Email Kya Hota Hai? ईमेल आईडी व लाभ क्या है? (Hindi)

दोस्तों Email Kya Hota Hai? Hindi Mein Information, ईमेल आईडी क्या है? और ईमेल कैसे Send करते है? इन Points पर इस आर्टिकल “What Is Email ID In Hindi” में चर्चा करेंगे। वर्तमान में सन्देश भेजने के लिए ईमेल का उपयोग किया जाता है। Email एक त्वरित इंटरनेट सेवा है जिसके द्वारा संदेश प्रेषित किया जाता है। Email के बेसिक पॉइंट्स के बारे में जानकारी देने का प्रयास भी पोस्ट Email Information में है।

Email Kya Hota Hai In Hindi

ईमेल क्या होता है? Email Kya Hota Hai

ईमेल (Email) सन्देश को भेजने के लिए इंटरनेट आवश्यक होता है। Email का फुल फॉर्म Electronic Mail है। ईमेल प्रेषित करने के लिए Email ID होना अनिवार्य है। यह आईडी आपका पता होती है। ईमेल डिजिटल फॉर्म में भेजा जाता है।

सन्देश भेजने वाले (Sender) और सन्देश को प्राप्त करने वाले (Receiver) दोनों के पास Email ID होनी जरूरी है। अगर आपके पास ईमेल आईडी नही है तो Email ID आसानी से बना सकते है। आप एक से ज्यादा भी Email ID बना सकते है। आपका Email ID यूनिक होता है।

पुराने समय में सन्देश भेजना बहुत मशक्कत का कार्य था। उस जमाने में कबूतर के द्वारा चिट्टी भेजकर सन्देश का आदान प्रदान होता था। उसके बाद डाक सेवा या कूरियर की मदद से सन्देश भेजा जाने लगा। समय के साथ सन्देश भेजना और भी आसान हुआ और आज कुछ ही सेकंड में सन्देश Email की मदद से भेजा जा सकता है। Email की शुरुआत 1971 में हुई थी। इसके आविष्कार का श्रेय रे टॉमलिंसन को जाता है।

ईमेल आईडी किसे कहते हैं – What Is Email ID In Hindi

“Email Kya Hota Hai” यह आप जान चुके है, अब जानिए की ईमेल आईडी क्या है? वर्तमान में कई ऑनलाइन वेबसाइट्स है जो ईमेल एकाउंट ओपन करने की सुविधा देती है। जीमेल, याहू मेल, रैडिफ मेल, हॉटमेल इत्यादि साइट्स Email की फ्री सुविधा देते है। ईमेल भेजने के लिए ईमेल एड्रेस, इंटरनेट, स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना जरूरी है।

Email भेजने के लिए सबसे पहला कार्य Email Account ओपन करना होता है। इसके लिए ईमेल एकाउंट को Sign In करते है। Sign In करने के लिए ईमेल आईडी और पासवर्ड टाइप करने होते है। वैसे Email भेजने के लिए आपको ऑनलाइन आना होता है।

ई मेल प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आना जरूरी नही है। इसके बाद “Compose” टैब में जानकर ईमेल Send किया जाता है। Email भेजने और रिसीव करने के लिए SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) प्रोटोकॉल की आवश्यकता होती है।

Email ID Kya Hota Hai (Email Address) In Hindi

Email भेजने के लिए ईमेल आईडी होती है। यह ID ऑनलाइन Email Provider की वेबसाइट पर बनानी होती है। उदाहरण के तौर जीमेल एक ईमेल प्रोवाइडर सेवा है। इसका उपयोग करने के लिए जीमेल एकाउंट बनाना पड़ता है। Email ID सेन्डर और रिसीवर दोनों की होनी चाहिए। ईमेल आईडी को सिंपल भाषा में Email Address भी कहते है।

Email ID का उदाहरण –
[email protected] – ईमेल आईडी में दो भाग होते है। एक @ से पहले का भाग और दूसरा @ के बाद का भाग।

  • @ चिन्ह से पहले का भाग यूज़रनेम कहलाता है। इसमें Kdbloghindi एक यूज़रनेम है। Email ID में यूज़रनेम यूनिक होता है।
  • Gmail.Com ईमेल प्रोवाइडर या डोमेन नाम है। यह @ चिन्ह के बाद का भाग है। ईमेल आईडी में @ का sign अनिवार्य रूप से होता है और इसमें स्पेस भी नही होता है। अब आप जान गए होंगे की Email ID Kya Hota Hai? आगे ईमेल आईडी के Tabs की जानकारी दी गयी है।

Email ID Functions के नाम क्या है? (Email Kya Hota Hai)

1. कंपोज़ (Compose) – ईमेल करने के लिए इसे कंपोज़ करना होता है।

Compose टैब के ऑप्शन –

  • From – यहां पर भेजने वाले (Sender) का पता होता है। लेकिन यहां पता लिखने की आवश्यकता नही है, ऑटोमैटिक ही एड्रेस आ जाता है।
  • To – यहां पर ईमेल प्राप्त करने वाले (Receiver) का पता आपको टाइप करना होता है। यानीकि जिसको सन्देश भेजना है।
  • Cc और Bcc – एक से ज्यादा लोगो को Email भेजने के लिए Cc या Bcc का उपयोग करते है। आपके ईमेल मैसेज की कॉपी अन्य Receiver को भी भेज सकते है।
  • Subject –  इस ऑप्शन में सन्देश का विषय लिखना है।
  • Compose Email – इसमें आपका सन्देश आता है। यह सन्देश की बॉडी है।
  • Send – इस ऑप्शन पर क्लिक करते है कि ईमेल Sent हो जाता है।
  • Attachment – इस ऑप्शन के उपयोग से pdf, image, Documents इत्यादि को ईमेल के साथ भेजा जा सकता है।

जब आप Email सन्देश भेजते हो, तो यह सन्देश आपके Sent Box में सेव होता है। रिसीवर के पास यह Inbox में जाकर सेव होता है।

2. इनबॉक्स (Inbox) – इस ऑप्शन में प्राप्त Email सेव होते है।

3. सेंट (Sent) – इस टैब में वो मेल आते है जो भेजे जा चुके है।

4. ड्राफ्ट (Draft) – ड्राफ्ट में वो ईमेल आते है जो कंपोज़ करने के बाद Send नही किये गए है।

5. स्पैम (Spam) – अनचाहे Email स्पेम बॉक्स में आकर सेव होते है।

6. ट्रैश (Trash) – डिलीट किये हुए ईमेल इस बॉक्स में होते है।

ईमेल आईडी के लाभ – Advantages Of Email In Hindi

1. Email का उपयोग बिज़नेस, ऑफिस, स्कूल इत्यादि जगहों पर किया जाता है।

2. इस सेवा के द्वारा कुछ ही सेकंडों में सन्देश को भेजा जा सकता है। रिसीवर भी मैसेज को तुरंत प्राप्त करके आपको रिप्लाई देता है।

3. ईमेल सन्देश सेवा में मैसेज के साथ फाइल्स भी attach करके भेज सकते है। इमेज, पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल, पीपीटी इत्यादि फाइल्स आसानी से भेज सकते है।

4. कागज पर सन्देश लिखकर भेजने पर यह लैटर आपके पास नही रहता है। लैटर रिसीवर के पास चला जाता है। ईमेल सेवा में ऐसा नही है। सन्देश Sender और Receiver दोनों के पास सुरक्षित सेव रहता है।

5. Email सेवा फ्री होती है। इसके इस्तेमाल के लिए ईमेल प्रोवाइडर को किसी भी तरह का शुल्क नही चुकाना पड़ता है। ईमेल करने के लिए केवल इंटरनेट का चार्ज लगता है।

6. वर्तमान में ईमेल सेवा का उपयोग इंटरनेट से परिचित लगभग हर व्यक्ति करता है। सन्देश Official हो या Unofficial किसी भी प्रकार का सन्देश ईमेल की सहायता से किया जा सकता है।

7. प्राप्त Email का रिप्लाई देना भी आसान है। प्राप्त ईमेल को किसी दूसरे यूजर को फॉरवर्ड भी किया जा सकता है।

8. स्मार्टफोन में ईमेल आईडी बनाना अनिवार्य होता है। बिना ईमेल एड्रेस के स्मार्टफोन उपयोग नही कर पाते है।

9. किसी भी वेबसाइट्स पर एकाउंट बनाने के लिए Email Address अनिवार्य होता है। जॉब के लिए Naukri.Com हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए Amazon.Com हो, एकाउंट ओपन करने के लिए ईमेल आईडी होनी चाहिए।

10. आजकल हर जगह ईमेल आईडी मांगी जाती है। किसी भी कम्पनी में इंटरव्यू देना हो तो Email Address होना जरूरी है। नौकरी के आवेदन फॉर्म में Email ID मांगते है।

11. सोशल मीडिया साइट्स पर एकाउंट बनाने के लिए भी ईमेल आईडी मांगी जाती है। फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल साइट्स पर एकाउंट Sign Up करते वक्त Email ID मांगते है।

12. Email कभी भी भेजा जा सकता है। यह 24×7 सेवा है जो दिन और रात कभी भी उपयोग की जा सकती है।

13. ईमेल सन्देश को एक से ज्यादा यूजर के पास भेज सकते है। ईमेल भेजना आसान और सुरक्षित है।

Email सेवा की कुछ लिमिटेशन भी है। अगर आपके पास इंटरनेट सुविधा नही है, तो आप ईमेल नही भेज सकते है। ईमेल प्रोवाइडर बड़ी साइज की फाइल्स को भेजने की अनुमति नही देता है। कई स्पैम मेल भी आते है जिससे साइबर क्राइम होने की संभावना होती है।

Frequently Asked Question About Email:-

Q.1 ईमेल का आविष्कार किसने किया था?

Ans. रे टॉमलिंसन

Q.2 Email का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans. इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail)

Q.3 ईमेल प्रोटोकॉल के नाम क्या है?

Ans. SMTP और POP3 दो मुख्य ईमेल प्रोटोकॉल है।

Q.4 ईमेल का हिंदी अर्थ क्या है?

Ans. इलेक्ट्रॉनिक मेल या इलेक्ट्रॉनिक डाक

Note – ईमेल क्या होता है? (Email Kya Hota Hai Hindi Mein) और ईमेल के बारे में जानकारी Email ID Information In Hindi पर यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? यह पोस्ट “What Is Email In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *