Computer Keyboard क्या है? Keys Information

कीबोर्ड क्या है? What Is Computer Keyboard In Hindi

कीबोर्ड कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है। कीबोर्ड क्या है? What Is Computer Keyboard In Hindi पोस्ट में कीबोर्ड की जानकारी जानने का प्रयास करेंगे। यह कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस है जिसकी सहायता से कंप्यूटर में डेटा Input किया जाता है।

डेटा को Keyboard की सहायता से ही Type करके लिखा जाता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो कीबोर्ड डेटा एंट्री करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कीबोर्ड का आविष्कार “क्रिस्टोफर लेथम शोलेज” ने किया था।

यह भी पढ़े – डाटा क्या होता है?

What Is Computer Keyboard In Hindi

Keyboard Information In Hindi (कंप्यूटर कीबोर्ड)

1. कीबोर्ड एक टाइपराइटर की तरह होता है। इसमे टाइपराइटर की तरह ही सभी keys होती है। सबसे ज्यादा उपयोग आने वाला कीबोर्ड “QWERTY” होता है। कीबोर्ड को कंप्यूटर से Connect करने के लिए USB केबल का उपयोग किया जाता है। वायरलेस या ब्लूएटूथ की मदद से भी इसे कनेक्ट किया जा सकता है।

2. कीबोर्ड पर मौजूद कुंजियों को प्रेस करके कंप्यूटर को निर्देश दिया जाता है। इन कुंजियों का कार्य अलग अलग होता है। यूजर को टेक्स्ट लिखना हो तो वह इन keys की सहायता से ही लिखता है।

3. कंप्यूटर के कीबोर्ड में बटन होते है। इन बटनों को keys कहते है। कीबोर्ड में अलग अलग तरह की कुंजियाँ होती है। इनमे से प्रमुख कुंजियों का नाम आगे दिए गए है।

Keyboard Ki Jankari
                                                                   Computer Keys

Keyboard Keys कितनी होती है? और कार्य

  • Function keys – ये कुंजियाँ कुल 12 होती है। इनकी सीरीज F1 से F12 तक होती है। इन सभी फंक्शन keys का अलग अलग कार्य होता है।
  • Numeric Keys – ये कुंजियाँ 0 से लेकर 9 तक होती है। इनका कार्य न्यूमेरिक डाटा को इनपुट करना होता है।
  • Toggle keys – इनमे Caps Lock, Num Lock, Scroll Lock कीज आती है। कैप्स लॉक ऑन करने पर लैटर्स अपरकेस में हो जाते है। Num Lock Key का कार्य न्यूमेरिक कुंजियों को ऑफ कर देना होता है।
  • नेविगेशन keys – इनका कार्य पेज में कर्सर को कही पर भी ले जाना होता है। इनमे Arrow , Home, End, Page Up, Page Down प्रमुख keys है। एरो कुंजी दिखने में तीर के निशान जैसी होती है। एरो कुंजी चार प्रकार की होती है – up, down, left, right।
  • कंट्रोल keys – इन keys को अकेले या किसी अन्य key के साथ इस्तेमाल किया जाता है। इनमे Ctrl Key, Alt Key, Esc Key, Window Key प्रमुख है। Ctrl की और Alt की को कॉम्बिनेशन key भी कहा जाता है क्योंकि ये key किसी भी अन्य key के साथ इस्तेमाल की जाती है। इनको शॉर्टकट कुंजी भी कहते है।
  • Typing Key – डेटा को इनपुट करने के लिये इन्ही keys का इस्तेमाल किया जाता है। ये सबसे ज्यादा उपयोग आने वाली key है। ये अल्फानुमेरिक keys होती है। इनमे alphabet, number और स्पेशल कैरेक्टर होते है। कुछ विशेष प्रकार के सिंबल भी होते है। डॉक्यूमेंट में किसी वर्ड के बाद कॉलन, सेमीकॉलन लगाने के लिए भी keys होती है।

यह भी पढ़िए – इंटरनेट क्या है और इसका सामान्य परिचय

Computer Keyboard Keys की पूरी जानकारी

4. विशेष प्रकार की keys में Backspace key होती है जिसका कार्य कर्सर के बायीं और के अक्षरों को डिलीट करना होता है। एक Delete key होती है जो कर्सर के दायीं तरफ के अक्षर डिलीट करती है।

5. एक लंबी स्पेस Key भी होती है जो शब्दो के बीच मे स्पेस देने का कार्य करती है। इस कुंजी को स्पेसबार Key कहते है।

6. कुछ keys के ऊपर दो तरह के टेक्स्ट लिखे होते है। एक key के ऊपर की तरफ और दूसरा key के नीचे की तरफ होता है। सामान्यतः key के नीचे की तरफ लिखे शब्द ही टाइप होते है। Shift key का कार्य किसी भी key के ऊपर लिखे टेक्स्ट को टाइप करने का होता है।

7. कीबोर्ड में एक महत्वपूर्ण key और होती है जिसका नाम Enter होता है। पेज में किसी भी लाइन को पूरा लिखने के बाद कर्सर को एंटर देकर दूसरी लाइन पर आते है। एंटर OK की तरह कार्य करती है।

8. Prtscr नामक key का उपयोग कंप्यूटर का स्क्रीनशॉट लेने के लिये किया जाता है।

कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है? What Is Computer Keyboard In Hindi और कीबोर्ड की जानकारी Keyboard Information In Hindi पर यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? यह पोस्ट “Computer Keyboard Keys Kya Hai” अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक और ट्वीटर पर शेयर भी करे।

अन्य उपयोगी पोस्ट्स – 

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

12 thoughts on “Computer Keyboard क्या है? Keys Information”

  1. आपने कीबोर्ड के बारे में बहुत ही अच्छा जानकारी प्रदान किया हाई, इसी तरह लोगों को कुछ ना कुछ सिखाते रहिए आपका धन्यबाद ।

    Reply

Leave a comment