उंगलियों के नाम हिंदी में | Fingers Name In Hindi – English

Fingers Name In Hindi

इस पोस्ट Fingers Name In Hindi – English में हाथों की उंगलियों के नाम (Ungliyo Ke Naam Hindi Mein) और उनका महत्व की जानकारी दी गयी है। उंगलियों पर भी रेखाएं होती है जिनका विशेष महत्व है। इंसान के 2 हाथ है और प्रत्येक हाथ में चार उंगलियां और एक अंगूठा है। उंगलियां हथेली से जुड़ी होती है।

उंगली हो या अंगूठा इनके तीन भाग होते है। ज्योतिष के मुताबिक प्रत्येक उंगली में ब्रह्मांड का एक तत्व मौजूद होता है। तो आइये मित्रो, 4 Fingers And 1 Thumb Name Hindi और English में पढ़ते है।

हाथों की 5 उंगलियों के नाम – Fingers Name In Hindi And English

1. अंगूठा (Thumb) – अंगूठा का ज्योतिष में काफी महत्व है। अंगूठे में अग्नि तत्व माना जाता है। अंगूठा मजबूत इच्छाशक्ति का घोतक है। किसी भी वस्तु को उठाने में अंगूठा मुख्य भूमिका निभाता है। द्रोणाचार्य ने दक्षिणा स्वरूप एकलव्य से उसका अंगूठा ही मांगा था।

2. तर्जनी उंगली (Index Finger) – अंगूठे और मध्यमा उंगली के बीच में तर्जनी होती है। इस उंगली में वायु तत्व होता है। किसी व्यक्ति विशेष को इंगित करने के लिए तर्जनी का इस्तेमाल करते है। कलम पकड़ने में भी तर्जनी का उपयोग होता है।

3. मध्यमा उंगली (Middle Finger) – मध्यमा उंगली आकाश तत्व का घोतक होती है। यह उंगली बीच में होती है। इस उंगली का इस्तेमाल किसी को नीचा दिखाने में भी किया जाता है।

4. अनामिका उंगली (Ring Finger) – इस उंगली को अंग्रेजी में रिंग फिंगर कहते है क्योंकि इस उंगली में रिंग पहनते है। यह उंगली पृथ्वी तत्व को बताती है। अनामिका कनिष्ठ और मध्यमा उंगली के बीच में होती है।

5. कनिष्ठ उंगली (Little Finger) – कनिष्ठ उंगली जल तत्व की घोतक है। यह हाथ की सबसे छोटी उंगली होती है।

Ungliyo Ke Naam In Hindi – उंगलियों के नाम हिंदी में

Fingers Name In Hindi – दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति के फिंगरप्रिंट एक दूसरे से अलग होते है। ये फिंगरप्रिंट व्यक्ति की विशिष्ट पहचान होते है। सभी उंगलियों का विशेष महत्व है। सारी उंगलियां और हथेली मिलकर मुट्ठी का निर्माण करते है। हमारे हाथ की तरह ही पैरों में भी उंगलियां होती है। दोनों पैरों में कुल 10 उंगलियां अंगूठे के साथ होती है। पैर के अंगूठे को अंग्रेजी में Toe कहते है।

उंगलियों के नाम हिंदी में Fingers Name In Hindi – English पोस्ट आपको कैसी लगी? यह पोस्ट “Ungliyo Ke Naam In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment