Credit Card क्या होता है? फायदे (Hindi Information)

Credit Card Kya Hota Hai In Hindi

इस आर्टिकल What Is Credit Card In Hindi में क्रेडिट कार्ड क्या होता है (Credit Card Kya Hota Hai) और क्रेडिट कार्ड के फायदे (Credit Card Benefits In Hindi) के बारे में बात करेंगे। वर्तमान में क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ गया है। पहले लोग नगद व्यापार और खरीदी करते थे लेकिन अब Credit Card के आने से खरीदी करना बहुत आसान हो गया है। क्रेडिट कार्ड के फायदे बहुत ज्यादा है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है।

तो आइए दोस्तो, Credit Card क्या है? और क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है? इन विषयों पर इस पोस्ट “Credit Card Information In Hindi” में चर्चा करते है।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है – What Is Credit Card In Hindi

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) एक डिजिटल भुगतान प्रणाली है। क्रेडिट कार्ड बैंक की तरफ से दी जाने वाली सर्विस है। क्रेडिट कार्ड में आपको एक निश्चित धन की लिमिट मिलती है। इस लिमिट से ज्यादा आप खरीदी नही कर सकते। आपके बैंक में बैलेंस हो या नही, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो खरीदी कर सकते है। आपकी खरीदी क्रेडिट कार्ड लिमिट तक होती है।

उदाहरण के तौर पर आपके कार्ड की लिमिट 50 हजार है तो आप केवल 50 हजार तक की ही शॉपिंग कर सकते है।

Credit Card को एक तरह का लोन भी कह सकते है। यह लोन बैंक आपको देता है। किस्तों में या 15 से 25 दिनों के भीतर यह लोन चुकाना होता है। क्रेडिट लिमिट चुकाने का समय हर बैंक का अलग होता है। एक निश्चित समयावधि के बाद आपको एक बिल मिलता है जिसमें आपकी खरीदी का मूल्य होता है।

इसका अर्थ यह है कि जितने की शॉपिंग क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप करते हो, उतने ही अमाउंट का बिल आपको मिलता है। इस बिल का भुगतान बैंक को करना होता है। भुगतान करने के बाद आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट वापस आ जाती है। इसको आप एक उदाहरण से आसानी से समझ सकते है।

मान लीजिए कि आपकी Credit Card लिमिट 50 हजार है। आप ने 25 हजार की शॉपिंग की है तो अब आपकी लिमिट 25 हजार ही रह जायेगी। इसका मतलब यह है कि अब आप केवल 25 हजार की ही खरीदी कर सकते हो। आपके पास बैंक 25 हजार रुपये का भुगतान बिल भेजता है। बैंक को 25 हजार का भुगतान करने के बाद आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट वापस 50 हजार हो जाती है।

Credit Card कैसा होता है? इसे जारी कौन करता है?

Credit Card डेबिट कार्ड की तरह ही होता है और कई लोग डेबिट कार्ड को ही Credit Card समझ बैठते है। क्रेडिट कार्ड से भी आप शॉपिंग यानीकि खरीदी कर सकते हो। एक क्रेडिट कार्ड पाने के लिए बैंक में एकाउंट होना जरूरी नही है। भारत में SBI, BOB, HDFC, AXIS, PNB जैसे बैंक क्रेडिट कार्ड देते है। बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा फाइनेंस जैसी कंपनियां भी क्रेडिट कार्ड देती है।

क्रेडिट कार्ड प्लाटिक का बना होता है। इस कार्ड पर 12 डिजिट के नम्बर होते है। कार्ड पर आपका नाम भी होता है। Credit Card पर एक्सपिरारी डेट भी अंकित होती है। क्रेडिट कार्ड पर बैंक का नाम और क्रेडिट कार्ड का प्रकार भी होता है। बैंक SMS सुविधा भी मुहैया करती है। क्रेडिट कार्ड से खरीदी करने पर मोबाईल नम्बर पर SMS आता है।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार –

वीसा क्रेडिट कार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड, ब्रिटिश एयरवे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, कार्बन क्रेडिट कार्ड इत्यादि। जितनी आपकी क्रेडिट लिमिट है उतना ही पैंसा आप खर्च कर सकते हो।

Credit Card कैसे प्राप्त करे?

Credit Card को पाना इतना आसान नही है। क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए बैंक या फाइनेंस कंपनी में सम्पर्क करें। बैंक आपके एकाउंट के लैन देन यानीकि आपके स्टेटमैंट को देखकर क्रेडिट कार्ड देता है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी आपके स्टेटमैंट को देखकर बैंक डिसाइड करता है। बैंक आपकी सैलरी स्लिप भी देखता है। कई बैंक Fix Deposit करवाकर भी क्रेडिट कार्ड देते है।

आपका क्रेडिट स्कोर भी महत्वपूर्ण होता है। बैंक यह देखता है की आपने किस बैंक से कितना लोन लिया हुआ है और आप उस लोन को समय पर चुका रहे हो या नही। यही आपका क्रेडिट स्कोर कहलाता है।

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लिमिट आपकी परफॉर्मेंस पर निर्भर करती है। अगर आप टाइम पर बिल चुकाते हो तो आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ जाती है। समय पर बिल भुगतान करने पर बैंक किसी भी प्रकार का ब्याज नही लेता है लेकिन समयावधि पश्चात बिल भुगतान पर ब्याज लगता है। क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर बहुत ज्यादा होती है।

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन की शर्ते

Credit Card पाने के लिए बैंक में एक फॉर्म भरना होता है। इसके साथ आपका बैंक एकाउंट स्टेटमैंट, एड्रेस प्रूफ, पैन कार्ड, फ़ोटो आईडी कार्ड, आपकी फ़ोटो, सैलेरी स्लिप और कभी कभी रिटर्न फ़ाइल attach करनी होती है। आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी जरूरी है तभी इसको पाने के योग्य होते हो। क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाईन या ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्ते प्रत्येक बैंक की अलग अलग होती है। इसलिए क्रेडिट कार्ड इशू कराने से पहले इनकी शर्तो को पूरा पढ़े।

क्रेडिट कार्ड के फायदे – Credit Card Benefits In Hindi

1. ऑनलाइन शॉपिंग करने में क्रेडिट कार्ड का उपयोग होता है। कभी कभी अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स क्रेडिट कार्ड से प्रोडक्ट्स खरीदने पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी देती है।

2. Credit Card के उपयोग से कैशलेस इकोनॉमी में बढ़ौतरी हुई है। वर्तमान में अधिकतर लेन देन डिजिटल हो गया है। जेब में कैश रखने का झंझट खत्म हो गया है। वैसे नकदी कोई समस्या नही है, यह भी जरूरत है।

3. क्रेडिट कार्ड से कही पर भी कभी भी आसानी से खरीदी की जा सकती है। इसमे आपको नगद भुगतान नही करना पड़ता है।

4. EMI (Equated Monthly Installment) पर ऑनलाइन शॉपिंग करके प्रोडक्ट खरीद सकते है। ईएमआई पर शॉपिंग की सुविधा क्रेडिट कार्ड पर ही उपलब्ध है।

5. Credit Card की सहायता से बिजली का बिल, डीटीएच रिचार्ज, मोबाईल रिचार्ज, ट्रैन या हवाई जहाज टिकट बुक आसानी से कर सकते है।

6. अगर आपके पास नकद पैसे नही है। बैंक एकाउंट में भी पैंसे नही है। फिर भी आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदी कर सकते हो।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है?

1. Credit Card एक तरह का लोन है जिसमें तय समयावधि में लोन चुकाना जरूरी है। अगर पैंसे समय पर ना चुका पाये तो जुर्माना और ब्याज अधिक लगता है।

2. ऑनलाइन फ्रॉड की समस्या क्रेडिट कार्ड के साथ हो सकती है। क्रेडिट कार्ड के नंबर और पासवर्ड को गोपनीय रखे। ऐसा ना करने पर आपके क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड हो सकता है।

3. बैंक आपको फोन करके कभी भी आपकी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स नही मांगता है। इसलिए किसी के बहकावे में ना आये।

4. अगर आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है तो ही इसका इस्तेमाल करे। अन्यथा क्रेडिट कार्ड इशू ना कराए। यह आपके खर्चे बढ़ाता है और आपकी आर्थिक स्थिति बिगाड़ सकता है।

5. प्रत्येक बैंक के Credit Card सबन्धी नियम व शर्ते अलग होती है। सब की ब्याज दर अलग होती है। कभी कभी अतिरिक्त शुल्क भी बैंक वसूल करता है।

Note – क्रेडिट कार्ड क्या होता है? What Is Credit Card In Hindi और क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits) पर यह पोस्ट Credit Card Information In Hindi आपको कैसी लगी? यह पोस्ट “Credit Card Kya Hota Hai” अच्छी लगी हो तो शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *