5 महासागर के नाम हिंदी में | Ocean Name In Hindi

यह लेख Ocean Name In Hindi And English 5 महासागर के नाम (Mahasagar Ke Naam Hindi Mein) पर आधारित है। पृथ्वी के महासागरों के नाम पर जानकारी है। ब्रह्मांड में पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिस पर पानी मौजूद है। पृथ्वी पर पानी तरल और ठोस अवस्था में मौजूद है।

धरती का ज्यादातर पानी महासागरों में मौजूद है। पृथ्वी पर 5 महासागर है। यहां पर महासागर के नाम हिंदी में (Name Of Earth Oceans Hindi) और उनके बारे में जानकारी देने का प्रयास है।

Ocean Name In Hindi

5 महासागर के नाम हिंदी में Ocean Name In Hindi

महासागर के नाम हिंदी में (5 Ocean Name In Hindi And English) बच्चो के लिए उपयोगी होंगे, ऐसी हम आशा करते है। तो आइए दोस्तो, “Mahasagar Ke Naam” और उनके बारे में सामान्य जानकारी जानने का प्रयास करते है।

5 महासागर के नाम Ocean Name In Hindi –

  • प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)
  • अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean)
  • हिन्द महासागर (Indian Ocean)
  • दक्षिणी ध्रुव महासागर (Southern Ocean)
  • आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean)

1. प्रशांत महासागर (Pacific Ocean Name In Hindi)

प्रशांत महासागर संसार का सबसे बड़ा महासागर है। त्रिभुजाकार आकृति का महासागर है जिसका क्षेत्रफल 6 करोड़, 36 लाख वर्ग मील है। प्रशांत महासागर की औसत गहराई 4280 मीटर है। दुनिया की सबसे गहरी खाई मारियाना ट्रेंच प्रशांत महासागर में ही मौजूद है जिसकी गहराई करीब 10 हजार 900 मीटर है। आपकी जानकारी के बता दू की प्रशांत महासागर में करीब 20 हजार छोटे बड़े द्वीप स्थित है।

2. अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean)

अटलांटिक महासागर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महासागर है। अटलांटिक को अंधमहासागर भी कहा जाता है। इंग्लिश के अक्षर S के आकार के इस महासागर का क्षेत्रफल 3 करोड़ 18 लाख वर्ग मील है। अटलांटिक महासागर अफ्रीका और यूरोप महाद्वीप को अलग किये हुए है। इस महासागर में कई प्रकार की मछलियां और जलीय जीव रहते है।

3. हिन्द महासागर (Indian Ocean Name In Hindi)

हिन्द महासागर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा महासागर है जिसका क्षेत्रफल 2 करोड़ 72 लाख वर्ग मील है। इस महासागर की गहराई 3890 मीटर है। हिन्द महासागर का नाम हिंदुस्तान के कारण पड़ा है क्यूंकि यह भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिण में मौजूद है। यह बंगाल की खाड़ी और अरब सागर विभाजित है। गंगा नदी भी बंगाल की खाड़ी में ही जाकर गिरती है जो हिन्द महासागर का ही हिस्सा है।

यह भी पढ़े –

4. दक्षिणी ध्रुव महासागर (Southern Ocean)

यह महासागर पृथ्वी के दक्षिण ध्रुव पर मौजूद है। दक्षिणी ध्रुव महासागर के अंतर्गत अंटार्कटिका महाद्वीप आता है। इसका क्षेत्रफल 78 लाख 48 हजार वर्ग मील है। इसे अंटार्कटिक महासागर भी कहते है क्यूंकि दक्षिणी ध्रुव महासागर पुरे अंटार्कटिका महाद्वीप को घेरे हुए है।

5. आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean Name In HIndi)

इस महासागर का क्षेत्रफल 54 लाख 28 हजार वर्ग मील है। इसको उत्तरी ध्रुव महासागर भी कहते है। आर्कटिक की गहराई 5450 मीटर है। आर्कटिक दुनिया का सबसे छोटा महासागर है। इसे सबसे ठंडा महासागर भी कहा जाता है।

इन 5 महासागर के अलावा भी कई समुद्र है लेकिन इस पोस्ट Ocean Name In Hindi में केवल महासागर के नाम हिंदी में ही जानेंगे। महासागरों का पानी खारा और नमकीन होता है जिसमें लवण ज्यादा मात्रा में होता है। धरती पर मीठे पानी के स्रोत सीमित मात्रा में है। इसलिए पानी बचाओ, जीवन बचाओ।

यह भी पढ़े – 

Note – इस पोस्ट Ocean Name In Hindi में महासागर के नाम हिंदी में आपको कैसे लगे। यह आर्टिकल महासागर के नाम “Mahasagar Ke Naam” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *