इंटरनेट क्या है? परिभाषा | What Is Internet In Hindi

इंटरनेट क्या है? What Is Internet In Hindi और इंटरनेट कैसे काम करता है? और Internet की परिभाषा क्या है? इन सारे सवालों के जवाब इस लेख में देने का पूरा प्रयास है। इंटरनेट पूरी दुनिया को जोड़ने का कार्य करता है। इसकी मदद से “Information” को साझा करते है। Internet ने दुनिया में क्रांति लाने का कार्य किया है। इसको Short में “Net” भी कहते है।

इंटरनेट के बिना आज की जीवन शैली सम्भव नही है। लगभग प्रत्येक कार्य इंटरनेट के द्वारा ही किया जाता है। वर्तमान में दुनिया का लगभग हर शख्स इंटरनेट का उपयोग करता है लेकिन Internet क्या है? और इंटरनेट कैसे काम करता है? इन सवालों के जवाब के बारे में नही जानता। तो आइये What Is Internet In Hindi? लेख में इंटरनेट के बारे में जानकारी लेने का प्रयास करते है।

What Is Internet In Hindi

इंटरनेट क्या है? परिभाषा What Is Internet In Hindi

इंटरनेट दुनियाभर के कंप्यूटर्स को आपस में कनेक्ट करता है। वेब सर्वर (Web Server) और वेब क्लाइंट (Web Client) की मदद से Internet कार्य करता है। इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की सूचनाएं या डाटा मौजूद है जो इसकी सहायता से एक्सेस की जाती है। किसी भी प्रकार के Web Page को खोलने के लिए Internet आवश्यक होता है।

इन्फॉर्मेशन या डाटा Web Server पर स्टोर रहता है। जब यूजर किसी वेबपेज को ओपन करने की Request भेजता है तो यह Request वेब सर्वर के पास जाती है। इसके बाद वेब सर्वर उस Requested Web Page को ओपन कर देता है। तो अब आप समझ गए होंगे की इंटरनेट के बिना वेब पेज Open नही सकता।

इंटरनेट के संदर्भ में प्रत्येक Computer की एक विशिष्ट पहचान होती है जिसे IP Address कहा जाता है। IP Address कंप्यूटर की लोकेशन इंगित करता है। इंटरनेट पर डाटा ट्रांसफर HTTP के जरिये होता है। वैसे Internet को कई सारे नेटवर्क का जाल भी कह सकते है। इंटरनेट से दुनियाभर के कंप्यूटर आपस में कनेक्ट किये जा सकते है। Internet को World Wide Web (WWW) भी कहते है।

इंटरनेट कैसे काम करता है? (How Internet Works)

कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए सर्वप्रथम ऑनलाइन आना होता है। इसके लिए कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना होताकिया जाता है। केबल या WiFi के जरिये इसे कनेक्ट किया जाता है।

कंप्यूटर या मोबाइल में Internet Run करने के लिए आवश्यक एलिमेंट्स क्या है? आगे इंटरनेट कैसे काम करे? इसके लिए जरुरी चीजे दी गई है।

1. ISP (Internet Service Provider) – ISP इंटरनेट चलाने में महत्वपूर्ण होता है। यह एक कंपनी होती है जिससे Internet का कनेक्शन लिया जाता है। इनमें ब्रॉडबैंड कनेक्शन, 3G या 4G कनेक्शन आते है। देश में कई मोबाईल नेटवर्क कंपनियां है जो कनेक्शन देती है। इंटरनेट कनेक्शन केबल या वायरलेस होता है।

2. मॉडेम (Modem) – यह एक तरह का Internal या External डिवाइस होता है जो Analogue सिग्नल को Digital सिग्नल में Change करता है। ब्रॉडबैंड कनेक्शन में मॉडेम (Modem) की आवश्यकता होती है। मॉडेम इसलिए उपयोग में लिया जाता है क्योंकि कंप्यूटर केवल डिजिटल सिग्नल्स ही लेता है।

3. वेब ब्राउज़र (Web Browser) – ब्राउज़र Web client होता है जो वेब सर्वर से Information को रिसीव करता है। इंटरनेट ब्राउज करने के लिए वेब ब्राउज़र जरूरी होता है। लोकप्रिय वेब ब्राउज़र में इंटरनेट एक्सप्लोरर और गूगल क्रोम आते है।

4. कंप्यूटर या मोबाइल (Computer Or Mobile) – वेब ब्राउज़र एप्लिकेशन को इनस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर या मोबाइल आवश्यक होता है।

इंटरनेट का इतिहास History Of Internet In Hindi

Internet पहले केवल खास लोगो तक ही सीमित था। वैज्ञानिक या मिलिट्री वाले इसके माध्यम से कम्युनिकेशन किया करते थे। वर्ष 1969 में अमेरिका की मिलेट्री में ARPANET का आगमन हुआ जो इंटरनेट की शुरुआत थी। इसके जरिये युद्ध की स्थिति में सेना से कम्यूनिकेट किया जाता था। भारत में इंटरनेट की शुरुआत 1995 में BSNL ने की थी। वर्तमान में इंटरनेट व्यापक हो चुका है।

इंटरनेट के उपयोग क्या है?

इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है। सोशल मीडिया साइट्स पर चैटिंग और शेयरिंग आसानी से इसकी मदद से कर सकते है। ईमेल भेजना हो या यूट्यूब वीडियो देखना हो, Internet सब जगह है। इसकी मदद से ही आप हमारी पोस्ट “Internet क्या है?” Read कर रहे हो। इसकी सहायता से ही वेबसाइट को ओपन किया जा सकता है।

दुनियाभर की खबरों को इंटरनेट पर पढ़ा जाता है। मनोरंजन के लिए भी इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। म्यूजिक सुनना हो या ऑनलाइन मूवीज देखनी हो, इंटरनेट आवश्यक है। विभिन्न प्रकार की ऑनलाईन शिक्षा Internet के माध्यम से प्राप्त की जा रही है। इंटरनेट बैंकिंग बिना इसके सम्भव नही है। फेस टू फेस वीडियो चैटिंग भी Internet से की जाती है।

इंटरनेट आज की आवश्यकता है। अगर इंटरनेट ना हो तो आप फेसबुक, ट्विटर पर पोस्ट्स या चैटिंग नही कर सकते हो। व्हाट्सएप पर मैसेज करने के लिए भी Internet जरूरी है।

दोस्तों, इंटरनेट क्या है? What Is Internet In Hindi और इंटरनेट कैसे काम करता है (How Internet Works) के बारे में जानकारी कैसी लगी? आपने इंटरनेट के बारे में जानकारी (Internet Information) में इंटरनेट की परिभाषा अच्छी तरह से जान गए होंगे। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करे।

इंटरनेट से सबंधित कुछ प्रश्न जो अक्सर पूछे जाते है?

Q. 1 इंटरनेट की परिभाषा क्या है?

Ans. इंटरनेट दुनियाभर के कम्प्यूटर्स को आपस में कनेक्ट करके सूचनाओं को साझा या Transfer करता है। इसे कम्प्यूटर्स का जाल भी कह सकते है।

Q. 2 इंटरनेट कैसे काम करता है?

Ans. इंटरनेट कंप्यूटर, मॉडेम, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और वेब ब्राउज़र की मदद से चलता है।

यह भी पढ़े – 

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *