बुध ग्रह की रोचक जानकारी Mercury Planet In Hindi

यह आर्टिकल Mercury Planet In Hindi बुध ग्रह की रोचक जानकारी पर आधारित है। बुध ग्रह सूर्य का सबसे नजदीकी ग्रह है। यह हमारे सौरमण्डल का सबसे छोटा ग्रह भी है। बुध पर जीवन नही है क्योंकि वहां पर जीवन के विपरीत परिस्थिति है। सूर्य के बहुत ज्यादा नजदीक होने से यहां का तापमान बहुत ज्यादा है। इस वजह से बुध ग्रह पर जीवन नही पनपता है। तो आइये बुध ग्रह के बारे में (Information About Mercury Planet In Hindi) बात करते है।

Mercury Planet In Hindi

बुध ग्रह की सामान्य जानकारी Information About Mercury Planet In Hindi

1. बुध ग्रह का नाम “Mercury” एक रोमन देवता के ऊपर रखा गया है और इस ग्रह का कोई चन्द्रमा नही है।

2. बुध ग्रह Mercury Planet सूर्य परिवार का सबसे छोटा ग्रह है जिसका व्यास 4880 किलोमीटर के आसपास है। यह सूर्य से क्रम में पहला ग्रह है जिसकी सूर्य से दूरी 5.76 करोड़ किलोमीटर है। इतना ज्यादा नजदीक होने से जीवन की कोई भी संभावना इस ग्रह पर नही है।

3. सोलर सिस्टम का सबसे छोटा ग्रह प्लूटो को माना जाता था लेकिन बाद में प्लूटो को ग्रह की श्रेणी से हटा दिया गया। इसलिये अब बुध ग्रह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है।

4. बुध ग्रह Mercury Planet को दूरबीन की सहायता से सबसे पहले गैलेलियो गैलिली ने देखा था। बुध ग्रह को नंगी आंखों से आसानी से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय देखा जा सकता है।

5. इस ग्रह को सूर्य का एक चक्कर पूरा करने में 88 दिन का समय लगता है। हमारी पृथ्वी 365 दिनों में सूर्य का एक चक्कर पूरा करती है। यह सौरमंडल में सबसे तेज गति से सूर्य की परिक्रमा करता है।

7. बुध ग्रह का एक दिन पृथ्वी के 59 दिनों के बराबर होता है। यानीकी 59 दिनों तक बुध पर सूर्य नही डूबता है। इसके 2 साल 3 दिन के बराबर होते है।

Mercury Planet In Hindi बुध ग्रह की जानकारी –

8. बुध पर वायुमंडल की अनुपस्थिति है। इसकी प्रमुख वजह सूर्य का बहुत ज्यादा नजदीक होना है। इसकी वजह से वायुमंडल बन नही पाता है।

9. बुध ग्रह Mercury Planet का घनत्व पृथ्वी से कम है लेकिन सौरमंडल में यह पृथ्वी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा घनत्व वाला ग्रह है। इसका घनत्व 5.43 G/Cm^3 है। अत्यधिक घनत्व का कारण बुध के केंद्र का लोहे का बना होना है।

10. बुध का धरातल पथरीला उबड़ खाबड़ है। इस ग्रह पर कई किलोमीटर लंबे गहरे गड्ढे भी है।

11. सूर्य से अत्यधिक नजदीकी की वजह से इसके रात और दिन के तापमान में भारी अंतर है। दिन का तापमान करीब 400 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। रात में तापमान गिरकर – 170 डिग्री के नीचे चला जाता है।

12. बुध ग्रह का गुरुत्वाकर्षण बल बहुत कमजोर है। इसकी वजह से यदि आपका वजन 100 किलो है तो बुध ग्रह पर आपका वजन केवल 38 किलो ही होगा।

यह भी पढ़े –

नोट – दोस्तों, बुध ग्रह की रोचक जानकारी Mercury Planet In Hindi आपको कैसी लगी। अगर यह पोस्ट Information About Mercury Planet In Hindi आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे। Budh Grah से सम्बंधित आपके पास कोई जानकारी हो तो हमसे शेयर जरूर करना।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *