7 Wonders Of The World In Hindi Name | दुनिया के सात अजूबे के नाम

इस लेख 7 Wonders Of The World In Hindi Name में दुनिया के सात अजूबों के नाम (Duniya Ke Saat Ajoobe Ke Naam Hindi Mein) और उनके बारे में सामान्य जानकारी है। “न्यू सेवन वंडर फाउंडेशन” ने वर्ष 2007 में ऑनलाइन वोटिंग के जरिये विश्व के 7 अजूबों की लिस्ट बनाई थी। इस लिस्ट में ताजमहल का नाम भी शामिल है। वर्तमान में मौजूद 7 अजूबों को विस्तार से बताने का प्रयास “Seven Wonder Names Hindi Mein” पोस्ट में किया गया है। तो आइये पढ़ते है की दुनिया के सात अजूबे कौन-कौन से हैं?

7 Wonders Of The World In Hindi Name

दुनिया के सात अजूबे के नाम – 7 Wonders Of The World In Hindi Name

1. ताजमहल (Taj Mahal)

ताजमहल को प्यार की निशानी भी कहते है। सफेद संगेमरमर से निर्मित ताजमहल का निर्माण वर्ष 1632 में मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में करवाया था। ताजमहल भारत देश के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित है। ताजमहल को बनाने में करीब 15 वर्ष लगे थे। यह बेहतरीन कारीगरी का नमूना है। हर वर्ष लाखों लोग इसे देखने आते है।

2. चीन की दीवार (The Great Wall Of China)

चीन की दीवार विश्व की सबसे लम्बी दीवार है। यह चीन देश में मौजूद है। चीन की दीवार का निर्माण 7 वी शताब्दी से 16 वी शताब्दी तक वहां के शासकों के द्वारा करवाया गया था। इस दीवार को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। चीन की दीवार की लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर और ऊंचाई 35 फ़ीट है। यह दीवार किलेनुमा बनी हुई है जिस पर करीब 10 लोग आसानी से चल सकते है।

3. चिचेन इट्ज़ा (Chichen Itza) 7 Wonders Of The World In Hindi

यह एक मयान मंदिर है जो मैक्सिको में मौजूद है। यह मंदिर एक पिरामिड की तरह का है। चिचेन इट्ज़ा मंदिर 5 किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इस मंदिर की ऊंचाई 79 फ़ीट है। चिचेन इट्ज़ा मंदिर की खासियत इस मंदिर में जाने के लिए बनी सीढ़ियां है जो मंदिर के चारो तरफ मौजूद है। सीढ़ियों की संख्या कुल 365 है।

4. क्राइस्ट दी रिडीमर (Christ The Redeemer)

यह सन 1931 में स्थापित ईसा मसीह की लगभग 130 फ़ीट ऊंची प्रतिमा है। क्राइस्ट दी रिडीमर ब्राजील के शहर रियो डी जेनेरियो में एक पहाड़ पर स्थित है। इस विशाल मूर्ति का निर्माण 9 वर्ष में पूरा हुआ था। ईसा मसीह की यह मूर्ति पत्थर और कंक्रीट से बनी हुई है।

सात अजूबे के नाम Duniya Ke Saat Ajoobe Ke Naam

5. पेट्रा (Petra) 7 Wonders Of The World In Hindi

जॉर्डन देश में प्राचीन शहर पेट्रा मौजूद है। यह शहर दुनिया के सात अजूबे में शुमार है क्योंकि यह कलाकृति देखकर आश्चर्य होता है कि यह शहर बना कैसे होगा? पेट्रा शहर को चट्टान काटकर बनाया गया था। इस शहर की इमारत लाल रंग की है। 312 बीसी में इस शहर का निर्माण माना जाता है।

6. रोमन कोलेजियम (Roman Colosseum)

रोमन कोलेजियम रोम साम्राज्य का इतिहास बताता है। यह एक विशाल स्टेडियम है जिसमें एक समय लड़ाई का खेल होता था। 70 AD में यह स्टेडियम निर्मित हुआ था। रोम कोलेजियम इटली देश में मौजूद है।

7. माचू पिच्चू (Machu Picchu)

माचू पिच्चू एक प्राचीन शहर है जो पेरू देश के पर्वतों में स्थित है। यह एक ऊंची चोटी पर 2430 मीटर ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस शहर में इंका सभ्यता रहा करती थी।

दुनिया के अन्य प्राचीन अजूबे – 7 Wonders Of The World In Hindi

7 Wonders Of The World In Hindi – विश्व के आधिकारिक सात अजूबों के अलावा भी दुनिया में कई ऐसी चीजें और धरोहरें है जो किसी अजूबे से कम नही है। कुछ धरोहरें अति प्राचीन है जो समय के साथ नष्ट हो चुकी है। बेबीलोन के झूलते बाग, ओलम्पिया में ज्यूस की मूर्ति, आर्किमिडीज का मंदिर, माउसोलस का मकबरा, अलेक्सांद्रिया के रोशनी घर और रोडस की विशाल प्रतिमा जैसे अजूबे अब नष्ट हो चुके है। प्राचीन अजूबो में से केवल ग़िज़ा का महान पिरामिड ही सुरक्षित है।

गीजा का पिरामिड (The Great Pyramid Of Giza) – मिस्र में मौजूद गीजा शहर में स्थित यह पिरामिड दुनिया का सबसे ऊंचा पिरामिड है। यह शंकु की शेप में बना हुआ है जो किसी आश्चर्य से कम नही है। इस पिरामिड की ऊंचाई करीब 146 मीटर है।

दुनिया के सात अजूबे के नाम 7 Wonders Of The World In Hindi Name पर जानकारी कैसी लगी? यह पोस्ट “सात अजूबे के नाम” Duniya Ke Saat Ajoobe Ke Naam Hindi Mein पसंद आयी हो तो शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment