शुक्र ग्रह की रोचक जानकारी Venus Planet In Hindi

यह आर्टिकल Venus Planet In Hindi शुक्र ग्रह की जानकारी के बारे में है। शुक्र ग्रह हमारे सौर परिवार का सूर्य से दूसरा नम्बर का ग्रह है। यह ग्रह जीवनरहित है और इस पर जीवन की दूर दूर तक संभावना नही है। जहरीली गैसों से इस ग्रह का वायुमण्डल घिरा हुआ है। आइये शुक्र ग्रह के बारे में (Venus Planet Information In Hindi) बात करते है।

Venus Planet In Hindi

Information About Venus Planet In Hindi शुक्र ग्रह की जानकारी –

1. शुक्र ग्रह Venus Planet सूर्य से बुध के बाद दूसरा ग्रह है। यह आकार में सौरमण्डल का 6 वां सबसे बड़ा ग्रह है। इस ग्रह की सूर्य से औसत दूरी करीब 10.82 करोड़ है। इस ग्रह का कोई भी चंद्रमा नही है।

2. शुक्र ग्रह को पृथ्वी की बहन भी कहते है क्योंकि इसका आकार प्रकार पृथ्वी जैसा ही है। दोनों ग्रहों में काफी समानताएं मिलती है।

3. पृथ्वी जैसा होने पर भी शुक्र ग्रह पर जीवन नही है क्योंकि इसका वातावरण ज़हरीली गैसों से निर्मित है। इसके वातावरण में सल्फ्यूरिक अम्ल के घने बादल पाये जाते है जो जहरीले होते है। घने बादलो के कारण ही इस ग्रह की सतह को देखा नही जा सकता है। सल्फ्यूरिक अम्ल के बादलो के कारण ही इस ग्रह का रंग हल्का पीला दिखाई देता है।

4. यह सौरमण्डल का सबसे चमकीला ग्रह है। धरती से यह अपनी चमक के कारण दिखाई पड़ता है। यह नंगी आंखों से भी आसानी से देखा जा सकता है। रात को चांद के अलावा शुक्र ग्रह सबसे ज्यादा चमकता है।

5. शुक्र ग्रह Venus Planet का एक साल अर्थात सूर्य का एक परिक्रमण करने में लगा समय पृथ्वी के 225 दिनों के बराबर होता है जबकि इस ग्रह का एक दिन पृथ्वी के 243 दिनों के बराबर होता है। यह बड़ा ही रोचक है कि इसका एक दिन इसके एक साल से बड़ा होता है।

6. पहले ऐसा माना जाता था कि शुक्र ग्रह पर जीवन की संभावना हो सकती हैं क्योंकि इसके वायुमंडल में बादल है। बाद के अध्ययनों से यह मालूम हुआ कि इसका वायुमंडल मुख्यतः कार्बन डाइऑक्साइड से बना हुआ है जो एक जहरीली गैस है।

शुक्र ग्रह की जानकारी Venus Planet In Hindi –

7. शुक्र ग्रह सौरमण्डल का सबसे गर्म ग्रह है क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड की वजह से यहां का तापमान 462 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच जाता है। इस ग्रह पर कोई भी ठोस धातु पिघल जाती है। तरल प्रदार्थ भाप बन सकता है।

8. शुक्र ग्रह पर कई यान भेंजे जा चुके है और इनके द्वारा की गई खोजो से यह पता लगा है कि इसकी सतह पर कई सारे ज्वालामुखी है जिनमे से कई सक्रिय भी है। सौरमण्डल में सबसे ज्यादा सक्रिय ज्वालामुखी इसी ग्रह पर है।

9. शुक्र ग्रह Venus Planet की सतह पर जाने वाला पहला मानव निर्मित यान सोवियत संघ का वेनेरा 3 था।

10. शुक्र ग्रह Clock Wise दिशा में घूमता है। पृथ्वी समेत सभी ग्रह Anti – Clock Wise दिशा में घूर्णन करते है।

11. इस ग्रह पर तेज तूफान जैसी हवाएं आमतौर पर चलती रहती है। इन हवाओं की रफ्तार 724 किलोमीटर प्रति घण्टा होती है।

12. शुक्र ग्रह पर वायुदाब पृथ्वी के वायुदाब से 90 गुना ज्यादा है। यानीकि इसकी सतह पर चलना बहुत मुश्किल है। पृथ्वी पर ऐसा वायुदाब केवल समुद्र के नीचे पाया जाता है।

13. इस ग्रह का नाम प्रेम और सुंदरता की देवी वीनस Venus पर रखा गया है।

सौरमंडल के अन्य ग्रह की जानकारी –

नोट – शुक्र ग्रह की जानकारी Venus Planet Information In Hindi पर यह आर्टिकल Venus Planet In Hindi आपको केसा लगा। यह पोस्ट “Information About Venus Planet In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *