स्कैनर क्या है? प्रकार | What Is Scanner In Hindi

इस आर्टिकल What Is Scanner In Hindi में कंप्यूटर स्कैनर क्या है? और स्कैनर के प्रकार (Scanner Types In Hindi) की जानकारी है। कंप्यूटर में Scanner का कार्य Document हार्ड कॉपी को Scan करना होता है। Scanner कंप्यूटर का महत्वपूर्ण अंग है।

यह एक इनपुट हार्डवेयर है जो डेटा को डिजिटल में इनपुट करता है। स्कैनर क्या है? स्कैनर के प्रकार और कार्य पर इस पोस्ट Scanner Information In Hindi में बात करेंगे।

What Is Scanner In Hindi

स्कैनर क्या है – What Is Scanner In Hindi

स्कैनर (Scanner) एक इनपुट डिवाइस है। कंप्यूटर डाटा या इन्फॉर्मेशन को डिजिटल में लेता है। इसलिए इमेज, डॉक्यूमेंट, टेक्स्ट इत्यादि को Scanner डिजिटल Format में Convert करके Computer में सेव करता है। स्कैनर की सहायता से डाटा को अपलोड करना आसान रहता है।

उदाहरण के तौर पर आपको मार्कशीट ई मेल करनी है, आपको पता है कि कंप्यूटर केवल डिजिटल Format को समझता है। इसलिये मार्कशीट Digital Format में ही होनी चाहिए। हार्ड कॉपी को डिजिटल में बदलने के लिये Scanner की आवश्यकता रहती है।

Computer में मौजूद “सॉफ्ट कॉपी” को “हार्ड कॉपी” में प्रिंट देने के लिए प्रिंटर होता है। ठीक इसके उलट “हार्ड कॉपी” को “सॉफ्ट कॉपी” में कंप्यूटर में सेव करने के लिए Scanner है। स्कैनर पेपर पर प्रिंट या लिखे हुए डाटा को कंप्यूटर में इमेज के रूप में सेव करता है। यह किसी भी प्रकार के प्रिंटेड पेज या इमेज को स्कैन कर सकता है। चाहे इमेज कलर हो या ब्लैक एंड व्हाइट।

Scanner को Computer से Connect कैसे करे?

स्कैनर को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए USB केबल की आवश्यकता होती है। ब्लूएटूथ के माध्यम से भी वायरलेस तरीके से Scanner कनेक्ट हो सकता है। Scanner को पॉवर देने के लिए पॉवर केबल का उपयोग किया जाता है। Scanner का आविष्कार रे कुर्ज़विल ने 1957 में किया था। कई कंपनियां स्कैनर बनाती है, इनमें Hp, Epson प्रमुख है।

Scanner कार्य कैसे करता है?

स्कैनर को कार्य करने के लिए कंप्यूटर में स्कैनर का ड्राइवर सॉफ्टवेयर होना आवश्यक है। हार्ड कॉपी को Scanner में रखते है। स्कैनर हार्ड कॉपी को स्कैन करता है। स्कैन किया हुआ डाटा कंप्यूटर में जाकर सेव होता है। स्कैन इमेज को एडिट करना भी आसान है।

स्कैनर के प्रकार – Scanner Types In Hindi

  • 1. ड्रम स्कैनर
  • 2. फ्लैटबेड स्कैनर
  • 3.  हैंड स्कैनर
  • 4. OCR
  • 5. OMR
  • 6. MICR
  • 7. BCR

1. फ्लैटबेड स्कैनर (Flatbed Scanner) – इस प्रकार का स्कैनर सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाता है। इसमें पेपर या इमेज ऑटोमैटिक आगे बढ़ती है। इसमे एक कांच होता है जिस पर पेपर को रखकर स्कैन किया जाता है। कंप्यूटर में सबसे ज्यादा इसी Scanner का उपयोग किया जाता है।

2. ड्रम स्कैनर (Drum Scanner) – दुनिया का सबसे पहला स्कैनर यही था। इस प्रकार के स्कैनर में Photo Multiplier Tube का इस्तेमाल किया जाता है। Drum Scanner इमेज को अच्छी क्वालिटी के साथ स्कैन करता है। किताबें या मैग्ज़ीन छापने वाली कम्पनियां इस प्रकार के Scanner का इस्तेमाल करती है।

3. हैंड स्कैनर (Hand Scanner) – यह स्कैनर फ्लैटबेड की तरह ही होते है। हैंड स्कैनर में पेपर पर स्कैनर मैनुअली आगे बढ़ाते है।

4. ओसीआर (OCR) – OCR की फुल फॉर्म “Optical Character Recognition” है। पेपर पर प्रिंट किये हुए डाटा को ओसीआर आसानी से पढ़ लेता है। पासपोर्ट क्लियर करने में OCR का उपयोग है।

5. ओएमआर (OMR) – OMR की फुल फॉर्म “Optical Mark Recognition” है। उत्तर पुस्तिका की जांच करने में ओएमआर का उपयोग किया जाता है।

6. बार कॉड रीडर (BCR) – इस प्रकार का स्कैनर बार कॉड को रीड करने में काम आता है । प्रोडक्ट पर बार कोड आता है जिस पर उस प्रोडक्ट की जानकारी होती है।

7. मैग्नेटिक इंक करैक्टर रिकॉग्निशन (MICR) – इस प्रकार के स्कैनर का उपयोग मैग्नेटिक कैरेक्टर को पढ़ने में होता है। बैंकों में चेक क्लियर करने में MICR का कार्य है।

ये सभी कंप्यूटर Scanner है लेकिन एक बायोमेट्रिक स्कैनर भी होता है। इसके द्वारा फिंगरप्रिंट को स्कैन किया जाता है।

Scanner के उपयोग क्या है?

आमतौर पर आप परीक्षाओं के फॉर्म ऑनलाइन Fill Up करते हो। ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवश्यक सभी डाक्यूमेंट्स जैसे कि फ़ोटो, मार्कशीट, सिग्नेचर इत्यादि को ऑनलाइन अपलोड करना होता है। स्कैनर का कार्य इन सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके Digital Format में चेंज करना है।

प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तर पुस्तिका के रूप में अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट दी जाती है। इस OMR शीट की जांच OMR स्कैनर के द्वारा करते हैं। पुस्तकों को ऑनलाइन अपलोड करने के लिए Scanner का उपयोग किया जाता है। ई बुक के माध्यम से हम ऑनलाइन लर्निंग करते है। यह स्कैनर से सम्भव हुआ है।

वर्तमान में स्कैनर All In One आता है। इसका आशय यह है कि MFD (Multi Functional Device) डिवाइस का उपयोग होता है जिसमें Scanner, प्रिंटर, फोटोकॉपी तीनो होते है। स्कैन की हुई इमेज मूल इमेज से क्वालिटी में कम होती है। आपके स्मार्टफोन का कैमरा भी एक Scanner की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़े –

स्कैनर क्या है What Is Scanner In Hindi और स्कैनर के प्रकार “Scanner Types In Hindi” पर यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? Scanner के उपयोग क्या है? स्कैनर की जानकारी Post अच्छी लगी हो तो शेयर भी करे?

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *