Flowers Name In Hindi & English [फूलों के नाम]

यह Post Flowers Name In Hindi And English फूलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में और फूलों की जानकारी पर है। फूल सुंगन्धित और मनमोहक होते है। ये लाल, पीले, हरे, गुलाबी, नीले जैसे रंगों में मिल जाते है। हर फूल की सुगंध अलग होती हैं। बाग बागीचों में फूल देखने को मिल जाते है।

धरती पर खिले हुए फूल सुंदरता को बढ़ाते है। फूल थल और जल दोनों जगह पाये जाते है। फूलों के नाम भी उनके गुणों को बताते है। कुछ सुप्रसिद फुलों में गुलाब, कमल, रात की रानी, चमेली, गुड़हल आते है।

फूल जिन पौधों पर लगते है, वो बड़े, छोटे विभिन्न आकारों में होते है। फूलों के नाम पर यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आ रहा होगा। तो आइए फूलों के नाम English And Hindi Name Of Beautiful Flowers जानने का प्रयास करते है।

Flowers Name In Hindi And English

सुगन्धित और सुंदर फूलों के नाम Flowers Name In Hindi And English (1 – 10)

1. गुलाब (Rose) – यह सबसे प्रिय और सुंदर फूल है। प्रेम का इजहार अक्सर गुलाब का फूल देकर किया जाता है। ये लाल, गुलाबी, सफेद रंग के होते है। इन फूलों का गुलदस्ता भी बनाया जाता है।

2. कमल (Lotus) – कमल का फूल सफेद, गुलाबी रंग में होता है। यह ताल तलैया में पानी के ऊपर तैरते हुए मिल जाते है। यह देवी सरस्वती का आसन भी है।

3. कुमुदनी “लिली” (Lily) – यह फूल कमल की ही प्रजाति है। इसका रंग लाल होता है। यह भी पानी में उगता है।

4. रात रानी फूल (Night Blooming Jasmine) – यह फूल अक्सर रात को ही खिलता है। रात रानी का फूल सफेद रंग का खुशबूदार होता है।

5. चांदनी (Crape Jasmine) – यह फूल भी सफेद रंग का होता है।

6. जूही फूल (Sweet Jasmine) – जूही एक सफेद रंग का फूल है। यह फूल झाड़ी पर लगता है। जूही आकार में छोटा और सुगन्धित होता है।

7. नीलकमल फूल (Blue Water Lilly) – नीलकमल का फूल बेहद सुंदर होता है। यह नीले रंग का होता है। पानी पर यह फूल अक्सर दिखाई देता है।

8. मोगरा (Arabian Jasmine) – यह फूल बेहद ही सुगन्धित होता है। मोगरा फूल का रंग सफेद होता है। इन फूलों का हार बनाया जाता है।

9. चमेली (Jasmine) – चमेली एक बेल प्रजाति का फूल है। मनमोहक खुशबू के कारण इसका इत्र बनाया जाता है। इसका रंग भी सफेद होता है।

10. चम्पा फूल (Magnolia) – यह बेहद ही सुंदर फूल होता है। इस फूल का रंग सफेद होता है लेकिन बीच में पीला होता है। वैसे कुछ फूल लाल रंग के भी होते है।

फूलों की जानकारी –

मनमोहक फूलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (11 – 20)

11. नाग चम्पा (Cobra Saffron) – ये सफेद रंग के फूल है।

12. गेंदा (Marigold) – यह फूल पीले रंग का सुंदर होता है। सजावट में अक्सर गेंदा को इस्तेमाल किया जाता है।

13. गुड़हल का फूल (Hibiscus) – इस फूल का रंग लाल होता है। यह सुगन्धित फूल तेल बनाने के काम में आता है।

14. सूरजमुखी (Sunflower) – यह पीले रंग का फूल होता है। यह फूल सूर्य की दिशा में घूम जाता है। सूरजमुखी फूल से कुकिंग ऑइल भी बनाया जाता है।

15. सदाबहार (Periwinkle) – सदाबहार गुलाबी, लाल और सफेद रंग में पाया जाता है। यह बेल प्रजाति का पुष्प है। हमेशा खिला हुआ रहता है, इसलिए सदाबहार कहलाता है।

16. छुई मुई फूल (Touch Me Not) – यह फूल गुलाबी सफेद रंग का होता है। हाथ लगाने पर यह फूल मुरझा जाता है। इसके पौधे को लाजवंती का पौधा भी कहते है।

17. नर्गिस (Narcissus) – यह सफेद रंग का फूल है। इसकी खुशबू बहुत मनमोहक होती है। इस फूल में 5 पत्तियां होती है।

18. कंदपुष्प “ट्युलिप” (Tulip) – ट्युलिप गुलाबी लाल रंग का पुष्प है। यह फूल भी दिखने में बहुत सुंदर होता है।

19. आर्किड का फूल (Lady Slipper Orchid) – यह फूल दिखने में बहुत सुंदर होता है। आर्किड फूल विभिन्न रंगों में होते है। यह एक सजावटी फूल है।

20. गुलमेहँदी (Balsam) – इस पुष्प का रंग गुलाबी, सफेद या बैंगनी होता है। गुलमेहँदी फूल की खुशबू आनंदमय होती है।

फूलों की जानकारी –

English And Hindi Names Of Beautiful Flowers (21 – 26)

21. केवड़ा फूल (Pandanas) – यह पुष्प बहुत सुगन्धित होता है। केवड़ा फूल कांटो और जंगलो में खिलता है। इस पुष्प का इत्र भी बनाया जाता है।

22. कनेर पुष्प (Oleander) – यह लाल, पीला, सफेद रंग में होता है। कनेर के पौधे से सफेद दूध भी निकलता है।

23. गुलमोहर (Delonix Regia) – यह पुष्प लाल रंग का होता है। गुलमोहर के वृक्ष पर पत्तियों से ज्यादा फूल लगे होते है।

24. गुलबहार (Daisy) – यह सफेद रंग का आकर्षक पुष्प है।

25. पलाश या ढाक पुष्प (Palash) – यह गहरे लाल रंग का पुष्प है। इस पुष्प को जंगल की आग भी कहते है क्योंकि इसका पौधा दूर से आग की तरह प्रतीत होता है।

26. अफीम या डोडा पोस्त फूल (Poppy) – यह अफीम या डोडा के पौधे पर लगता है। अफीम का फूल सफेद या हल्का बैंगनी रंग का होता है।

यह भी पढ़े – 

Note – फूलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में Flowers Name In Hindi And English पर यह आर्टिकल Phoolon Ke Naam Hindi Mein आपको कैसा लगा। यह पोस्ट “English And Hindi Name Of Flowers” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *