सप्ताह के दिनों के नाम | Days Name In Hindi And English

इस लेख Days Name In Hindi And English में सप्ताह के दिनों के नाम (Dino Ke Naam Hindi Mein) के बारे में जानकारी है। एक सप्ताह में 7 दिन होते है। एक साल में 365 दिन होते है, एक महीने में 28, 29, 30 या 31 दिन होते है। सप्ताह के प्रत्येक दिन का अपना महत्व है।

सप्ताह के दिनों के नाम विभिन्न ग्रहों के नाम पर रखे गए है। जी हाँ हमारे सौरमंडल के ग्रहों, उपग्रह और सूर्य के नाम पर दिनों के नाम हिंदी में रखे गए है। दिनों के नाम बच्चों के लिए शिक्षाप्रद है। आसान भाषा में दिनों के नाम हिंदी और इंग्लिश में इस पोस्ट “Name Of Days In English And Hindi” में दिए गए है।

दिनों के नाम अंग्रेजी के साथ हिंदी कैलेंडर के मुताबिक भी बताने का प्रयास है। इसके साथ ही मुस्लिम कैलेंडर के अनुसार दिनों के नाम भी इस लेख में है।

Days Name In Hindi And English

दिनों के नाम हिंदी में Days Name In Hindi And English

1. सोमवार (Monday) – चन्द्रमा को सोम भी कहते है। इसी पर इस दिन का नाम सोमवार रखा गया है। सप्ताह की शुरुआत सोमवार से ही होती है। हिन्दू धर्म के मुताबिक भगवान शिव के लिए सोमवार का व्रत कुंवारी कन्याओं के लिए शुभ माना जाता है।

2. मंगलवार (Tuesday) – मंगलवार मंगल ग्रह के ऊपर रखा गया है। मंगल का दिन हिन्दू धर्म के मुताबिक बहुत शुभ होता है। इस दिन भगवान गणेश और भगवान हनुमान की पूजा की जाती है।

3. बुधवार (Wednesday) – यह बुध ग्रह के नाम पर है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना की जाती है।

4. गुरुवार या ब्रहस्पतिवार (Thursday) – बृहस्पति ग्रह के नाम पर गुरुवार नाम रखा गया है। बृहस्पति को गुरु भी कहते है। देवताओ के गुरु का नाम बृहस्पति था। यह दिन भी भगवान विष्णु की पूजा का माना जाता है।

यह भी पढ़े – 

सप्ताह के दिनों के नाम (Weekdays Names)

5. शुक्रवार (Friday) – शुक्र ग्रह के नाम पर शुक्रवार का नाम पड़ा है। यह दिन मुस्लिमों के लिए खास होता है, मुस्लिम इस दिन जुम्मे की नमाज पढ़ते है।

6. शनिवार (Saturday) – शनि ग्रह के नाम शनिवार नाम पड़ा है। हिन्दू धर्म मे शनिवार को अशुभ माना जाता है। इस दिन कोई भी शुभ कार्य नही किया जाता है।

7. रविवार (Sunday) – सूर्य का दूसरा नाम रवि भी है, इसी पर इस दिन का नाम रविवार है। रविवार के दिन सूर्य की आराधना भी की जाती है। हर रविवार को पूरी दुनिया में छुट्टी रहती है।

यह भी पढ़े – 

मुस्लिम कैलेंडर के मुताबिक दिनों के नाम Name Of Week Days In English And Hindi

  • पीर (Monday)
  • मंगल (Tuesday)
  • बुध (Wednesday)
  • जुमेरात (Thursday)
  • जुम्मा (Friday)
  • हफ़्ता (Saturday)
  • इतवार (Sunday)

हिन्दू धर्म में सप्ताह के सात दिन का विशेष महत्व है। हर दिन की पहचान के लिए दिनों के नाम रखे गए है। 7 दिनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Days Name In Hindi And English) आपके लिए उपयोगी साबित होंगे, ऐसी हम आशा करते है।

यह भी पढ़े – 

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

5 thoughts on “सप्ताह के दिनों के नाम | Days Name In Hindi And English”

Leave a comment