डाटा क्या है, प्रकार और डाटा प्रोसेसिंग What Is Data In Hindi

What Is Data In Hindi

डाटा क्या है और जानकारी – What Is Data In Hindi

दोस्तो अगर आप कंप्यूटर का उपयोग करते है तो “Data” शब्द आपने सुना ही होगा। इस लेख What Is Data In Hindi में कंप्यूटर डाटा क्या है? प्रकार और डाटा प्रोसेसिंग पढ़ेंगे। Data कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण अंग है जिस पर सारा कार्य होता है। डाटा कंप्यूटर में इनपुट और आउटपुट किया जाता है। CPU का कार्य डाटा को प्रोसेस करना होता है।

किसी भी खिलाड़ी का कैरियर रिकॉर्ड, स्कूल में बच्चो की संख्या, भारत की आबादी, किसी का नाम, ये सभी Terms डाटा (Data) कहलाते है। डाटा को कंप्यूटर में मैनेज, कंट्रोल और प्रोसेस किया जाता है। इस पोस्ट  में Computer Data क्या है? डाटा प्रोसेसिंग और डाटा का प्रकार जानने का प्रयास है।

Data को “Information” भी कहते है या यूं कहिये की Information ही “Data” है। आसान शब्दों में इनपुट किये गए Processed Data को Information कहते है। Information यूजर के लिए Important होती है।

Data क्या है? उदाहरण सहित

उदाहरण के तौर पर कोई न्यूज़ एंकर “न्यूज़” रीड करता है। यह न्यूज़ हमारे लिए Information है जबकि न्यूज़ एंकर के लिए यह Processed Data है। रॉ डाटा (Raw Data) को Collect कर उस पर प्रोसेसिंग करके इन्फॉर्मेशन तैयार हुई है।

आप डाटा या इन्फॉर्मेशन को इस तरह भी समझ सकते है – जैसे की आप हमारी पोस्ट “What Is Data In Hindi” Read कर रहे हो, तो यह पोस्ट आपके लिए इन्फॉर्मेशन है। हमनें Data को Processed करके आपके लिए यह Information तैयार की है।

Computer में मौजूद इमेज, वीडियो, ऑडिओ, टेक्स्ट, नंबर, डॉक्यूमेंट इत्यादि को Data कहते है। कीबोर्ड से डाटा को ही टाइप किया जाता है। A से Z के अल्फाबेट्स, 0 से 9 नम्बर, स्पेशल कैरेक्टर $, @, & ये सभी डाटा ही है। Data अव्यवस्थित तथ्य और आंकड़ो का संग्रह होता है जो केवल एक वैल्यू है। डाटा को कलेक्ट करना भी महत्वपूर्ण है। डाटा कंप्यूटर में इनपुट होने के बाद सॉफ्ट कॉपी में बदल जाता है।

Data Representation क्या है?

कंप्यूटर में डाटा इनपुट करने से पहले वो Raw होता है। इस Raw Data को कंप्यूटर में इनपुट करने पर डाटा प्रोसेस होता है। Processed डाटा को ही Information कहते है। Data कंप्यूटर में बाइनरी डिजिट 0,1 में स्टोर होता है। इन बाइनरी डिजिट को “बिट” कहते है। यह मशीनी लैंग्वेज होती है जिसे कंप्यूटर समझता है। डेटा को बाइनरी फॉर्म में बदलना Data Representation कहलाता है।

Data को कंप्यूटर में स्टोर करने के लिए हार्डडिस्क का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा पेन ड्राइव, मैमोरी कार्ड का भी इस्तेमाल डाटा का स्टोरेज करने के लिए करते है। Computer Data को दो प्रकार से स्टोर करता है।

एक तो Permanent Store होता है जिसमें Data को हार्डडिस्क या पैन ड्राइव में स्टोर किया जाता है। दूसरा Temporary Store होता है जिसमें डाटा रैम में Store होता है। डाटा को कंप्यूटर में फाइल्स के रूप में सुरक्षित किया जाता है। ये फाइल्स फ़ोल्डर्स में होती है।

कंप्यूटर डाटा का प्रकार – Types Of Data In Hindi

डाटा के प्रकार क्या है? (Types Of Data In Hindi)

  • Alphabets
  • Number
  • Alpha Numeric
  • Image, Audio, Video

1. अल्फाबेट्स (Alphabets) – इंग्लिश में A to Z और हिंदी में क से ज्ञ। ये सभी Text डाटा कहलाता है। कीबोर्ड में ये सारे Alphabets होते है।

2. अंक (Number) – इस प्रकार के डाटा में 0 से 9 तक के अंक होते है। कीबोर्ड पर ये सारे अंक मौजूद होते है। इस डाटा पर गणितीय फॉर्मूले लगाकर उसे Process करते है।

3. अल्फानुमेरिक (Alphanumeric) – कीबोर्ड में @,$,& जैसे चिन्ह अल्फा न्यूमेरिक डाटा होते है।

4. चित्र (Image) – JPEG, JPG, PNG जैसे फॉरमेट इमेज डाटा कहलाते है।

5. ऑडियो डाटा (Audio) एंड वीडियो डाटा (Video) – इस प्रकार के डाटा में ध्वनि आती है। म्यूजिक फाइल्स आती है। MP3, MP4, HD आदि फॉरमेट इस प्रकार के डाटा में आते है।

अगर आप कोई नाम जैसे कि Ram, Suresh, Pooja इत्यादि टाइप करते हो, तो यह भी डाटा की श्रेणी में ही आते है।

Data Processing क्या है? In Hindi

Raw Data को CPU के द्वारा Process करके Information में कन्वर्ट करना ही डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing) कहलाता है। कंप्यूटर में Input डाटा “Raw Data” कहलाता है। Output डाटा को Information कहते है। इसमें तीन क्रियाएं होती है –

  • A. Input Data
  • B. Data Processing
  • C. Output Data

A. Data इनपुट करना

Input प्रक्रिया में Data को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है। जैसे आप कीबोर्ड से अल्फाबेट्स को टाइप करके उन्हें Input करते हो।

Data इनपुट करने के लिए सबसे पहला स्टेप “Data Collection” होता है। इसमें Data को विभिन्न Sources से Collect किया जाता है। इनपुट करने से पहले Collected Data को वेरीफाई करते है। इससे डाटा के Right या Wrong होने का पता चलता है।

डाटा इनपुट करने पर वह कंप्यूटर में बाइनरी कॉड्स (0,1) में जाता है। इससे कंप्यूटर Data को Read कर पाता है। अब Data कंप्यूटर की मैमोरी में Store होता है।

B. Data Processing करना

यह सबसे Important स्टेप है, इसी स्टेप से डाटा उपयोगी इंफॉर्मेशन में कन्वर्ट होता है। कंप्यूटर में यह कार्य CPU के द्वारा किया जाता है।

Data Processing के स्टेप्स –

सबसे पहला कार्य डाटा का Classification करना होता है। Data को ग्रुप में बांटा जाता है। इससे Data समझना और भी आसान हो जाता है। इसके बाद डेटा को Sort करते है- मुख्यतः “Ascending or Descending”। इसके बाद Data पर कैलकुलेशन का कार्य करते है। Data में अगर कही पर फॉर्मूला लगाने की जरूरत है तो वहां पर कैलकुलेशन की जाती है। प्रोसेसिंग में अंतिम चरण Data Summarized करना होता है।

C. Output Data प्राप्त करना

इस प्रक्रिया में Data को Information के रूप में आउटपुट दिया जाता है। प्रोसेसिंग के बाद प्राप्त डेटा को ही Information कहते है। Output को हार्डडिस्क में स्टोर भी किया जा सकता है। स्टोर की हुई इन्फॉर्मेशन को आप कभी भी वापस पढ़ सकते है।

डाटा क्या है? What Is Data In Hindi

Data से संबंधित बिग डेटा, डेटाबेस जैसी Terms काफी महत्वपूर्ण है। बिग डेटा का अर्थ है कि बहुत ज्यादा डेटा जिसको प्रोसेस करना डिफिकल्ट होता है। डाटा का व्यवस्थित संग्रह डेटाबेस कहलाता है।

आज के समय में Data का काफी उपयोग है। किसी भी देश के आर्थिक विकास के लिए डेटा महत्वपूर्ण होता है। देश की जनसंख्या के आंकड़े भी एक Data है। इसको Processed करके Data देश की आर्थिक तरक्की में उपयोग लिया जाता है। फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हम पोस्ट्स करते है। इन पोस्ट्स में Data ही होता है। किसी भी डिजिटल माध्यम में Data प्रोसेसिंग का ही कार्य होता है।

डाटा क्या है? (What Is Data In Hindi) डाटा के प्रकार Types Of Data In Hindi और Data Processing क्या है? पर यह पोस्ट आपको कैसी लगी? यह आर्टिकल Data क्या है? अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

यह भी पढ़े –

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “डाटा क्या है, प्रकार और डाटा प्रोसेसिंग What Is Data In Hindi”

Leave a comment