Types Of Computer In Hindi | कंप्यूटर के प्रकार क्या है?

यह आर्टिकल Types Of Computer In Hindi कंप्यूटर के प्रकार क्या है? (Based On Size, Capacity And Work) के बारे में जानकारी पर है। आज के समय में काफी तरह के कंप्यूटर चलन में है। कंप्यूटर एक कमरे जितना बड़ा भी होता है और आपके हाथ में मोबाइल भी एक Computer ही है। कंप्यूटर गति और क्षमता के आधार पर विभाजित किये गए है। कार्यप्रणाली के आधार पर भी इनको बांटा गया है।

कंप्यूटर के आकार, क्षमता, गति और कार्यप्रणाली में समय समय पर बदलाव आया है। तो आइए कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं (Computer Ke Prakar In Hindi) जानने का प्रयास करते है।

Types Of Computer In Hindi

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं – Types Of Computer In Hindi

कार्यप्रणाली या कार्य करने के आधार पर कंप्यूटर मुख्यतः तीन प्रकार के होते है।

  • एनालॉग कंप्यूटर (Analogue Computer)
  • डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computer)
  • हाइब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer)

1. एनालॉग कंप्यूटर (Analogue Computer)

इस प्रकार का Computer मापन के सिद्धांतों पर कार्य करता है। ताप, धारा, वोल्टेज, दाब, गति इत्यादि को मापने के लिये Analogue Computer का उपयोग किया जाता है। जैसे तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर काम में आता है। यह एक प्रकार से केवल मापन ही करता है। एनालॉग कंप्यूटर तुलना करके अभियांत्रिकी में मापन करते है। अभियांत्रिकी में एनालॉग कंप्यूटर मापन का कार्य करते है।

2. डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computer)

इस प्रकार का Computer आजकल व्यापक प्रयोग में आते है। जोड़, बाकी, गुणा, भाग जैसी गणनाएं Digital Computer करता है। यह अंको की गणना करता है। डिजिटल कंप्यूटर 0,1 बाइनरी नम्बर्स पर कार्य करते है। ऑफिस सबन्धी कार्य हो, मनोरंजन हो या व्यापार हो डिजिटल कंप्यूटर उपयोग में आता है।

3. हाइब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer)

यह कंप्यूटर एनालॉग और डिजिटल का कॉम्बिनेशन है। Hybrid Computer पहले किसी का मापन करता है और उसके बाद उसे डिजिटल फॉर्म में परिवर्तित कर देता है। यह एनालॉग डाटा को डिजिटल डाटा में चेंज करता है।

यह भी पढ़े –

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? (Size and Capacity)

आकार, क्षमता और गति के आधार पर Computer चार प्रकार के होते है। (Types Of Computer In Hindi)

  • सुपर कंप्यूटर (Super Computer)
  • मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)
  • मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)
  • माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer)

1. सुपर कंप्यूटर (Super Computer) Types Of Computer In Hindi

सुपर कंप्यूटर सबसे शक्तिशाली है। इस कंप्यूटर में असीमित मैमोरी होती है। इनमें एक से ज्यादा CPU होते है जिससे इनकी प्रोसेसिंग स्पीड बहुत ज्यादा होती है। कॉम्प्लेक्स कैलकुलेशन करने में भी Super Computer का इस्तेमाल किया जाता है। सुपर कंप्यूटर की गति “Flops” (Floating Point Operations Per Second) में मापी जाती है।

यह आकार में एक बड़े कमरे जितना होता है। इस पर एक से ज्यादा ऑपरेटर एक साथ कार्य करते है। Super Computer पर एक बड़ी टीम कार्य करती है। इन कंप्यूटर का Maintenance और Production महंगा है। इनको वातानुकूलित कमरे में रखा जाता है जिससे हीट को कम किया जा सके।

