लोन क्या होता है? प्रकार | What Is Loan In Hindi

इस लेख What Is Loan In Hindi में लोन क्या होता है? और लोन के प्रकार बारे में जानकारी (Loan Types Information) दी गयी है। जब आपको पैसे की जरूरत होती है तो आप Loan लेते हो। कोई व्यापार शुरू करना हो या फिर घर बनाना हो, Loan की आवश्यकता होती है। पैसों की आर्थिक तंगी के कारण हम लोन (Loan) लेते है। लोन को उधार भी कहा जाता है।

व्यक्तिगत या किसी भी तरह का लोन बैंक या कोई प्राइवेट फर्म Provide करती है। आगे इस पोस्ट में Loan Kya Hota Hai Hindi में जानकारी जानेंगे।

What Is Loan In Hindi

लोन क्या होता है – What Is Loan In Hindi

Loan को हिंदी में “उधार” लेना भी कहते है। गांव में आज भी कई लोग महाजनों से लोन या उधार लेते है। शहरों के लोग बैंकों से उधार लेना पसंद करते है। लोन का साधारण भाषा में अर्थ – निश्चित समयावधि के लिए लिया गया उधार जिसे ब्याज के साथ चुकाना होता है, Loan कहलाता है। लिए गए उधार को मूलधन भी कहते है। भारत देश में Loan देने के लिए बैंक है। इसके अलावा किसी व्यक्ति विशेष से भी लोन लिया जाता है।

लोन के लिए योग्यता – भारत में Loan लेने के लिए भारत का नागरिक होना आवश्यक है। लोन व्यक्तिगत रूप से बैंक देता है। बैंक से लोन कोई कम्पनी भी ले सकती है। यहां तक कि बैंक किसी राज्य या देश को भी लोन देते है।

बैंक से Loan लेने के नियम क्या है?

Loan लेने के लिए बैंक में उस वेल्यू की प्रॉपर्टी गिरवी रखनी होती है। यह प्रॉपर्टी एक तरह से बैंक को गारंटी होती है कि लोन नही चुकाने पर बैंक प्रोपर्टी बेचकर Loan की राशि प्राप्त करेंगे। लोन देने के लिए बैंक कुछ जरूरी कागजात मांगता है जिसमें पैन कार्ड, आधार कार्ड जरूरी होता है।

लोन लेने में सबसे बड़ी समस्या लोन की EMI (Equated Monthly Installment) होती है। EMI को समय पर चुकाना होता है। कई लोग ऋण चुका नही पाते है जिससे उनकी प्रॉपर्टी जब्त हो जाती है। ईमानदार लोग सच्चे देशभक्त होते है जो समय पर अपना लोन चुकाते है। लेकिन कुछ देशद्रोही होते है जो करोड़ो का लोन लेकर देश छोड़ देते है।

अगर आप सरकारी कर्मचारी या किसी बड़ी कम्पनी में जॉब करते हो तो आपको Loan मिलने में आसानी होती है। आप छोटे मोटे व्यापारी हो तो भी आपको लोन मिल जाता है। परंतु अगर आप इनमें से नही हो तो आपको बैंक से लोन लेने में मुश्किल होती है। कोई व्यक्ति इनकम टैक्स भरता है तो उसे भी Loan लेने में आसानी होती है। अगर आपको Loan लेना है तो आज से ही इनकम टैक्स फ़ाइल कीजिये।

लोन के प्रकार – Types Of Loan In Hindi

Loan या उधार कई प्रकार के होते है जिनमें पर्सनल लोन, होम लोन, एजुकेशनल लोन, कार लोन, कॉरपोरेट लोन, कृषि लोन, गोल्ड लोन प्रमुख है। एक प्रकार सुरक्षित लोन का होता है जिसमें बैंक लोन देने के लिए प्रॉपर्टी गिरवी रखता है। इस प्रकार के Loan में ब्याज भी कम लगता है। एक असुरक्षित लोन होता है जिसमें किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी गिरवी नही रखनी होती है। इसमें ब्याज बहुत ज्यादा होता है। Loan देने से पहले बैंक आपकी बैलेंस शीट, क्रेडिट रेटिंग देखता है।

उधार या Loan आपकी जरूरत के मुताबिक ही ले, अन्यथा मत ले। अगर आप लोन चुकाने की क्षमता रखते हो, तभी Loan ले। लोन लेने के लिए सीधे बैंक में ही संपर्क करे। किसी भी एजेंट के बहकावे में ना आये। Loan लेने से पहले बैंक की नियम व शर्तों को एक बार जरूर पढ़ लेवे।

कभी कभी व्यक्ति Loan समय से पहले भी चुका देता है। समय से पहले लोन चुकाने के नियम सभी बैंकों में अलग अलग होते है। बैंक लोन देते समय व्यक्ति का बीमा भी करती है जिससे Loan लेने वाले कि किसी कारणवश मृत्यु हो जाये तो बीमा कम्पनी बैंक का लोन चुकाती है।

Loan हो सके तो किसी बड़े बैंक से ही ले क्योंकि किसी व्यक्ति विशेष से लिया गया लोन समस्या उत्पन्न कर सकता है। व्यक्ति विशेष से लिया गए ऋण पर ज्यादा ब्याज लगता है और समय भी कम होता है।

भारत में Loan कौन देता है?

भारत में कई सारे बैंक है जो Loan देते है। इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बरोड़ा, ICICI, एक्सिस बैंक, PNB, HDFC, कोटक महिंद्रा बैंक इत्यादि बैंक आते है। प्रत्येक बैंक में Loan देने के अपने नियम होते है। किसी की ब्याज दर ज्यादा होती है तो कोई बैंक कम ब्याज पर लोन देता है।

भारत सरकार भी ऋण या Loan बैंक के माध्यम से देती है। भारत सरकार की तरफ से चलाया जा रहा मुद्रा लोन मुख्य है। क्रेडिट कार्ड से आप शॉपिंग करते हो, तो यह एक तरह का लोन ही है। बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट देते है।

ऋण तभी लेना चाहिए जब बहुत ज्यादा आवश्यक हो। ऋण या लोन लेने से आपके अधूरे सपने सच होते है। आपको अपना घर बनाना हो, उच्च शिक्षा हासिल करनी हो, कार खरीदनी हो या फिर कोई व्यापार शुरू करना हो, Loan आपके सभी सपने सच करता है। ऋण फाइनेंसियल रूप से आपकी मदद करता है।

नोट – लोन क्या होता है? What Is Loan In Hindi, लोन के प्रकार के बारे में जानकारी Loan Types Information In Hindi आपको कैसी लगी? यह पोस्ट “Loan Kya Hota Hai In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *