All Colours Name In Hindi – English | रंगों के नाम हिंदी में

Colours Name In Hindi And English

सभी रंगों के नाम Colours Name In Hindi – English पर इस लेख में विभिन्न रंगो की सम्पूर्ण जानकारी है। दुनिया में कई चीजें रंगीन है, पेड़ पौधों के रंग, आसमान का रंग, इंद्रधनुष के 7 रंग। रंग सुंदरता को बढ़ाते है। सोचिए बिना रंगों के दुनिया कैसी लगेगी? ब्लैक एंड व्हाइट दुनिया में रंग ही खूबसूरती लाते है।

पुराने जमाने की फिल्में ब्लैक एंड व्हाइट होती थी लेकिन रंगों ने फिल्मों की दुनिया रंगीन कर दी है। दुनिया में हर चीज का एक रंग है, बिना रंग के कुछ भी नही है। तो आइए दोस्तो रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Colours Name In English And Hindi) जानते है।

रंगों के नाम हिंदी में Colours Name In Hindi And English

लाल, पीला और नीला रंग प्राथमिक रंग होते है। बाकी के रंगो को इनसे बनाया जाता है। इसलिए कह सकते है की ये तीन रंग मुख्य है जो आधार की तरह काम करते है।

1. नीला (Blue) – नीला आसमान है। नीला रंग महासागर का है। इंद्रधनुष का एक रंग नीला ही है।

2. लाल (Red) – आग का रंग लाल है। खून का रंग भी लाल है।

3. हरा (Green) – हरा प्रकृति का रंग है। पेड़ पौधों की पत्तियों का रंग हरा है। खेतों की लहराती हुई फसल का रंग हरा है।

4. पीला (Yellow) – कई फूलों का रंग पीला है। हल्दी का रंग भी पीला है।

5. सफेद (White) – सफेद रंग शांति का रंग है। इस पर सभी रंग चढ़ते है। दिन का रंग सफेद है। सूरज की रोशनी में सात रंग है लेकिन सफेद रंग दिखाई देता है।

6. काला (Black) – रात काली है। अंतरिक्ष काला है। कोयला भी काला ही है। यह रंग विरोध का रंग है। बालों का रंग भी काला ही है।

7. भूरा (Brown) – भूरा रंग लाल, नीला और पीले रंग से बनाया जाता है। भूरे रंग को धरती का प्रतीक भी कहते है। मिट्टी का रंग भूरा है।

8. गुलाबी (Pink) – होली का मुख्य रंग गुलाबी होता है। खूबसूरत फूल गुलाब इसी रंग का होता है। लाल में सफेद मिलाकर गुलाबी रंग बनता है।

9. नारंगी (Orange) – नारंगी रंग का नाम संतरे के रंग से पड़ा है। लाल और पीले रंग को मिलाकर नारंगी रंग बनता है। शाम के समय आसमान में डूबते सूरज की रोशनी नारंगी सी प्रतीत होती है।

रंगों के नाम (Name Of All Colors In English)

10. बैंगनी (Purple) – बैंगन सब्जी का रंग बैंगनी होता है। बैंगनी रंग के पुष्प भी होते है। लाल और नीले रंग से बैंगनी बनता है।

11. स्लेटी, मटमैला (Grey) – यह लगभग हल्का काला होता है।

12. सुनहरा (Golden) – सोने का रंग होता है। गोल्ड के रंग को ही गोल्डन कहते है। यह एक चमकीला रंग है।

13. चांदी का रंग (Silver) – चांदी का रंग होता है। मिठाइयों पर चांदी के रंग का अर्क लगाया जाता है।

14. गहरा नीला (Nevy Blue) – यह नीला रंग ही होता है लेकिन थोड़ा गहरा है।

15. कत्थई रंग (Carrot Color) – पान पर लगाये गए कत्थे का रंग होता है।

इन रंगों के अलावा फिरोजी (Turquoise), चमकीला (Bright) जैसे रंग भी होते है। हर रंग का अपना महत्व है। सभी रंग अपनी नजर में सुंदर है।

रंगों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (All Colours Name In Hindi – English) पर यह आर्टिकल “Rango Ke Naam In HIndi” आपको कैसा लगा? यह पोस्ट “Name Of Colors In English” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *