वेब ब्राउज़र क्या है? कार्य व नाम | What Is Web Browser In Hindi

वेब ब्राउज़र क्या है? (What Is Web Browser In Hindi), कार्य और वेब ब्राउज़र के नाम की जानकारी इस लेख में देने का प्रयास है। Browser वेबसाइट्स को Open करता है। इन्टरनेट चलाने के लिए कंप्यूटर या मोबाईल में वेब ब्राउज़र होना जरूरी है। इसके बिना यूजर Internet को Access नही कर पाता है। यह एक Application Software है। तो आइये दोस्तों, Web Browser क्या है? जानने का प्रयास करते है।

What Is Web Browser In Hindi

वेब ब्राउज़र क्या है – What Is Web Browser In Hindi

Web Browser से यूजर इंटरनेट पर मौजूद वेब पेज को आसानी से ओपन कर सकता है। वर्तमान में वेब ब्राउज़र कीवर्ड की सहायता से भी Web Page ओपन करते है। आसान भाषा में कहे तो वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) पर उपलब्ध सामग्री या Information को पढ़ने के लिए Web Browser का उपयोग किया जाता है।

वेब ब्राउज़र एक क्लाइंट की तरह कार्य करता है। यह Server से रिक्वेस्ट किये गए Web Page को ओपन करता है। उदाहरण के तौर पर आप किसी Web Browser में वेब पेज का URL इनपुट करके करते हो, तो वह पेज तुरन्त ओपन हो जाता है। वेब पेज का यूआरएल “WWW” से खुलता है। इस कार्य को सर्वर रेस्पॉन्स भी कहते है। जितना अच्छा सर्वर होगा, उतना ही कम Server Response टाइम होता है।

Web Browser भी अन्य Application Software की तरह ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज C++ या जावा से बना होता है। Browser के जरिये टेक्स्ट, वीडियो, इमेज किसी भी तरह की Web Page फाइल्स ओपन की जा सकती है। प्रत्येक वेब पेज की Server पर निश्चित लोकेशन होती है। इस वेब एड्रेस को “URL” कहते है।

Web Browser कार्य कैसे करता है?

वेब ब्राउज़र कार्य कैसे करता है? यह सवाल आपके मन में जरूर आता होगा। Browser का उपयोग करने से पहले इसे कंप्यूटर या मोबाइल में इंस्टाल करना पड़ता है। Browser को ओपन करने पर उसका होम पेज दिखता है। इस एप्लीकेशन पर वेब पेज को दो प्रकार से ओपन किया जा सकता है। पहला तो एड्रेस बार में वेबपेज का URL इनपुट करके और दूसरा कीवर्ड सर्च के माध्यम से वेब पेज ओपन किया जा सकता है।

इंटरनेट पर मौजूद वेब पेज HTML (Hyper Text Markup Language) में बने होते है। Web Browser का कार्य इन HTML पेजेज को यूजर फ्रेंडली पेज में कन्वर्ट करना होता है। वेब ब्राउज़र के कार्य में HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। Web Server और Web Client के बीच डाटा ट्रांसफर होता है। इस डाटा ट्रांसफर के कुछ नियम होते है जो “HTTP” कहलाते है।

Web Client (वेब ब्राउज़र), Web Server (वेबपेज) से डाटा ट्रांसफर का अनुरोध करता है। वेब पेज का डाटा ट्रांसफर होकर Web Browser में ओपन होता है। एक वेब सर्वर पर कई वेबपेजेज होते है।

यह भी पढ़े – 

वेब ब्राउज़र का इतिहास (Web Browser History In Hindi)

वर्ष 1990 में टिम बर्नर्स ली ने “WWW” का आविष्कार किया था। यह एक तरह का Web Browser ही था। यह इंटरनेट की शुरुआत थी। इसी के साथ उन्होंने Web Browser भी डेवलप किया था जिसे “WWW” कहा गया। वर्ष 1993 में “मोज़ेक” नामक Browser को डिज़ाइन किया गया। मोज़ेक ब्राउज़र GUI तकनीक पर आधारित था। इसके आने के बाद Internet Browsing करना और भी आसान हो गया।

अगले ही वर्ष “नेटस्केप नेविगेटर” ब्राउज़र लांच किया गया जिसने आते ही घर घर पर अपनी पहुँच बना ली। उस समय विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम अपनी पहुंच बना चुका था। इसी विंडो के साथ इनबिल्ट “इंटरनेट एक्सप्लोरर” लांच किया गया जिसने नेटस्केप को बाजार से बाहर कर दिया।

इसके बाद कई वेब ब्राउज़र आये जिनमें इंटरनेट एक्सप्लोरर, गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफाक्स, सफारी प्रमुख है। इन सभी वेब ब्राउज़र का कार्य इंटरनेट एक्सेस करना होता है। इनमें अंतर केवल थीम और फीचर्स का है। वेब ब्राउज़र कंप्यूटर के साथ ही मोबाईल एंड्रॉइड के लिए भी बनाये जाते है।

सभी वेब ब्राउज़र में कुछ फंक्शन कॉमन होते है यहां पर इन्ही कॉमन एलिमेंट्स को बता रहे है। होम पेज, सर्च इंजन, एड्रेस बार, बैकवर्ड और फॉरवर्ड, रिफ्रेश, डाउनलोड, बुकमार्क, सेटिंग्स इत्यादि।

प्रसिद्ध वेब ब्राउज़र के नाम क्या है?

1. गूगल क्रोम (Google Chrome) – यह Web Browser गूगल का Product है। दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला एक लोकप्रिय ब्राउज़र है। इसमें होमपेज पर सर्च इंजिन गूगल होता है। यह एक Fast & Secure ब्राउज़र है। कंप्यूटर के साथ ही इसकी मोबाईल एप्लिकेशन भी उपलब्ध है।

2. इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) – यह Browser माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है। विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम Install करने पर यह Already आता है। इंटरनेट एक्सप्लोरर भी एक Fast & Secure वेब ब्राउज़र है।

3. मोज़िला फायरफाक्स (Mozilla Firefox) – यह भी बहुत प्रसिद्ध Web Browser है। इसमें सर्च इंजिन, एड्रेस बार जैसे कॉमन फीचर्स होते है।

4. ओपेरा (Opera) – ओपेरा वेब ब्राउज़र कंप्यूटर और मोबाईल में बहुतायत से उपयोग किया जाता है।

5. सफारी (Safari) – एप्पल के द्वारा डेवलप यह Web Browser आईफोन में इस्तेमाल किया जाता है।

6. यूसी वेब ब्राउज़र (UC Web Browser) – यह Browser मोबाइल में ज्यादा लोकप्रिय है।

इतने सारे वेब ब्राउज़र (Web Browser) है तो इनमें से किस ब्राउज़र का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। जो ब्राउज़र आपके सर्च को सुरक्षा देते है, उन्हें ही इस्तेमाल करना चाहिए। सिक्योरिटी और प्राइवेसी वेब ब्राउज़र का सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स होने चाहिए। ऊपर बताए सभी वेब ब्राउज़र विश्वसनीय है।

यह भी पढ़े – 

वेब ब्राउज़र क्या है? What Is Web Browser In Hindi पर यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? यह पोस्ट Web Browser क्या है ? अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे। “वेब ब्राउज़र के नाम” पर आपकी क्या राय है? हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *