बीमा क्या है और बीमा का महत्व What Is Insurance In Hindi

बीमा क्या है What Is Insurance In Hindi और बीमा के फायदे और महत्व क्या है? इसी टॉपिक पर आज चर्चा करेंगे। दोस्तो, आपने भी बीमा करवाया होगा या आपके परिवार में किसी ना किसी का बीमा जरूर होगा। बीमा के कई प्रकार Types Of Insurance In Hindi होते है। बीमा किसी भी इंसान का या किसी भी वस्तु का हो सकता है। तो आइए जानते है कि बीमा (Insurance In Hindi) किसे कहते है और इसके फायदे क्या है।

अगर आपने बीमा करवा लिया है तो बीमा के फायदे और बीमा का महत्व आपको पता होने चाहिए। और अगर आपने अभी तक बीमा नही करवाया है तो इंश्योरेंस क्या है और बीमा का महत्व आपको जानने चाहिए।

What Is Insurance In Hindi
Insurance In Hindi

बीमा क्या है? What Is Insurance In Hindi

आसान शब्दो में बीमा का अर्थ “मुआवजा” होता है जो बीमा कम्पनी देती है। यह मुआवजा उसको मिलता है जिसने बीमा करवाया था। यह एक तरह का क्लेम है जिसकी कम्पनी गारंटी देती है। उदाहरण के तौर पर अगर आपने खुद का या किसी वस्तु का बीमा करवाया है तो एक निश्चित अवधि तक उस बीमा की क़िस्त (प्रीमियम) आपको बीमा कम्पनी को देनी होती है। समय सीमा समाप्त होने या जिस चीज का बीमा करवाया है, उसके साथ किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर बीमा कंपनी आपको उस बीमा की रकम देती है।

बीमा को “बीमा कम्पनी” और “बीमित व्यक्ति” के बीच का अग्रीमेंट भी कह सकते है। इसके तहत दोनों पक्ष एक दूसरे को पैसे देते है। बीमित व्यक्ति पेसो को प्रीमियम के रूप में देता है और बीमा कम्पनी उन पैसो को बीमा पालिसी खत्म होने पर उस व्यक्ति को देती है।

हमे अपनी सभी मूल्यवान चीजों का बीमा करवाना चाहिए। चाहे वो खुद की लाइफ हो या कोई गाड़ी हो। बीमा का कवर होना भविष्य के लिए सुरक्षा देता है। बीमा में कई सारे प्लान होते है और सब अपने हिसाब से बीमा का प्लान लेते है। जितना बड़ा बीमा होता है, उतनी ही बड़ी क़िस्त होती है। बीमा आप किसी भी बीमा एजेंट के माध्यम से करवा सकते है। इसके लिए आपको बीमा एजेंट और कम्पनी की जांच परख पहले करनी चाहिये। बीमा की वैल्यू बीमाधारक की आयु पर भी डिपेंड करती है।

Insurance Kya Hai बीमा का महत्व –

इंश्योरेंस एक तरह से सुरक्षा है। किसी भी चीज का बीमा करवाने से मतलब उस चीज की सुरक्षा की गारंटी लेना होता है। इंसान अपनी मूल्यवान चीजों का बीमा करवाता है। इनमे सबसे पहले उसकी जिंदगी होती है। इस दौड़ भाग वाली जीवन में कभी भी कुछ भी होने पर बीमा का पैसा परिवार को मिल जाता है। बीमा से परिवार के लोगो को जीवन का आधार मिलता है। इनके अलावा स्वास्थ्य,घर, दुकान, गाड़ी का बीमा करवाना भी लाभकारी है।

बीमा कंपनी की कुछ शर्तें होती है जो बीमा करवाने वाले को माननी आवश्यक है। इन शर्तों को अच्छी तरह से पढ़कर ही बीमा करवाना चाहिए। प्रत्येक कम्पनी की अलग अलग शर्ते होती है। “बीमा के दस्तावेजों को पॉलिसी कहते है।”

बीमा के प्रकार Types Of Insurance In Hindi –

जीवन बीमा (life Insurance), निजी दुर्घटना बीमा, स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance), वाहन बीमा (Vehicle Insurance), फसल बीमा, होम इंश्योरेंस, यात्रा बीमा, पालतू जानवरों का बीमा इत्यादि। इनके अलावा भी काफी प्रकार के बीमा होते है।

बीमा कई कम्पनिया करवाती है। इनमें एलआईसी (LIC), बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस, रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस, ICICI प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, SBI लाइफ इंश्योरेंस, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस इत्यादि जीवन बीमा करने वाली प्रमुख कम्पनियां है। गाड़ी का इंश्योरेंस करवाने के लिए रिलायंस कार इंश्योरेंस, बजाज एलियांज कार इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम कार इंश्योरेंस इत्यादि कम्पनियां है। हैल्थ इंश्योरेंस करवाने के लिये अपॉलो मुनीच हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी, SBI हैल्थ इंश्योरेंस कंपनी प्रमुख है।

बीमा का महत्व और फायदे Insurance In Hindi –

1. बीमा करवाने से तत्काल कोई फायदा नही होता है। यह Long Term फायदा है जो Policy खत्म होने पर मिलता है। जब बीमा अवधि पूरी होती है तब बीमा की रकम बीमाधारक को या नॉमिनी को मिल जाती है। बीमाधारक की मृत्यु होने पर रकम नॉमिनी को मिलती है लेकिन जीवित रहने पर यह रकम बीमाधारक को ही मिलती है। बीमा की यह रकम भविष्य में मददगार होती है।

2. बीमा एक तरह की बचत है जो बीमाधारक बीमा की क़िस्त चुकाकर करता है। इसमें एक साथ सारा पैसा जमा नही कराकर छोटी छोटी रकम में जमा करवाया जाता है। इससे बीमाधारक पर अधिक भार नही पड़ता है।

3. दुर्घटना बीमा में अस्पताल के खर्चे का वहन बीमा कम्पनी करती है। जिस व्यक्ति की Policy होती है उसके दुर्घटना में चोटिल होने पर दुर्घटना का क्लेम मिलता है। इस बीमा का यह फायदा है कि बीमा कम्पनी आपके इलाज का सारा खर्चा उठाती है।

4. स्वास्थ्य बीमा करवाने पर दवाइयां और ऑपरेशन का खर्चा बीमा कम्पनी उठाती है। गंभीर बीमारियों में भी सारा खर्चा बीमा कम्पनी का ही होता है।

5. टू व्हीलर या फॉर व्हीलर का बीमा करवाने पर गाड़ी का एक्सीडेंट होने की स्थिति में बीमा कम्पनी गाड़ी रिपेयर का सारा खर्च उठाती है। गाड़ी चौरी हो जाने पर भी बीमा राशि आपको मिल जाती है। व्हीकल का बीमा करवाने पर आपको मामूली क़िस्त देनी होती है।

बीमा के फायदे और महत्व What Is Insurance In Hindi –

6. किसान लोग कठिन परिश्रम करके खेतो में फसल बोते है लेकिन अगर किसी भी कारणवश फसल नष्ठ हो जाने पर आपकी मेहनत और पैसा बेकार चला जाता है। अगर किसान अपनी फसल का बीमा करवाता है तो उसे अपनी खराब हुई फसल की बीमा राशि मिल जाती है। बारिश आये या नही आये, आपका बीमा आपकी मेहनत को बचाता है।

7. Home Insurance करवाना भी आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। किसी भी कारणवश घर की क्षति होने पर बीमा राशि का क्लेम आपको मिल जाता है। इसमे घर और घर मे रखी वस्तुओ का बीमा होता है। यह बीमा वस्तु या घर का मूल्य देखकर तय होता है। बीमा की रकम इसी पर निर्भर करती है।

8. अगर आपने यात्रा बीमा करवाया है तो यात्रा के समय किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर सारा खर्च कम्पनी उठाती है। जब भी आप यात्रा का टिकट (बस टिकट, रेल टिकट, हवाई टिकट) कटाते हो, तब यह बीमा आपके टिकट के साथ हो जाता है।

9. बीमा करवाने से आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। इससे आपको एक बड़ी बचत होती है।

यह भी पढ़े  – 

Note:- बीमा क्या है What Is Insurance In Hindi और बीमा का महत्व Insurance Importance In Hindi पर यह आर्टिकल “Insurance In Hindi” आपको कैसा लगा। इस पोस्ट Insurance Kya Hai को शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *