महात्मा गांधी पर निबंध [हिंदी में] Essay On Mahatma Gandhi In Hindi

Essay On Mahatma Gandhi In Hindi
                                                               महात्मा गांधी पर निबंध

 

यह लेख महात्मा गांधी पर निबंध Long Essay On Mahatma Gandhi In Hindi Language आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हमारे प्रिय महात्मा गांधी के बारे में है। महात्मा गांधी जी को प्यार से हम भारतवासी बापू कहते है। महात्मा गांधी जी की अगुवाई में ही स्वतन्त्रता की अंतिम लड़ाई लड़ी गई थी। अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही गांधी जी ने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था।

मोहनदास करमचंद गांधी जी का नाम महात्मा गांधी उनके महान कार्यो के कारण पड़ा था। महात्मा गांधी जी के जीवन के बारे में पिछली पोस्ट में बात कर चुके है। यह पोस्ट Essay On Mahatma Gandhi In Hindi उनके योगदान, आंदोलनों और वक्तव्यों के बारे में निबंध के रूप में है।

यह पोस्ट भी पढ़े – 

महात्मा गांधी पर निबंध Essay On Mahatma Gandhi In Hindi

अक्टूबर माह की 2 तारीख को महात्मा गांधी का जन्म दिवस मनाया जाता है। सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जी पेशे से एक वकील थे। किसी केस के सिलसिले में उनका अफ्रीका जाना हुआ था। यही उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट था। अफ्रीका मोहनदास करमचंद गांधी गए थे लेकिन लोटे तो वह एक आंदोलनकारी थे। अफ्रीका में महात्मा गांधी जी ने रंगभेद के खिलाफ आवाज बुलंद की थी।

अहिंसा परमो धर्म – महात्मा गांधी

अफ्रीका में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जीवन का एक महत्वपूर्ण किस्सा घटित हुआ था। अफ्रीका यात्रा के दौरान गांधी जी रेलगाड़ी में सवार थे और उनके पास प्रथम श्रेणी का टिकट था। कुछ गोरे लोगो ने उन पर नस्लभेदी टिप्पणी की और उन्हें तृतीय श्रेणी के डिब्बे में जाने को कहा। गांधी जी नही माने तो उन्हें रेलगाड़ी से नीचे उतार दिया गया।

इस घटना ने गांधीजी को सोचने पर मजबूर कर दिया और वो रंगभेद के खिलाफ मोर्चा खोलकर खड़े हो गए। महात्मा गांधी जी ने इस अन्यान्य के विरुद्ध सत्याग्रह किया था।

सामाजिक सोच और आर्थिक विकास के पक्षधर गांधी जी का जीवन “आदर्श” रहा है। उनको आजादी की जंग में अमूल्य योगदान के लिए भारतीय इतिहास में राष्ट्रपिता का दर्जा दिया गया है। महापुरुषों की अग्रिम पंक्ति में गांधी जी का नाम आता है। अहिंसावादी सोच के पुजारी गांधी जी के सभी आंदोलन अहिंसक थे।

महात्मा गांधी का निबंध Essay On Mahatma Gandhi In Hindi

जीवन कभी भी सपाट नही होता है, जीवन मे उबड़ खाबड़ रास्ते की तरह कठिनाई आती रहती है। महात्मा गांधी जी के जीवन में भी काफी कठिनाइयां आयी थी। अंग्रेजो ने उन्हें कई बार जेल में भी बन्द किया था। लेकिन बापू किसी से घबराए नही और उनसे अहिंसक लड़ते रहे।

कमजोर किसी को माफ नही कर सकते है,
माफ करना मजबूत लोगो की निशानी है। – महात्मा गांधी

महात्मा गांधी जी का आजादी में योगदान

महात्मा गांधी जी (Mahatma Gandhi) ने अपना पूरा जीवन देश को समर्पित किया था। उन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ कई असाधारण आंदोलन चलाये थे। उनके द्वारा चलाये गए असहयोग आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन, स्वदेशी आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन प्रमुख थे। किसानों के लिए उनके द्वारा किया गया चम्पारण आंदोलन भी प्रमुख है।

महात्मा गांधी जी ने गरीबो के कल्याण के लिए भी बहुत कार्य किये थे। उनके शुरुआती आंदोलन रंगभेद और छुआछूत के खिलाफ थे। ब्रिटिश सरकार ने नमक के ऊपर कानून बनाया था। इसके विरोध में महात्मा गांधी जी ने दांडी जाकर नमक बनाया। इस यात्रा को इतिहास में दांडी यात्रा के रूप में जाना जाता है।

गांधी जी हिंदुओं और मुसलमानों की एकता के पक्षधर थे। उनका मानना था कि हिंदुस्तान तभी आगे बढ़ सकता है जब यह एकता बनी रहे।

गांधी जी स्वालम्बी स्वभाव वाले व्यक्ति थे। उन्होंने स्वदेशी आंदोलन के तहत विदेशी सामानों का बहिष्कार किया था। चरका चलाकर खादी का कपड़ा बुना था। इन्होंने खादी को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों को काफी प्रेरित किया। महात्मा गांधी शराब पीने के सख्त खिलाफ थे। इसलिये उनकी जयंती को शराब बेचने पर पाबंदी होती है।

एक आंख के बदले आंख तो पूरी दुनिया को अंधा बना देगा। – महात्मा गांधी

गांधी जी का व्यक्तित्व

महात्मा गांधी का व्यक्तित्व कमाल का था। दिखने में एक साधारण व्यक्ति लेकिन कार्य में असाधारण अभिव्यक्ति। गांधी जी के शरीर पर कपड़े के तौर पर केवल एक धोती होती थी। इसी को वह अपने तन पर भी ढक लेते थे। इतना सहज और साधारण पहनावा गांधी जी महान व्यक्तित्व की निशानी था। महात्मा गांधी जी का प्रिय भजन “रघुपति राघव राजा …. राम सबको सम्मति दे भगवान” था।

महात्मा गांधी पर निबंध उपसंहार (Essay On Mahatma Gandhi In Hindi)

पहले वो आपकी उपेक्षा करेंगे, फिर आप पर हंसेंगे। फिर आपसे लड़ेंगे और अंत में आपसे हार जाएंगे। – महात्मा गांधी

30 जनवरी को इस महान आत्मा की हत्या कर दी गयी थी। अपने अंतिम शब्द “हे राम” के साथ इस अहिंसा के पुजारी ने अंतिम सांस ली। इसी दिन को उनकी याद में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी जी की समाधि दिल्ली में राजघाट पर बनी हुई है।

यह भी पढ़े –

नोट – महात्मा गाँधी पर निबंध Essay On Mahatma Gandhi In Hindi आपको कैसा लगा? यह पोस्ट Gandhi Par Nibandh In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर भी करे। “Mahatma Gandhi Par Essay In Hindi” के बारे में आपके विचारो का स्वागत है।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “महात्मा गांधी पर निबंध [हिंदी में] Essay On Mahatma Gandhi In Hindi”

Leave a comment