Super Computer का उपयोग अंतरिक्ष विज्ञान में किया जाता है। रॉकेट लॉन्चिंग, मौसम पूर्वानुमान में इनका उपयोग में लिया जाता है। दुनिया का पहला सुपर कंप्यूटर “CDC 6600” था। भारत का पहला सुपर कंप्यूटर का नाम “परम” है

2. मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)

इस प्रकार के Computer सुपर कंप्यूटर से कम शक्तिशाली होते है। इनकी भी क्षमता और गति ज्यादा होती है और आकार में भी बड़े होते है। Mainframe Computer भी तेज गति से कार्य करते है। लाखों गीगाबाइट का डाटा इनमें स्टोर किया जा सकता है। मेनफ्रेम पर एक साथ कई ऑपरेटर कार्य कर सकते है क्योंकि यह मल्टी यूजर होता है।

इनका उपयोग बैंकिंग क्षेत्र में अत्यधिक किया जाता है। फेसबुक, रिलायंस जैसी बड़ी बिज़नेस कंपनियां अपने डाटा के मैनेजमेंट के लिए Mainframe Computer का उपयोग करती है।

3. मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)

इस प्रकार के कंप्यूटर गति और आकार के आधार पर तीसरे नम्बर पर आते है। Mini Computer मेनफ्रेम से कम शक्तिशाली होते है। इन कंप्यूटर्स में एक या एक से ज्यादा CPU होते है। Mini संचालन में एक या एक से ज्यादा ऑपरेटर कार्य कर सकते है। इस प्रकार के कंप्यूटर छोटे उद्योगों में उपयोग किये जाते है।

4. माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer)

माइक्रो कंप्यूटर को आमतौर पर “Desktop” भी कहते है। ये सबसे कम शक्तिशाली है। इनमें सिंगल CPU होता है। Micro Computer सीमित क्षमता के कंप्यूटर है। इनमें मैमोरी भी सीमित होती है। इन कंप्यूटर्स पर एक बार में केवल एक ऑपरेटर कार्य करता है।

Micro Computer में लगे हुए प्रोसेसर को “माइक्रो प्रोसेसर” भी कहते है। माइक्रो आकार में बहुत छोटे होते है। लैपटॉप भी इसी प्रकार के कंप्यूटर में आते है। Micro Computer व्यक्तिगत रूप में उपयोग किये जाते है, इसलिए इनको “Personal Computer” भी कहा जाता है। माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग ऑफिस के कार्यो, मनोरंजन, इंटरनेट, एजुकेशन में करते है। ये अन्य कंप्यूटर्स से अपेक्षाकृत अधिक सस्ते होते है।

माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार – Types Of Micro Computer In Hindi

Micro Computer भी तीन प्रकार के होते है (Types Of Micro Computer In Hindi)

  • डेस्कटॉप (Desktop)
  • मोबाइल (Mobile)
  • लैपटॉप (Laptop)

Desktop Computer आजकल बहुत प्रचलन में है। यह एक पर्सनल कंप्यूटर है जो व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ये कंप्यूटर एक डेस्क तक सीमित होते है जिनमें मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और CPU होते है।

Mobile भी एक तरह का कंप्यूटर ही है। इन्हे स्मार्टफोन भी कहते है। इस कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड होता है। ये सबसे छोटे कंप्यूटर होते है।

Laptop एक पोर्टेबल कंप्यूटर है। इसको कही पर भी ले जाकर इस्तेमाल कर सकते है।

कंप्यूटर के प्रकार (Types Of Computer In Hindi) – उद्देश्य के आधार पर Computer दो प्रकार के होते है। पहले प्रकार के General Purpose Computer होते है जो सामान्य कार्यो में उपयोग होते है। दूसरे प्रकार के Special Purpose Computer होते है जो विशेष कार्य में इस्तेमाल किये जाते है।

Note – कंप्यूटर के प्रकार Types Of Computer In Hindi पर यह आर्टिकल कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? कैसा लगा। यह पोस्ट “Computer Ke Prakar In Hindi” पसंद आयी हो तो इसे शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment