेयर मल्टीटास्किंग को सपोर्ट भी करते है। ठीक उसी तरह जिस तरह कंप्यूटर में विंडोज सपोर्ट करता है।

गूगल एंड्राइड का इतिहास Android History In Hindi

एंड्राइड का इतिहास की बात करे तो इस सिस्टम सॉफ्टवेयर को गूगल ने बनाया है। एंड्राइड का आविष्कार एंडी रुबिन ने किया था। इसे Android Inc के तहत लांच किया गया था। बाद में गूगल ने इसके अधिकार खरीद लिए। वर्तमान में एंड्राइड गूगल ही बनाता है और बेचता है। पहला Android Software पर आधारित मोबाइल गूगल और HTC ने बनाया था।

वर्तमान में सबसे ज्यादा Android मोबाइल उपयोग किये जाते है। दुनिया की सभी बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनियां Motorola, Samsung, Oppo, LG, Xiaomi इत्यादि एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करती है। प्रत्येक कंपनी Android Software को अपने मुताबिक कस्टमाइज करती है। केवल एप्पल कंपनी एंड्राइड का उपयोग नही करता है।

Android मोबाइल एप्पल iOS के मुकाबले काफी सस्ता होता है। एंड्राइड सॉफ्टवेयर के कई सारे वर्शन है। इसके लांच से लेकर अब तक क़्वालिटी और फ़ीचर्स में काफी बदलाव आए है। क्या आप जानते है कि आपके Android मोबाइल में कोनसा Android Version है। यह जानने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें –

Settings – System – About Phone – Android Version ।

प्रमुख एंड्राइड वर्शन के नाम

  • एंड्राइड 1.0 अल्फा, बीटा – यह एंड्राइड वर्शन सबसे पहला वर्शन है। इसे 23 सितंबर, 2008 को लांच किया गया था।
  • एंड्राइड 2.3 गिंगरबर्ड,
  • एंड्राइड 3.2 हनीकॉम्ब,
  • एंड्राइड 4.1 जैली बीन,
  • एंड्राइड 4.4 किटकैट,
  • एंड्राइड 5.0 लॉलीपॉप,
  • एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो,
  • एंड्राइड 7.0 नौघट,
  • एंड्राइड 8.0 ओरियो,
  • एंड्राइड 9.0 पाई
  • एंड्राइड 10.0
  • एंड्राइड 11.0

ये सभी प्रमुख Android Software Versions है। एंड्राइड का हर नया वर्शन पुराने से बेहतर और एडवांस होता है। Android Version का नाम किसी मिठाई या चॉकलेट पर रखा जाता है। गूगल ने जितने भी एंड्राइड वर्शन लांच किए है वो अल्फाबेट के आर्डर में है।

आजकल एंड्राइड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल केवल स्मार्टफोन में ही नही होता है। इसका उपयोग स्मार्ट टीवी में भी किया जाता है। प्रत्येक Android Smartphone में गूगल की बेसिक Apps प्री इंसटाल आती है। इनमें गूगल प्ले, गूगल क्रोम, गूगल सर्च, जीमेल इत्यादि एप्लिकेशन प्रमुख है।

यह भी पढ़े – 

इस पोस्ट What Is Android In Hindi में एंड्राइड क्या है? इतिहास (Android History), विशेषता (Advantages Of Google Android) और एंड्राइड वर्शन (Android Versions In Hindi) के बारे में जानकारी कैसी लगी। यह पोस्ट “Android Information In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *