ऋतु के नाम हिंदी में | All Seasons Name In Hindi

All Seasons Name In Hindi

ऋतु के नाम – Seasons Name In Hindi – English

पृथ्वी पर 6 ऋतु है। इनमें तीन प्रमुख मौसम आते है। यह आर्टिकल All Seasons Name In Hindi And English ऋतुओं के नाम (Ritu Ke Naam Hindi Mein) पर आधारित है। पृथ्वी अपने अक्ष पर झुकी हुई है और घूर्णन गति करती है। इसी कारण से पृथ्वी पर ऋतु परिवर्तन होता है।

मौसम के नाम (Mausam Ke Naam) और ऋतु के बारे में सामान्य जानकारी देने का प्रयास इस पोस्ट में है। खासकर बच्चो के लिए यह जानना जरूरी है कि ऋतुएं कितनी है और ऋतुओं के नाम “Seasons Name In Hindi” क्या है? हिन्दू महीने के मुताबिक ऋतुएं 6 होती है।

ऋतुओं के नाम हिंदी में – Ritu Ke Naam Hindi Mein

प्रत्येक ऋतु दो माह की होती है।

1. शरद ऋतु (Autumn Season) –
इसे पतझड़ का मौसम भी कहते है। गर्मी कम हो जाती है और वातावरण में हल्की ठंड का अहसास होने लग जाता है। दशहरा पर्व इसी मौसम में आता है। यह ऋतु अगस्त माह से अक्टूबर तक रहती है।

2. हेमन्त ऋतु (Pre Winter Season) –
इस ऋतु में ठंड बढ़ने लगती है। हेमन्त ऋतु के जाते जाते ठंड बहुत अधिक हो जाती है। यह ऋतु अक्टूबर माह से दिसम्बर तक रहती है। दीवाली का त्योहार इसी ऋतु में आता है।

3. शीत ऋतु (Winter Season) –
इस मौसम में शरीर को कपकपा देने वाली सर्दी पड़ती है। दिसम्बर से शुरू हुई यह ऋतु फरवरी तक रहती है। मकर सक्रांति और क्रिसमस का पर्व इसी ऋतु में आता है। हमारा गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को शीत ऋतु में ही आता है।

4. वसंत ऋतु (Spring Season) –
मार्च से शुरू हुई यह ऋतु अप्रैल तक रहती है। इस मौसम में ना तो ज्यादा सर्दी होती है, ना ही गर्मी होती है और ना ही बारिश होती है। वसंत ऋतु सुहावनी होती है। होली का त्यौहार इसी ऋतु में आता है।

5. ग्रीष्म ऋतु (Summer Season) –
यह गर्मियों का मौसम होता है। अप्रैल माह से जून माह तक यह ऋतु रहती है। इस महीने में दिन लम्बे और राते छोटी होती है। बच्चो की छुट्टियां भी गर्मियों में ही लगती है।

6. वर्षा ऋतु (Monsoon Season) –
इस ऋतु में बारिश की बूंदे तपती धरती की प्यास बुझाती है। वर्षा ऋतु में गर्मी से राहत मिलती है। यह ऋतु जून महीने से अगस्त माह तक रहती है।

मौसम के नाम Mausam Ke Naam –

अंग्रेजी महीने के अनुसार साल में तीन मुख्य मौसम आते है। सर्दी, गर्मी और बारिश। ऋतुओं का परिवर्तन इसी सायकल में हर वर्ष चलता है। धरती पर जीवन के लिए ऋतुओं या मौसम परिवर्तन महत्वपूर्ण है।

Note – ऋतु के नाम हिंदी में Seasons Name In Hindi लेख आपके लिए उपयोगी है। ऋतुओं के नाम (Ritu Ke Naam Hindi Mein) पर यह आर्टिकल Rituo Ke Naam आपको जरूर पसंद आया होगा? यह पोस्ट “मौसम के नाम (Mausam Ke Naam)” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

13 thoughts on “ऋतु के नाम हिंदी में | All Seasons Name In Hindi”

  1. आप बहुत अच्छी जानकारी देते है। मुझे भी आपकी तरह एक ब्लॉगर बनना है। आप अपने ब्लॉग पर सभी जानकारी बहुत विस्तार से समझाते है। अगर आपको याद होगा तो मैंने पहले भी आपकी पोस्ट में कमेंट की है।

    Reply
  2. अति सुन्दर वर्णन किया जी स्कूल की कछाए याद आई

    Reply
  3. आपके ब्लॉग की सारी पोस्ट अच्छी है। इससे पहले में दो और लेख पढ़े है, आपके ब्लॉग पर।

    Reply

Leave a comment